एसेट का मतलब क्या होता है?

क्या आपकों पता है एसेट ( Asset) का हिन्दी मतलब, परिभाषा और अर्थ क्या होता है Asset meaning in Hindi, यदि आप एसेट और Meaning of Asset in Hindi आदि बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है.

एसेट का संबंध फ़ाइनेंस, इनवेस्टमेंट या बैंकिंग से जुड़ा हुआ है और यदि किसी भी प्रकार की stock marketing, इनवेस्टमेंट, बैंकिंग, बिजनेस आदि चीजें करते हैं तो आपकों इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए. यह एक finance शब्द है जिसका उपयोग आमतौर पर Businessman, इन्वेस्टर, कंपनी का मालिक, आदि लोग करते हैं.

तो चलिए जानते हैं एसेट (Asset) का मतलब, परिभाषा और अर्थ क्या होता है और इसे हिंदी भाषा में क्या बोला जाता है.

एसेट का मतलब और परिभाषा | Meaning of Asset in Hindi

Asset meaning in Hindi

Asset meaning in Hindi एसेट का मतलब होता है ” सम्पति यानी कोई ऐसी चीज या वस्तु जो हमें वर्तमान या भविष्य में कमाई कर के दें”. समझने के लिए आप जमीन का example ले सकते हैं जो आप कुछ साल पहले ख़रीदी थी लेकिन आज वह Asset के कुछ कमाई कर दे सकती है और जिसकी कीमत भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है.

Asset का अर्थ हिंदी में

Asset का अर्थ हिंदी में” परिसम्पत्ति, पूंजी, मालमत्ता, वैभव, संपत्ति, परिसंपत्ति, इत्यादि” होता है. हिन्दी भाषा में इसे मुख्यतः “सम्पति” शब्द से संबोधित किया जाता है और इसके अलावा और भी बहुत अन्य शब्दों का भी इस्तेमाल किया जाता है.

Assets को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे हिंदी भाषा में :

  • सम्पत्ति
  • पूंजी
  • मालमत्ता
  • वैभव
  • संपत्ति
  • परिसंपत्‍ति

इस लेख में,

इस लेख में आपकों एसेट (Assets) का मतलब, परिभाषा और अर्थ (Meaning of Assets in Hindi) के बारे में जानकारी दी गई है, उम्मीद है आपकों जानकार अच्छा लगा होगा.

इसे पढ़े : कंपनी का मतलब, परिभाषा और अर्थ 

यदि आप किसी भी प्रकार के Business, इनवेस्टमेंट, इत्यादि चीजें करते हैं तो आपकों Asset के बारे में जानना परम आवश्यक है. और यहाँ आपकों इसी के बारे में हिंदी में जानकारी दी गई हैं जो बहुत आसानी से समझ सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं यह लेख को पढ कर आपकों अच्छा लगा होगा और यदि इसी तरह का लेख को रेग्युलर बेसिस पर पढ़ना चाहते हैं तो आपकों इस ब्लॉग को आज ही फॉलो कर लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *