भारत में कुल कितने राज्य है 2020 में

क्या आपकों भारत में कुल कितने राज्य है और उनके क्या नाम है के बारे में पता नहीं है तो हम आपको वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं 2021 में , भारत में कौन-कौन से राज्य हैं, भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं, इत्यादि के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

भारत की भौगोलिक स्थिति की बात किया जाए तो यह उत्तरी गोलार्द्ध में पड़ता है. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत सातवां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या की दृष्टि से चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश हैं.

एशिया महाद्वीप का यह देश बहुत विभिन्नताओं का देश है जहां अनेकों प्रकार के धर्म, जाति, भाषा, संस्कृति, इतिहास, संस्कृति, इत्यादि वाले लोग अपना जीवन व्यतीत करते है. हम आपकों बता दे भारत सबसे बड़ा प्रजातंत्र का देश है और लगभग दुनिया की सभी देश आज state के अनुसार बटा गया है.

किसी भी देश को उसके राज्यों के अनुसार इसलिए बटा जाता है क्योंकि ऐसा करने से देश की development बहुत तेजी से होती है. हमारे देश में सभी राज्यों को अपने – अपने भाषा के अनुसार भी विभाजित किया गया है.

भारत की राष्टीय भाषा हिन्दी को रखा गया है क्योंकि यह सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है और साथ ही इसके अलावा अनेकों और भाषा भी बोली जाती है जैसे कि इंग्लिश, तेलगू, मलयालम, तमिल, उर्दू, गुजराती, मराठी, हिंदुस्तानी, इत्यादि.

यदि आप भारत में रहते हैं और आपकों भारत में कुल कितने राज्य है के बारे में जानकारी नहीं है तो आज ही इसके बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि इससे आपको जीवन के अनेक मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने में बहुत मदद मिलती है.

साथ ही अगर किसी कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहे हैं और उनमें जनरल नॉलेज से सवाल पूछे जाते हैं तो भी यह बहुत काम की चीज है. भारत में कुल कितने राज्य है, कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं और उनके नाम क्या हैं के बारे में नीचे दिया गया है.

पूर्ण राज्य क्या होता है ?

यदि आप पूर्ण राज्य के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपकों बता दे कि, पूर्ण राज्य उसे कहते हैं जहां की सरकार वहा के रहने वाले लोगों की द्वारा चुना जाता है.

हमारे देश में दो तरीके के सरकार हैं एक केंद्र सरकार और दूसरा राज्य सरकार और इनके सभी अधिकारों को हमारे संविधान ( constitution) में निर्धारित किया गया है  जिससे राज्य सरकार और केंद्र सरकार के आपस में कोई मतभेद न हो.

जैसे कि आपकों पता है भारत एक बहुत बड़ा देश है और इसलिए एकता बनाए रखने के लिए हमें ऐसा करना पड़ता है, जिनमें से केंद्र को ज़्यादा मजबूत बनाया गया है.

केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है ?

केंद्रशासित प्रदेश उसे कहते हैं जहां सेंट्रल गवर्नमेंट के प्रतिनिधि द्वारा राज्य का प्रशासन चलाया या नियंत्रण किया जाता है. इस प्रकार की सभी क्षेत्रों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ही कानून और बजट तैयार किया जाता है.

साथ ही उस राज्य में कितना डेवलपमेंट करना है, वो कितना सुरक्षित है, कौन-कौन से कानून पास करने हैं, साथ ही इसका कितना बजट होगा, वह सभी चीज है केंद्र सरकार को ही नियंत्रित करना होता है.

भारत में कुल कितने राज्य है उनके नाम 

भारत में कुल कितने राज्य है
भारत में कुल कितने राज्य है

वर्तमान समय में भारत में कुल कितने राज्य हैभारत 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समृद्ध देश है. भारत के सभी राज्य अपने – अपने भाषा, संस्कृति, धर्म, अर्थव्यवस्था, शिक्षा के साथ – साथ  शांति के लिए भी प्रसिद्ध है.

भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है और जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है और वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य गोवा है और जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य सिक्किम है.

वर्तमान में भारत में सभी राज्यों के नाम और उनके राजधानी :

Sr No. States Capital
1. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) हैदराबाद
2. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) ईटानगर
3. असम (Assam) दिसपुर
4. बिहार (Bihar) पटना
5. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) रायपुर
6. गोआ (Goa) पणजी
7. गुजरात (Gujarat) गांधीनगर
8. हरियाणा (Haryana) चंडीगढ़
9. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) शिमला
10. झारखंड (Jharkhand) रांची
11. कर्नाटक (Karnataka) बेंगलुरू
12. केरल (Kerala) तिरुवनंतपुरम
13. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भोपाल
14. महाराष्ट्र (Maharashtra) मुंबई
15. मणिपुर (Manipur) इंफाल
16. मेघालय (Meghalaya) शिलांग
17. मिज़ोरम (Mizoram) आइजोल
18. नागालैंड (Nagaland) कोहिमा
19. ओडिशा (Odisha) भुवनेश्वर
20. पंजाब (Punjab) चंडीगढ़
21. राजस्थान (Rajasthan) जयपुर
22. सिक्किम (sikkim) गंगटोक
23. तमिलनाडु (Tamil Nadu) चेन्नई
24. तेलंगाना (Telangana) हैदराबाद
25. त्रिपुरा (Tripura) अगरतला
26. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) लखनऊ
27. उत्तराखंड (Uttarakhand) देहरादून
28. पश्चिम बंगाल (West Bengal) कोलकाता

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं हिंदी में 

वर्तमान में समय में भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैंभारत में कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश है, जो अपने – अपने काम और चीजों के लिए देश – विदेश में पॉपुलर हैं. 

भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश अंडमान & निकोबार दीपसमूह है और जनसंख्या की दृष्टि से दिल्ली सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश है और वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप है और जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ है.

वर्तमान में भारत में सभी केंद्रशासित प्रदेशों के नाम और राजधानी :

Sr No. Union Territories Capital
1. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह पोर्ट ब्लेयर
2. चंडीगढ़ चंडीगढ़
3. दादरा और नगर हवेली सिलवासा
4. दमन और दीऊ  दमन
5. दिल्ली नई दिल्ली
6. लक्षद्वीप  कवरत्ती
7. पुदुचेरी पुदुचेरी
8. जम्मू और कश्मीर श्रीनगर
9. लद्दाख ‎लेह‎

भारत के सभी राज्यों के बारे में हिंदी में जानकारी

यहां हमने भारत के कुल राज्यों के बारे जानकरी दी है उम्मीद है आपको पसंद आएगा.

1. आंध्र प्रदेश

यह भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्‍य है जो भारत के दक्षिण-पूर्वी हीसा में स्थित है. यह राज्य एक महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र के साथ – साथ समृद्ध इतिहास का भी आनंद लेता है.

2. अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश भौगोलिक तौर पर भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सा में पड़ता है. इस राज्य को “उगते सूरज की धरती” कहा जाता है और यह अपनी प्राचीन सुंदरता और ग्रीन फॉरेस्ट के लिए बहुत प्रचलित हैं और साथ ही भारत की कम आबादी वाला राज्य भी इसे कहते हैं.

3. असम

भारत के सबसे सुंदर राज्य में से एक असम भी है जो उत्तर-पूर्वी हिस्सा में पड़ता है. राज्य की बहुत ही सुंदर प्रवेश द्वार है और प्रकृति का लुफ्त भी देखा जा सकता है.

4. बिहार

बिहार भारत का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और ऐतिहासिक रूप से चमकदार माने जाने वाला राज्य है. यहां बौद्ध धर्म और जैन धर्म से काफी गहरा रिश्ता है और सबसे पवित्र बोधी वृक्ष का घर  भी देखने को मिलता है जो तीर्थयात्रियों को बहुत आकर्षित करती है.

5. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ अपने इतिहास, जनजातियों, प्राकृतिक और अन्य चीजों के लिए जाना जा सकता है. यह अपनी छुट्टियों की योजना के लिए आश्चर्यजनक गंतव्य बना हुआ है.

6. गोवा

क्षेत्रफल की दृष्टि से गोवा सबसे छोटा राज्य है जो भारत के पश्चिमी तट के हिस्से पर स्थित है. यह सबसे सुंदर और गोवा बीच के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं.

7. गुजरात

गुजरात भारत का 6 सबसे बड़ा राज्य है जो अपने किलों और महलों, राष्ट्रीय उद्यानों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां के लोग बिज़नेस माइंड के होते और अपने धर्म का बहुत अच्छे से पालन करते हैं.

8. हरियाणा

इस राज्य की एक महान इतिहास है जो इसके शहरों से मालूम पड़ता है. इस राज्य को ” भगवान का निवास” और राजसी जगहों के लिए भी जाना जा सकता है.

9. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश भारत का सबसे सुंदर और आकर्षक कर देने वाला राज्य है जो अपने बर्फीली चोटी और बढ़ती और गिरने वाली नदी घाटियों के लिए प्रसिद्ध हैं.

10. झारखंड

यदि आप प्राकृतिक प्रेमी है जो वन भूमि, पहाड़, झरना, इत्यादि चीजें का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो झारखंड आपके लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है.

11. कर्नाटक

कर्नाटक अपने परिदृश्य नृत्य, संस्कृतियों, सवाद, इतिहास, इत्यादि के लिए बहुत प्रचलित हैं. यह राज्य कई मामलों में अन्य सभी राज्यों से लोगों का दिल जीत लेता है.

12. केरल

केरल अपने प्रकृति सुंदरता और संस्कृति के लिए बहुत प्रसिद्ध और टुरिस्ट को यह राज्य काफ़ी अच्छा लगता है. इस राज्य में देखने के लिए बहुत सी चीजें है जिसे आप वहां जाकर प्रकृति का मज़ा ले सकते हैं.

इसे भी पढ़े : केरल लॉटरी क्या है हिंदी में 

13. मध्य प्रदेश

यदि आप शाही किलों, जबरदस्त स्थलाकृति, रोमांचक वन्यजीवन, प्राचीन गुफाओं और मंदिरों का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश से अच्छा राज्य कोई और नहीं हो सकता है.

14. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भी अपने सुंदरता और पहाडियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां स्थित मुंबई शहर को सपने का शहर माना जाता है और देखने के लिए महाबलेश्वर, लोनावाला और खंडला बहुत अच्छा जगह है.

15. मणिपुर

इस राज्य को ” भारत का स्विटजरलैंड” कहा जाता है जो भारत के उत्तर पूर्व  हिस्सा में स्थित है. मणिपुर अपने प्राकृतिक सौंदर्य से लोगो का दिल जीत लेता है.

16. मेघालय

यह राज्य भी भारत के उत्तर पूर्व के हिस्से में पड़ता है जो अपने सुंदर जगहों के लिए पॉप्युलर है. मेघालय, बांग्लादेश के मैदानों से असम घाटी को विभाजित भी करता है.

17. मिजोरम

मिजोरम अपने स्थलाकृति और अन्य चीजों के लिए पॉपुलर है जो भारत के उत्तर पूर्व  के हिस्से में आता है. यहां के लोगों को स्थलाकृति में मानो भगवान का कोई बारदान मिला है जो पूरे देश – विदेश में प्रचलित हैं.

18. नगालैंड

यह राज्य मुख्यतः पहाडियों और जंगलों से घिरा हुआ है जो कई मामलों में यह अन्य राज्यों से काफ़ी अलग माना जाता है. यहां के लोगों में नाटकीय सिर के कपड़े, त्यौहारों में कंपन  और भोजन में बहुत अच्छा स्वाद आदि चीजों में देखा जा सकता है.

19. ओडिशा

ओडिशा भारत में जनजाति और वास्तुकला के लिए जाना जा सकता है. साथ ही यहां पर नृत्य और कला का भी बहुत लोकप्रिया माना जाता है.

20. पंजाब

पंजाब को भारत का सबसे उपजाऊ राज्य माना जाता है और साथ ही इसे ” पांच नदियों की धरती” के नाम से भी जाना जाता है. यहां के लोग ज़्यादातर सिख समुदाय से आते हैं और खाने पीने में काफ़ी पॉपुलर भी है.

21. राजस्थान

राजस्थान को भारत का ताज के रूप में जाना जाता है. यह भारत का सबसे बड़ा राज्य के साथ – साथ अपने बेहतरीन इतिहास के लिए भी देश – विदेश में पॉपुलर हैं.

22. सिक्किम

यह राज्य जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य है जो भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है. यह राज्य मुख्य रूप से छोटे मठों  के काफ़ी प्रसिद्ध हैं.

23. तमिलनाड

तमिलनाडु अपने कला, संस्कृति, धर्म, इत्यादि अन्य चीजों के लिए जाना माना जाता है. इसके बेहतरीन सुंदर जगहें सभी प्रकार के लोगो को काफ़ी पसंद आता है.

24. त्रिपुरा

यह राज्य सांस्कृतिक विरासत, वास्तुशिल्प शानदार और भारी आकर्षण का केंद्र माना जाता है. साथ ही यह सात बहानों का राज्य का भी हिस्सा है जो वन जीवन, पहाड़, प्राचीन झीलों और प्राचीन मंदिरों के लिए पॉपुलर है.

25. तेलंगाना

तेलंगाना एक नया राज्य बनाया गया जो पहले आंध्रप्रदेश का हिस्सा था. 2 जून 2014 से उसे एक राज्य का दर्जा प्राप्त हो गया और जिसकी राजधानी हैदराबाद ही रखा गया है.

26. उत्तर प्रदेश

भारत का सबसे ज़्यादा जनसंख्या उत्तर प्रदेश में निवास करता है जिसे ” भारत के हार्टलैंड” के नाम से बुलाया जाता है. यह अपने बेहतरीन कहानियों, संस्कृति, विभिन्न धर्मों,सुगंधित भोजन, इत्यादि चीजों के लिए प्रसिद्ध हैं.

27. उत्तराखंड

उत्तराखंड, हिमालय के पहाड़, सुंदरता, प्राचीन नदियों, वन जीवन, इत्यादि चीजों के लिए काफ़ी अच्छा राज्य माना जाता है. इसे कई बार पृथ्वी का स्वर्ग से भी संबोधित किया जाता है.

28. पश्चिम बंगाल

यह भारत का सबसे सांस्कृतिक राज्यों में से एक हैं जो एक महान इतिहास, बौल संगीत, धारीदार बंगाल बाघ, विशाल खांगचेन्ज़ोंगा के विचार, इत्यादि के लिए जाना जा सकता है.

इसे भी पढ़े : भारत के सबसे लोकप्रिय खेल कौन सा है? 

निष्कर्ष,

आज की इस आर्टिकल में आपने सीखा भारत में कुल कितने राज्य हैbharat me kul kitne rajya hai, कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं, और उनके नाम और राजधानी कौन कौन से है, के बारे में जानकारी प्राप्त की है.

यदि आपको भारत के वर्तमान समय में राज्यों पर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्य किसी जरूरतमंद लोगों के साथ share जरूर करें.

साथ ही यदि इस पोस्ट से संबंधित आप कोई सुझाव या सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए comment box के माध्यम से हमसे सीधे तौर पर पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here