ब्लॉग / ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग / वेबसाइट से पैसे कैसे कमाये 

आज की post में हम आपकों बताएंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ( How to earn money from blog step by step), ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blog se paise kaise milte hain), articles लिखकर पैसे कैसे कमाए, WordPress ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए, Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, Blogspot से पैसे कैसे कमाए, Website से पैसे कैसे कमाए, आदि.

अगर आप Google में Search यह कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं : 

  • ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
  • ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
  • ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं
  • article लिखकर पैसे कैसे कमाए
  • Blogspot से पैसे कैसे कमाए
  • ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए
  • Website बनाकर पैसे कैसे कमाए
  • WordPress ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Internet से पैसे कमाने के तरीके ( Internet se paise kamane ke tarike)

Blog से पैसे कमाने के तरीके का बात करें तो यह ज़्यादा न मुस्किल और ना ही आसान है. आपकों ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं, article लिखकर पैसे कैसे कमाए, blogspot से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए, Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, WordPress ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए आदि के जवाब तो इस post में मिल जाएगा लेकिन अंतः अच्छी कमाई करने के लिए आपकों साथ ही कड़ी मेहनत करनी होगी.

Blog क्या है हिंदी में जानकारी ( What is Blog in Hindi) 

जब हम किसी website के मदद से अपने ज्ञान, विचार, सुझाव और अनुभव को regular basis पर लिखते हैं तो इसे ही blog / blogging करते हैं.

Blog आप किसी भी topic पर बना सकते हैं और स्वतंत्र रूप से Articles लिख सकते हैं. जिस भी filds में आपकों interest हैं उसमें blog लिख कर अपने विचारों को लोगो तक पहुंचा सकते हैं.

अगर आपको खाना बनाने में अच्छा लगता है तो आप cooking tips एक ब्लॉग के माध्यम से बता सकते हैं. अगर Doctor है तो एक Health से related ब्लॉग बना सकते हैं. अगर आप एक beautian है तो आप एक blog के माध्यम से लोगो को beauty tips दे सकते हैं. हमारे कहने का मतलब यह है कि आपको जिस भी filds में ज्ञान हैं आप उसमें एक blog बना कर इंटरनेट / मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं जो एक बहुत अच्छी बात है.

Blogging क्या है ( What is Blogging meaning in Hindi) 

अब तक के discussion में आपको Blog क्या होता है समझ में आ गया होगा. ब्लॉग (Blog) उसे कहते जहाँ हम अपने ज्ञान, विचार और अनुभव को एक website पर लिखते हैं और वहीं इसी काम को नियमित रूप से मेन्टेन रखें तो इसे ही Blogging कहते हैं.

जब आप कोई भी ब्लॉग पर नियमित रूप से Articles लिखते हैं तो इस काम को ही Blogging करते हैं. 

Blogger किसे करते हैं ( What is Blogger meaning in Hindi) 

जिस भी वेक्ति के पास अपना खुद का एक blog website होता है और उसपर वो नियमित रूप से Articles लिखता है उसे ही Blogger करते हैं. जैसे कि हमारा site हैं AchhiKamai.com और हम इसपर नियमित रूप से blog करते हैं इसलिए मैं एक Blogger हूं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ( Blog / Website se paise kaise kamaye)

 

Blog se paise kaise kamaye Hindi
ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये

Blog या Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी blog बनाने की जरूरत है. अगर आप blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी niche पर blog बनाने की सबसे ज्यादा जरूरी है.

Blog कैसे बनाए और पैसे कमाए :

  • अपका Blog किसी Niche या Topic पर होना चाहिए.
  • Blog पर नियमित रूप से Post लिखे.
  • अपने Articles को Seo Friendly लिखे.
  • Blog Page को Speed तेज करें.
  • Post लिखते वक्त Content पर ध्यान दे.
  • वेबसाइट को Simple और User Friendly बनाए.

Blog कैसे शुरू करें हिंदी में जानकारी ( How to start a blog in Hindi) 

Blog शुरू करना एक बहुत बड़ा tension लगता है जब आपकों कुछ technical और coding का ज्ञान न हो लेकिन हम आपको बता दें आजकल बिलकुल भी ऐसा नहीं है.

जब आप blog शुरू करने का सोचते हैं तब आपके पास दो choice होता है :

1. Free Blogging Platform का इस्तेमाल करना

2. खुद का Website बनाना

कोई भी decision लेने से पहले चलिए जानते हैं दोनों तरीकों में क्या फायदा और नुकसान है और उसके बाद अपने जरूरत के मुताबिक हम एक Blog/Website को बनाएंगे.

# फ्री ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म : 

किसके लिए है : यह उनके लिए है जो casual ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और अपने blog से पैसे कमाने में  कोई दिलचस्पी नहीं है.

फ़ायदा क्या हैं : बिल्कुल Free और आसानी से site तैयार हो जाना.

नुकसान क्या है : Video और Image के साथ – साथ site customization पर लिमिट और इसके अलावा आप Adverts और Affilte Marketing भी अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं. आपके contents का आप खुद owner नहीं है, company कभी भी आपके site को delete मार सकता है.

Best Blogging Sites :

  • WordPress.com – यह एक बेसिक ब्लॉग होस्टिंग सर्विस है जो बहुत आसानी से set up हो जाता है. जब तक आप WordPress को पेमेंट नहीं देते हैं तब तक WordPress Ads आपके साइट पर लगे रहेगा. इसके साथ ही आप अपने site को customize भी नहीं कर सकते. इसका paid version लेने पर सभी bloggingके sसभी दरवाजे आपके लिए खोल दिए जाते हैं.
  • Blogger.com – यह Google का एक free ब्लॉगिंग होस्टिंग सर्विस है जिसपर site तैयार करना बहुत आसान है. लेकिन site को customization और design करने के लिए बहुत लिमिटेड option दिया हुआ है.
  • Medium.com – इसके सहारे आप केवल लिखने पर focus कर सकते हैं ना कि साइट को design करने पर. Media के बहुत सारे पत्रकार , लेखक और एक्सपर्ट  medium का इस्तेमाल करते हैं. अपने विचार, ज्ञान और अनुभव को share करने के लिए यह एक अच्छा platform हैं लेकिन इसपर आप अपना खुद का branding या Ads नहीं लगा सकते हैं.

# खुद का Website बनाना : 

किसके लिए है : यह dedicated ब्लॉगर के लिए हैं और उनके लिए जो अपने blog से पैसे कमाना चाहते हैं.

फ़ायदा क्या है : पूरी तरह से customize और design करने के साथ – साथ खुद का custom url भी होता है. आप इसपर Ads और Affiliate Link भी लगा सकते हैं.

नुकसान क्या है : आपकों domain और hosting के लिए payment देना पड़ेगा.

अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक कैसे चुने( How to choose a blog topic in Hindi) 

यह आपके ब्लॉग को start करने के लिए सबसे आसान और मुस्किल भी हो सकता है. सबसे बड़ी गलती जो एक blogger करते हैं कि वे सभी टॉपिक पर लिखना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से आपके users हमेशा उलझन में रहेंगे इसलिए अपने blog को सक्सेसफुल बनाने के लिए आपको किसी खास niche / topic में काम करना चाहिए.

जैसे कि हमारे ब्लॉग का टॉपिक Make Money, Business, Career, Courses आदि है जो अंतः आपको किसी न किसी प्रकार से लाइफ में कमाई (Earning) से जोड़ती हैं और यहीं हमारा मकसद (motive) भी है कि लोगो को किसी भी प्रकार से रोजगार मिल जाए ताकि वे अपने लाइफ में आगे बढ़ जाए.

अगर आप किसी filds में अच्छे है जैसे कि Electronics तो अपना ब्लॉग या तो केवल electronics पर बना सकते हैं या किसी एक electronics part जैसे कि mobile phone. ऐसा करने से आपके users को पता रहेगा कि यह blog पर केवल mobile से related updates मिलते हैं इसलिए वे आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे.

अगर फिर भी कोई problem आ रही हैं तो अपने blog के लिए टॉपिक खोजने के लिए इसे अपनाए :

#1. दूसरे के blogs को देखो : यह अपने blog topic खोजने से पहले एक बार दूसरे के blog को देखें. देखे वे कैसे सक्सेस है किन blog में क्या gap है.

#2. Google का इस्तेमाल करें : गूगल के इस्तेमाल करे कि लोग क्या search कर रहे हैं और अपने ब्लॉग का एक ब्लॉग topic find करें.

#3. Current Trends क्या है : देखे की media में कौन सा वर्तमान में टॉपिक चल रहा है. आप news website और content sites का इस्तेमाल कर अपने लिए एक अच्छा topic निकाले.

#4. कुछ अलग सोचो : जब कोई नया blogger आता है तो वह unique करने के वजह कुछ लिखता है जो पहले से चल रही होते हैं जैसे कि टेक्नोलॉजी, हेल्थ, मोटिवेशन आदि। क्या आप कुछ नया कर सकते हैं जिसकी market में बहुत कमी है या जिसकी जानकारी बहुत कम उपलब्ध है.

#5. अपने intereat और passion को पहचाने : ऊपर के सभी तो important रखते ही लेकिन अगर interest और passion नहीं है तो blog लिखने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि आपका blog ज़्यादा दिन तक टिक नहीं पाएगा. इसलिए अपने interest और जिसमें passion हो उसी topic पर अपना blog बनाते हैं तो आपको लिखने में मज़ा भी आएगा और लोगो को भी अच्छा लगेगा.

ब्लॉग से पैसे कमाने के 6 तरीके (Blog Se Paise Kaise Kamaye

#1 : Adsense Ads लगाकर पैसे कमाए 

किसी भी Blogger का ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Adsense ही पहला choice होता है. आपको बता दें Adsense एक Google का ही Service है जो आपके Website / Blog के लिए Advertising का काम करता है. Google आज बहुत बड़ी कंपनी बन गई है इसलिए जिस भी कंपनी को अपनी ads लोगो तक पहुंचाना होता है वो Google Adsense का सहारा लेता है और गूगल उस Ads को हमारे ब्लॉग पर दिखाता है. बहुत लोगो को ऐसा लगता है कि कि Google Ads देखने पर पैसा देता है लेकिन हम आपको बता दें जब आप केवल Ads किसी Blog पर देखते हैं तो वह impression में count होता है. जब कोई user किसी ब्लॉग पर दिख रहे Ads को click करता है तब Google उस click का ही पैसे देता है.

अपने ब्लॉग पर Ads दिखाने के लिए सबसे पहले आपको Adsense Signup करना होगा और जब जब आपका blog verify हो जाता है तब आप अपने ब्लॉग पर Ads लगा सकते हैं.

#2 : Affiliate Marketing करें 

कुछ ऐसे भी Blogger है जो केवल Adsense पर निर्भर रहते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप एक ही ब्लॉग से कुछ और पैसे कमाना चाहते हैं तो दूसरा सबसे अच्छा तरीका है Affiliate Marketing. आजकल यह बहुत trends में है और सभी blogger की पसंद क्योंकि इससे आप Adsense से भी ज्यादा पैसे बना सकते हैं.

Affiliate Marketing का मतलब है यह कि आप किसी कंपनी या वेबसाइट का product / services को अपने ब्लॉग पर promote करते हैं और जब कोई आपके link के द्वारा उस product को खरीदता है तो आपको वह कंपनी कुछ कमिशन देती है. किसी भी product को user को promote करने से पहले आपको अपने यूजर्स के साथ trust बनाने की जरूरत है.

#3 : Paid Promotion करें 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए paid promotion भी एक अच्छा तरीका है. जब आपके blog पर अच्छी traffic आ रही हैं तब दूसरी website या company आपकों अपने service और backline लेने के लिए आपकों approach करती है. जब आप उनके site और company को अपने ब्लॉग पर promote करते हैं तब वह आपकों अच्छी खासी पैसे देते हैं.

#4 : Custom Advertisements लगाए 

अगर आपके site पर हर महीने अच्छा traffic आ रहा है तब आप custom Ads लगाने के लिए चार्ज कर सकते हैं. बहुत सारे company और लोग ऐसे भी हैं जो किसी site पर ही केवल अपना Ads देना चाहते हैं और इसके लिए आप उनसे पैसे चार्ज कर Ads लगा सकते हैं.

Blog से पैसे कमाने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने blog पर traffic लना होगा तभी कोई आपके site पर Ads लगाने के लिए देगा.

#5 : E-Book बनाए और बेचें 

जब आप रेगुलर रूप से blog लिखते हैं तब आप लिखने और लोगो को सरल भाषा में समझाने में माहिर हो जाते हैं और इसलिए अब आप अपने ज्ञान को E-Book में बदल कर अपने ब्लॉग के माध्यम से sell कर सकते हैं कि. जब आप एक E-Book लिखते हैं तब उसे अपने site के अलावा दूसरे ebook selling company के website के माध्यम से भी बेच सकते हैं.

#6 : Course / Training बनाए 

जब आप अपने काम में माहिर हो चुके हैं और उससे आप बहुत बड़ा बदलाव देख रहे हैं तब आप उसके प्रति Training या Course शुरू कर सकते हैं. इसे आप इसलिए कर सकते हैं क्योंकि आपके blog पर traffic भी भर भर आ रहा है और अब लोग भी आप पर trust करने लगे हैं इसलिए course / Training शुरू करना आपके लिए आसान भी है और पैसे कमाने के लिए एक जरिया भी.

Read more : 

निष्कर्ष, 

दोस्तो, जैसे कि हम इस post के माध्यम से जान चुके हैं कि Blog से पैसे कमाया जा सकता है। लेकिन कितना? क्या आपको पता है कि लोग एक ब्लॉग से महीने का 20-30 लाख कमाते हैं. यह है power of blog का जो आपको freedom के साथ – साथ अच्छी Income भी कराती हैं. तो देर किस बात की है आज से ही शुरू करे खुद का एक blog और 20-30 unquie आर्टिकल लिखकर उसे monetise करें और अपने ब्लॉग से पैसे कमाए.

मुझे आशा है कि मेरी यह मेहनत आपकों अच्छी लगी होगी फ़िर अगर कोई सवाल और सुझाव आपके पास हैं तो आप बिना किसी झिझक के नीचे comment box से पूछ सकते हैं.

8 टिप्पणी

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें