अच्छी कमाई के साधन कौन से हैं?

अच्छी कमाई के साधन कौन से हैं? Achhi Kamai Ke Sadhan in Hindi 

अच्छी कमाई (Achhi Kamai) आज के युग में हर कोई चाहता है लेकिन क्या उन्हें पता है कैसे ? यह टाईम पहले से बहुत बदल चुका है और साथ ही कमाई करने का तरीका भी आज different हो चुका है.

इसलिए हमें बदलते time के साथ अपने काम को भी उसी तरह करना चाहिए क्योंकि इससे आप जमाने के साथ – साथ बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

आज देश digital हो रहा है और पूरी चीजें online आ रही हैं इसलिए कमाई करने का साधन भी आपकों online ही बेहतर होगा.

मै यह नहीं कह रहा कि आप offline काम कर पैसे नहीं कमा सकते लेकिन online आपकों काम करने की बहुत आजादी मिलती हैं.

दोनों तरीकों में कुछ pros और cons है इसलिए आपकों उसी तरीके को अपनाना चाहिए जिसमें आप expert या interest हो. इसलिए चलिए कुछ internet से पैसे कमाने के तरीके को discuss करते हैं.

Internet से अच्छी कमाई के साधन कौन से हैं? :

Achhi Kamai Ke Sadhan
अच्छी कमाई के साधन कौन से हैं

#1 : Affiliate Marketing 

क्या आप जानते हैं Affiliate Marketing के माध्यम से आप internet से अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको किसी company या website के प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन promote करना होता है और अगर user आपके link के माध्यम से उस चीज को buy करता है तो आपको कुछ percentage commission दिया जाता है.

#2 : Blogging 

अगर आपको अपने ज्ञान, विचार और अनुभव को लोगो के साथ share कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो Blogging शुरू कर सकते हैं. इसमें आपकों एक site, किसी niche / topic पर बनानी होगी और रेगुलर post लिखना होगा. जब आपके blog पर traffic आने लगे तब आप adsense apply कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#3 : Freelancing

आपके पास जो भी talent हो उसे आप एक product / service के रूप में freelancing site के माध्यम से दिन का अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आप किसी भी freelancing साइट से free में जुड़ कर अपना service लोगो और अन्य सभी company को दे सकते हैं.

#4 : Mobile Apps 

अगर आपको mobile application बनाना आता है तो आप android और ios के लिए apps बना कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. Apps बनाने के लिए आप coding या अन्य Apps Making Site का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे monetise कर अच्छी earning कर सकते हैं.

#5 : YouTube Channel 

आजकल लोगों का समय YouTube पर ज्यादा तर बितता है इसलिए आप अपने interest के अनुसार एक youtube channel बना सकते हैं और जब इसका requirement पूरा हो जाता है तब आप google adsense से monetise कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसके अलावा आप internet से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • Translating
  • Online Tutoring
  • Social Media Managing
  • Web Designing
  • Kindle E-book
  • Data Entry
  • Course Selling

और पढ़े : 

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें