ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके, Online Paise Kamane Ke Asli Tarike में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

आज के समय में बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई इंटरनेट से जुड़ रहा है और वैसे में यदि आप online business शुरू करते हैं तो घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस आधुनिक दौर में बिजनेस शुरू करने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बहुत मोटी रकम कमा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे zero investment business ideas (Hindi) के बारे में बतलाने वाले हैं जिसे सीख और समझ कर आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर सकते हैं और जितना चाहे उतना पैसे की कमाई कर सकते हैं.

अच्छी कमाई करने के लिए बहुत सी चीजों के बारे में जानना और सीखना पड़ता है और मेरा ऐसा मानना है यदि आप अपने जीवन में मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकों नई स्किल को सीखने पर जोर देना चाहिए.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अनेकों तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है लेकिन आपकों किसे करना है और किसे नहीं यह आपके ऊपर डिपेंड करना है.

इसके अलावा आप को यह भी याद रखना चाहिए कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जितना आप जॉब या Offline के काम में जितना ज्यादा मेहनत करते हैं उससे कई ज़्यादा आपकों इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन करना पड़ता है.

कोई भी काम हो यदि आप उसमें कड़ी मेहनत के साथ – साथ  स्मार्ट वर्क करते हैं तो success बहुत जल्दी मिल सकती है और साथ ही ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कई नई चीजें भी सीखने को मिलता है.

तो चलिए जानते घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के असली तरीके कौन- कौन से है जिसे आप ख़ुद उपयोग कर अच्छा खासा इंकम बना सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके 

ऑनलाइन पैसे कमाने के असली तरीके

यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर किया है जिसे आप ख़ुद का काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. ऑनलाइन पढ़ाना 

आज के दौर में शिक्षा को लेकर गांव से शहर तक सभी बहुत जागरूक हो चुके हैं. यह अच्छी बात है कि पहले के मुकाबले सरकार भी शिखा पर ज़्यादा ज़ोर दे रही है और लोग भी उसे अच्छे से पालन कर रहे हैं.

लेकिन आज भी अच्छे शिक्षक ( Best Teachers) की कमी है और वैसे यदि आपके पास किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी जानकारी है तो online teaching अच्छी कमाई के साधन बन सकता है.

आपकों जिस भी सब्जेक्ट में इंटेरेस्ट है उसे बच्चों को पढ़ा सकते हैं और उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं. यदि आप इंग्लिश में पढ़ाते हैं तो आपकी ग्रोथ बहुत तेजी से बढ़ सकती है क्योंकि आप केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि अन्य देशों के स्टूडेंट्स को भी पढ़ा सकते हैं.

विदेशी स्टूडेंट्स को पढ़ाने पर आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि वे लोग ऑनलाइन सीखने के लिए बहुत पैसा खर्च सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाने के फायदे 

  • टीचर कभी भी कही से पढ़ा सकते है.
  • ऑनलाइन टीचिंग में बहुत ज़्यादा Opportunities है.
  • कोई भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है.
  • ऑनलाइन बहुत से रेसोर्सस मुफ़्त में मिलते हैं.
  • जो छात्र किसी disability के शिकार हैं उसके लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म एक बारदान से कम नहीं है.
  • आप एक से अधिक प्लैटफॉर्म से जुड़कर अपनी नॉलेज को शेयर कर सकते हैं.
  • अलग – अलग लोगों से परिचय और सभी को एक समान पढ़ाने का मौका केवल आपकों ऑनलाइन ही मिल सकता है.
  • जितना ज़्यादा आप मेहमान करेंगे उतना ही पैसा मिलेगा.
  • ऑनलाइन पढ़ाई और सभी के मुकाबले बहुत सस्ता है.

ऑनलाइन पढ़ाने के नुकसान 

  • आपकों ऐसा लगेगा आप समाज से दूर रह रहे हैं.
  • कुछ ऐसे सब्जेक्ट और कोर्स है जिसे ऑनलाइन नहीं पढ़ाया जा सकता है जैसे कि केमिस्ट्री, तंत्रिका-विज्ञान, इत्यादि.
  • बहुत से इंस्टीट्यूट प्रोपर ऑनलाइन लर्निंग नहीं करवाते हैं.
  • सभी को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का नॉलेज नहीं होता है.
  • छात्र क्लासरूम को कहीं न कहीं मिस करते हैं और टीचर से अच्छे से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं.
  • ऑनलाइन लर्निंग में अकेलापन है.
  • गेम, रोल प्ले और debate के लिए फ़िज़िकल स्पेस नहीं मिलता है.

2. ऑनलाइन ब्लॉगिंग 

यदि आप लिखने का शौक रखते हैं तो ऑनलाइन ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा Business Ideas हो सकता है. इसमें आप घर बैठे अपने मन पसंद के मुताबिक चीजों पर लेख लिख सकते हैं और अडवेर्टीसेमेंट से जुड़ कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों में ब्लॉगिंग का नाम सबसे ऊपर आता है और यहीं कारण है कि ब्लॉगिंग में आज बहुत कॉम्पिटिशन है. लेकिन यदि आप किस ख़ास niche पर काम करते हैं तो सक्सेस जल्दी मिल सकती है.

आपकों जिस भी भाषा में लिखना अच्छा लगता है कि उस भाषा में अपना ख़ुद का ब्लॉग बना सकते हैं. जैसे कि मुझे हिन्दी में लिखना पसंद है इसलिए मैंने इस ब्लॉग को हिंदी रीडर्स के लिए बनाया है.

ब्लॉग शुरू करने के लिए WordPress सबसे ज्यादा पॉपुलर है लेकिन इसमें आपकों थोड़ी बहुत इनवेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन यदि इनवेस्टमेंट नहीं है तो आप Blogger.com से अपना ब्लॉगिंग कैरियर शुरू कर सकते हैं और जब आपका ब्लॉग पॉप्युलर हो जाए तो WordPress पर शिफ्ट कर लेना.

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि

  • एडवर्टाइजिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ebook बनाकर बेचना
  • कोर्स सेल करना
  • paid promotion करना
  • मार्केटिंग से
  • प्रॉडक्ट रिव्यू कर के
  • referral से

3. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग 

आज के समय में ग्राफिक्स डिज़ाइनर का डिमांड बढ़ते जा रहा है और वैसे में यदि आप ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग करना चाहिए हैं तो इसके लिए कही जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर पैसे कमा सकते हैं.

ग्राफिक्स डिज़ाइनर की आवश्यकता आज बहुत से फ़ील्ड में पड़ती है जैसे कि Movie, TV, News Channel, Social media, Print Publication, इत्यादि.

ऐसे ही बहुत क्षेत्र है जिसमें आप ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं और जल्द से जल्द सक्सेस पाना चाहते हैं तो आपको किसी एक फील्ड का चुनाव करना चाहिए.

बहुत से लोग इसे Freelancing से तौर पर भी ऑनलाइन काम करते हैं और अच्छा मुनाफा कमाते हैं. लोग आजकल Graphics ज्यादा पसंद कर रहे हैं इसलिए इसका मार्केट भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

4. एफिलिएट मार्केटिंग

ऑनलाइन बिजनेस के लिए affiliate marketing भी बहुत पॉप्युलर है और पैसे कमाने के लिए यह एक genuine तरीका है. इसमें आप किसी कंपनी से जुड़ कर उसके सर्विसेस या प्रॉडक्ट को प्रोमोट करते हो और आपके द्वारा बिक्री होने पर आपकों कंपनी के द्वारा कुछ कमिशन दिया जाता है.

आजकल लगभग हर कंपनी में Affiliate सिस्टम होता है इसलिए आप अपने फ़ील्ड के अनुसार प्रॉडक्ट और सर्विसेस को चुन कर प्रमोशन कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Amazon, Flipkart, Clickbank, इत्यादि कंपनी बहुत पॉपुलर है. आप चाहें तो एक वेबसाइट बनाकर इनके सर्विस को प्रोमोट कर सकते हैं.

ज़्यादा मुनाफ़ा के लिए आपकों अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक कैसे लाएं? उसपर काम करना चाहिए क्योंकि जितना ज्यादा ट्रेफिक होगा उतना ही अधिक आपकी इंकम होगी.

आपके द्वारा सुगगेस्टेड प्रॉडक्ट या सर्विसेस को खरीदे के लिए लोगों को बेहतर लेख और रिवर्स देना होगा और साथ ही आप उस प्रॉडक्ट से संबंधित क्या सोचते हैं कि वो भी जरूर बताए.

पर्सनल व्यू रखने पर लोग ज़्यादा विश्वास करते हैं और सुगगेस्टेड प्रॉडक्ट को भी ख़रीद लेते हैं. आपकों अपने quality पर काम करना चाहिए तभी आप long term के लिए बिज़नेस कर सकते हैं.

5. भाषा ट्रांसलेशन 

अगर आपको अनेक भाषा की जानकारी है और अच्छे से समझ कर दूसरे भाषा में अनुवाद कर लेते हैं तो भाषा ट्रांसलेशन आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है.

जैसे Hindi to English, Hindi to Telugu, Tamil to English, इत्यादि.

भारत जैसे देश में अनेकों भाषाए बोली जाती है वैसे में ट्रांसलेशन की हर जगह जरूरत पड़ती है. इसलिए आपकों भाषा की अच्छी पकड़ है तो भाषा ट्रांसलेशन का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से Business कर सकते हैं.

लोग दूसरे भाषा में पब्लिश करने के लिए भी भाषा ट्रांसलेशन का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही Freelancing के रूप में भी घर बैठे काम काम करते हैं.

यदि आप विदेशी भाषा पर काम करते हैं तो आपकों बहुत ज़्यादा मुनाफ़ा हो सकता है.

इस लेख में,

आज की इस लेख में आपने सीखा ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीकेReal Method to Earn Money Online हम उम्मीद करते हैं कि हमारी पोस्ट आपकों पसंद आई होगी.

अगर अब भी इससे कोई सवाल आपके जेहन में जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं.

साथ ही अच्छा लगने पर कृपया अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्‍य किसी जान पहचान वाले लोगों के साथ शेयर जरूर करें.