आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए?

क्या आप भी आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए (Article Writing से पैसे कैसे कमाये) के बारे में जानना चाहते हैं? यदि हां तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. आज की इस article में हम बात करने वाले हैं आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए और साथ ही article writing से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके जो आपकों घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा कर दे सकते हैं.

Article Writing एक कला है और लोग इस टैलेंट का इस्तेमाल कर घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए वह अक्सर इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि क्या हम आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं, अगर हाँ, तो कैसे?

तो हम आपकों बता दें कि आज की इस इंटरनेट दौर में जहां घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जैसे कि YouTube, Affiliate Marketing, Freelancing, Online Business आदि उसी तरह Article Writing भी एक ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा जरिया है.

बहुत सारे लोग को लिखना अच्छा लगता है और वह किसी न किसी topics पर अक्सर लिखते रहते हैं लेकिन उनमें से बहुत कम ही लोग है जो इस टैलंट का इस्तेमाल कर पैसे कमा पाते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें लिखना तो पसंद है लेकिन इससे पैसे कैसे कमाये के बारे में नहीं जानते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि आज हम आपको Article लिखकर पैसे कैसे कमाते हैं के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिससे आपकी यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.

साथ ही इस लेख में आपकों उन सभी प्लैटफॉर्म और genuine तरीकों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होने वाला है जिसे आप इस्तेमाल कर घर बैठे ऑनलाइन बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपने Article Writing इस हुनर को Profession या Business बना सकते हैं.

यदि आप आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए के अलावा अन्य make money online के उपाए के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इन्हें देख सकते हैं जैसे कि YouTube से पैसे कैसे कमाए, Blogging से पैसे कैसे कमाए, आदि.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो इसे पार्ट टाइम में शुरू करना चाहते हैं और करते हैं और जब आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन अच्छा income होने लगता है तो इसे full time करते हैं. यदि शुरुवाती दौर में आपके पास भी समय की कमी है तो आप भी इसे पार्ट टाइम में कर सकते हैं और जब आप अपने मन पसंद पैसे कमाने लगे तो इसे फूल टाइम कर सकते हैं.

दोस्तों, ऑनलाइन बिज़नेस करना या कोई काम कर पैसे कमाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं तभी आप इंटरनेट की दुनिया में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. लोग पैसे तो कमाना चाहते हैं लेकिन मेहनत करने से पीछे हटते हैं, आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए कि सभी तरीकों के बारे में जानकार आपकों यह ग़लती नहीं करनी चाहिए .

Article Writing क्या हैं?

Article Writing एक कला है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी topics पर विस्तार पूर्वक जानकारी लिखते हैं. वह टॉपिक एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, फ़ाइनेंस, कैरियर, हेल्थ, फ़ूड, fashion, कहानियाँ, इत्यादि हो सकती है.

हमें किसी न किसी क्षेत्र में अच्छा नॉलेज होता है जिसका इस्तेमाल कर हम एक अच्छा article तैयार कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं. प्रत्येक व्यक्ति के पास कोई न कोई फ़ील्ड का ज्ञान होता है जैसे कि मुझे फ़ाइनेंस, कैरियर, टेक्नोलॉजी, और एजुकेशन से संबंधित अच्छी नॉलेज है इसलिए मैं इस ब्लॉग के माध्यम से अपनी बात आप तक पहुंचा पा रहा हूँ जिससे मै पैसे भी कमाता हू और इसी को आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना बोलते हैं.

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए के सभी तरीकों में से यह एक तरीका है जिसे मै इस्तेमाल कर घर बैठे ऑनलाइन काम कर पैसे कमाता हूं. Article Writing से पैसे कमाने के बहुत से ऐसे अन्य तरीके है जिसे आप इस्तेमाल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं जिसके बारे में हम इस लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं.

इस काम को कई लोग Content Writing भी बोलते हैं जिसका मतलब किसी न किसी Topics पर Article लिखना होता है. इस फील्ड में बहुत से लोग काम करते हैं और बहुत अच्छा Income बनाते हैं इसलिए यदि आप भी कुछ ऐसा करना चाहते हैं तो आपकों इस काम को अच्छी तरह से समझना होगा तभी आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए बिना किसी देरी के अब जानते हैं आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए स्टेप बाई स्टेप हिंदी में.

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए | Article likh kar paise kaise kamaye

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के बहुत से तरीके उपलब्ध हैं जिसे आप इस्तेमाल कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं जैसे कि :

  • खुद का ब्लॉग लिखकर पैसे कमाए
  • दूसरे के ब्लॉग पर लिखकर पैसे कमाए
  • Quora की मदद से आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए
  • Blogger.com पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए
  • Guest Posting से पैसे कमाए
  • Paid Article लिखे
  • Freelancing वेबसाइट जैसे कि Fiverr, Upwork आदि पर अपना सर्विस दे
  • News कंपनी से जुड़े और आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए
  • टॉप ब्लॉगर के साथ काम करें
  • लेखक के साथ काम करे
  • eBooks तैयार करें

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के तरीके

1. ख़ुद का ब्लॉग बनाए

ख़ुद का ब्लॉग बनाकर उसपर रेगुलर आर्टिकल पब्लिश कर आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के सभी तरीकों में Blogging को सबसे ऊपर रखा गया है. यदि आपको Blogging के बारे में जानकारी नहीं है कि Blog क्या होता है, Blogging कैसे करें और उससे पैसे कैसे कमाए, आदि तो सबसे पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करे.

किसी भी ब्लॉग में आप एक्चुअल में Article Writing करते हैं जो अलग अलग topics और niche के अनुसार होता है. जैसे कि आप AchhiKamai पर Business, Make Money, Finance और Career आदि से संबंधित बातों के बारे में आर्टिकल पढ़ते हैं. यह एक Business Blog है जहां आपकों इससे संबंधित सभी जरूरी बातों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराया जाता है.

यदि आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो Blogging एक अच्छा जरिया हो सकता है. आप अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के अनुसार ख़ुद का एक Blog बनाकर उसपर article लिख सकते हैं और थोड़ी बहुत organic traffic आने पर उसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Paid Promotion आदि का इस्तेमाल का आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

2. दूसरे के ब्लॉग पर लिखकर पैसे कमाए

यदि आप ख़ुद का ब्लॉग नहीं बना सकते हैं तो आप दूसरे के ब्लॉग पर लिख कर पैसे कमा सकते हैं. बहुत से bloggers है जो अपने ब्लॉग को रेगुल अपडेट नहीं कर पाते हैं इसलिए वह ऐसे Content Writer की तलाश करते हैं जो उनके लिए काम करे. आपकों जिस भी फ़ील्ड में नॉलेज हो उस फ़ील्ड में टॉप ब्लॉग को खोजिए और article writing के लिए ब्लॉग ओनर से कांटेक्ट करिए.

कांटेक्ट करने से पहले आपकों कुछ sample की तौर पर article लिख कर रखना है जो 700+ words का होना चाहिए. 2-3 sample आर्टिकल उन्हे दिखाए और जब आपका आर्टिकल लिखने का तरीका उन्हे पसंद आ जाएगा तब वह जरूर आपकों अपने ब्लॉग पर लिखने के लिए काम देंगे जिससे आप पैसे कमा सकते हैं.

इसमे रिस्क बहुत कम है क्योंकि आपकों ब्लॉग मैंटेन, website hosting, domain, ranking, backlink, आदि चीजों की टेंशन नहीं होती है. आपका मुख्य काम Article Writing होता है जिससे आप अपने काम को और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

3. Quora की मदद से आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

Quora एक पॉपुलर QNA वेबसाइट है जो हिंदी भाषा के अलावा कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध हैं. यहाँ आप Free में Article लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपके पास ब्लॉग है और वहां आप Article Writing करते हैं तो आप उसे Quora पर शेयर या किसी सवाल का जवाब देते हुए शेयर कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ा सकते हैं. साथ ही ऐसा करने से आपके article के लिए एक Free backlink भी मिल जाता है जो किसी भी search engine के ranking में मदद करता है.

Quora की मदद से आप बहुत तरीके से पैसे कमा सकते सकते हैं जैसे कि Article Writing, Blogging, Affiliate Marketing, Course Selling, आदि.

इस प्लैटफॉर्म से आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए कुछ टर्म एंड कंडिशन है जिसे आपकों पूरा करना होगा. हम आपकों बता दें कि Quora आपकों तभी पैसे देता है जब आप लोगो के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब सही तरीके से देते हैं. आपकों कई सवाल का जवाब देने पड़ सकते हैं तब आपकों Earning Program का मेम्बरशिप मिलता है इसलिए जितना हो सके उतना सवालों का जवाब देते रहिए और हर रोज कुछ न कुछ contribute करते रहिए.

4. Blogger.com पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

ब्लॉगर गूगल की एक सर्विस है जिसके इस्तेमाल से आप Free में अपना ख़ुद का ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और Article Writing कर Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग के माध्यम से हर महीने लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं इसलिए यदि आपको लिखने का शौक है तो आप Blogger.com का इस्तेमाल कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपकों कड़ी मेहनत और seo friendly articles लिखना होगा जो गूगल में रैंक करे जिससे आपके ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा traffic आए.

जब आपके ब्लॉग पर organic traffic आने लगे तब आप Google adsense का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं. यकीन मानिए यदि आपको आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने है तो Blogging सबसे बेहतरीन जरिया है.

5. Guest Posting से पैसे कमाए

गेस्ट पोस्टिंग का मतलब होता है किसी अन्य ब्लॉग वेबसाइट पर अपनी आर्टिकल को पब्लिश करना. जिसे करने के लिए आप पैसे भी चार्ज कर सकते हो या यदि आपके पास कोई blog है तो अपने article के लिए free backlink के लिए free में article प्रोवाइड कर सकते हो.

इसके अलावा यदि आपने ख़ुद का कोई ब्लॉग बनाया है तो आप Guest Posting लोगो से ले सकते हो और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर पैसे कमा सकते हो.

हमें पता है कि Blog बना लेने से आपकों पैसे नहीं आते आपकों quality content रेग्युलर पोस्ट करना होगा और जब आपके पास गूगल से traffic आने लगता है तब आपकी adsense से Earning शुरू होती है.

6. Paid Article लिखे

बहुत से कंपनी और वेबसाइट है जिन्हे Blogging या Article Writing के बारे में सही जानकारी नहीं होती हैं कि कैसे seo friendly article लिखा जाए जो search engine में आसानी से rank करे इसलिए वह ऐसे content writer की तलाश करते हैं जो उनके लिए लिखने का काम करें.

हम आपकों बता दें कि लोग इस काम को करने के लिए बहुत बड़ी रकम मांगते हैं और कंपनी को देना पड़ता है लेकिन paid article या content writing करने के लिए आपकों पहले से इसमें कुछ साल का experience होना चाहिए तभी आपकों कंपनी की ओर से आसानी से काम मिल सकता है.

7. Freelancing वेबसाइट जैसे कि Fiverr, Upwork आदि पर अपना सर्विस दे

Fiverr और Upwork जैसे कई Freelancing वेबसाइट है जिसके इस्तेमाल से आप किसी अन्य के लिए Article Writing कर सकते हैं और अपने मन मुताबिक पैसे चार्ज कर सकते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Freelancing एक genuine तरीका है जहां आप कई प्रकार के काम कर पैसे कमा सकते हैं जैसे कि Content Writing, Logo Design, Video Editing, Website Development, इत्यादि.

इस प्रकार की वेबसाइट पर काम करने के लिए सबसे पहले आपकों एक अकाउंट बनाना होगा और अपने profile की outlook को बेहतर तरीके से प्रदर्शन करना होगा.

Fiverr पर gig बनाया जाता है जिसमे आप अपने काम से संबंधित सभी जरूरी डिटेल्स के बारे में लोगों को पहले से ही जानकारी देते हैं जैसे कि एक प्रोजेक्ट के लिए कितना पैसे चार्ज करेंगे, समय कितना लगेगा, इत्यादि.

8. News कंपनी से जुड़े और आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

पहले के मुकाबले आजकल Online News आने लगी हैं जिसे आप Digital Newspaper बोलते हैं. यदि आपको Article Writing के बारे में जानकारी या experience है तो आप भारत के डिजिटल news कंपनी के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं.

News वेबसाइट की ख़ास बात यह है कि यहां बड़ी article लिखना नहीं होता है जिससे आप दिन में कई मुद्दों पर शॉर्ट आर्टिकल बना कर पब्लिश कर सकते हैं.

बहुत से ऐसी news website है जो लोकल news को कवर करने के लिए लोगों को hire करती हैं जो किसी खास लोकेशन के लिए news लिखते हैं और काम कर के पैसे कमाते हैं.

9. Writer या Top Bloggers के साथ काम करे

कई बार writer के साथ कुछ article से संबंधित दिक्कत आने पर वह लोगो को hire करते हैं जो उनके काम को आसान बनाए और उनके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को re-check करे कि उसमें कोई गलती या grammar mistake तो नहीं है.

ब्लॉगर भी अपने काम को आसान और अपने Business को बढ़ाने के लिए content writers को रखते हैं और उन्हें पैसे देते हैं. यदि आपको article writing और blogging से संबंधित अच्छी जानकारी है तो आप professional bloggers से साथ जुड़ कर उनके काम को आसान बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

10. eBooks तैयार करें

यदि आपकों आर्टिकल लिखना अच्छा लगता है तो इस हुनर को ebook में बदल सकते हैं और amazon kindle, play books, आदि जैसे प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

eBooks बनाने में एक बार मेहनत लगती हैं उसके बाद इससे केवल मार्केटिंग करना होता है. इसके मदद से आप घर बैठे passive income बना सकते हैं.

हमारे कहने का मतलब यह है कि इस प्रकार की काम में एक बार मेहनत लगती हैं उसके बाद जब भी ebook बिकेगी आपकों पैसे मिलते रहेंगे इसलिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने से सभी अन्य तरीकों में ebook writing भी एक अच्छा जरिया है.

लोग ebook बनाकर कर amazon kindle जैसे प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर लाखो रूपये कमाते हैं इसलिए यदि आप भी कुछ ऐसा करना चाहते हैं तो देर की बात की आज ही अपना ebook लिखना शुरू करे.

Article का उपयोग कहा किया जाता है?

आर्टिकल का उपयोग कई जगहों पर किया जाता है जिनमें मुख्यतः Blog और Website है. आर्टिकल के माध्यम से लोगों को किसी टॉपिक पर जानकारी प्रदान किया जाता है जैसे कि आप इस लेख में आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए के बारे में पढ़ रहे हैं.

लोग search engine जैसे कि Google, Bing, आदि का इस्तेमाल कर उस जानकारी को किसी Blog या Website पर पढ़ते हैं जो किसी न किसी Content Writer या Bloggers के द्वारा लिखा गया होता है.

आर्टिकल के सही उपयोग से आप लोगों कुछ नया सिखा सकते हैं, घर बैठे शिक्षित कर सकते हैं, और साथ ही इस काम से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.

Article Writing की जरूरी आवस्यकता क्या हैं?

  • आप जिस भाषा में article writing करने वाले हैं उसकी सही जानकारी होनी चाहिए.
  • उस भाषा से संबंधित Grammar की जानकारी होनी चाहिए.
  • Blogging क्या होता हैं और कैसे काम करता है? के बारे में जानकारी होनी चाहिए.
  • Seo, Content Writing आदि के बारे में मालूम होना चाहिए.
  • आपके द्वारा लिखे गए article unique और original content होना चाहिए.
  • आपकों किसी भी topics पर इंटरनेट रिसर्च कर article लिखना आना चाहिए.
  • Article कम से कम 1500+ Words का होना चाहिए और साथ ही उसमे सभी जरूरी जानकारी का होना जरूरी है.
  • आपके द्वारा लिखे गए article कही से copy नहीं होना चाहिए इसलिए आर्टिकल लिख लेने के बाद उसका Plagiarism चेक जरूर कर लें.
  • आर्टिकल छोटे छोटे पैराग्राफ में होना चाहिए जिससे लोगों को पढ़ने में आसानी हो. साथ ही जब भी आप कोई टॉपिक पर आर्टिकल लिखें कोशिश करे उसे सरल शब्दों में लिखे ताकि पढ़ने वाले आसानी से समझ सकें.

आर्टिकल लिखकर कितने पैसे कमा सकते हैं?

देखिए आर्टिकल लिखकर कितने पैसे कमा सकते हैं यह आपके काम पर डिपेंड करता है. यदि आप quality के साथ अच्छा सर्विस लोगों को देंगे तो आप आसानी से article writing से बहुत अच्छी पैसे कमा सकते हैं.

लोग content writing की मदद से लाखों रुपए कमाते हैं इसलिए यदि आपकों लिखना और नई स्किल सीखना अच्छा लगता है तो आप इससे बहुत अच्छी Income बना सकते हैं.

इन्हें भी देखें

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए (Article likh kar paise kaise kamaye) के बारे में डिटेल्स जानकारी दी गई है जिसके बारे में आप जान कर घर बैठे इंटरनेट की मदद से लाखों रुपये कमा सकते हैं.

आर्टिकल लिखकर पैसे कामने के बहुत से तरीके है जिनमें से आप अपने मन पसंद काम को देख सकते हैं और article writing की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

हम आपको बता दें आज के समय में content writing की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं और लोग अपने ब्लॉग वेबसाइट पर traffic लाने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

यदि आपको अलग अलग विषयों पर लिखने में मजा आता है तो आप घर बैठे आर्टिकल लिखकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपकों बस इस Opportunity को देखना और इसे पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करना है.

दोस्तो, आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए कि यह लेख पसंद आने पर कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ sociel media platforms जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, LinkedIn आदि पर शेयर जरूर करें. साथ ही इस लेख से संबंधित कोई सवाल आपके मन में है तो आप नीचे discussion box के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं.

Written by AKC Editorial

अच्छी कमाई पर आपकों बिजनेस, पैसे कैसे कमाये, इनवेस्टमेंट, पर्सन फ़ाइनेंस आदि से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है. उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *