Asset का हिन्दी मतलब, परिभाषा और अर्थ

क्या आपकों पता है एसेट ( Asset) का हिन्दी मतलब, परिभाषा और अर्थ क्या होता है Asset meaning in Hindi, यदि आप एसेट और Meaning of Asset in Hindi आदि बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है.

एसेट का संबंध फ़ाइनेंस, इनवेस्टमेंट या बैंकिंग से जुड़ा हुआ है और यदि किसी भी प्रकार की stock marketing, इनवेस्टमेंट, बैंकिंग, बिजनेस आदि चीजें करते हैं तो आपकों इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए. यह एक finance शब्द है जिसका उपयोग आमतौर पर Businessman, इन्वेस्टर, कंपनी का मालिक, आदि लोग करते हैं.

तो चलिए जानते हैं एसेट (Asset) का मतलब, परिभाषा और अर्थ क्या होता है और इसे हिंदी भाषा में क्या बोला जाता है.

एसेट का मतलब और परिभाषा – Meaning of Asset in Hindi

Asset

Asset meaning in Hindi एसेट का मतलब होता है ” सम्पति यानी कोई ऐसी चीज या वस्तु जो हमें वर्तमान या भविष्य में कमाई कर के दें”. समझने के लिए आप जमीन का example ले सकते हैं जो आप कुछ साल पहले ख़रीदी थी लेकिन आज वह Asset के कुछ कमाई कर दे सकती है और जिसकी कीमत भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है.

Asset का अर्थ हिंदी में

Asset का अर्थ हिंदी में” परिसम्पत्ति, पूंजी, मालमत्ता, वैभव, संपत्ति, परिसंपत्ति, इत्यादि” होता है. हिन्दी भाषा में इसे मुख्यतः “सम्पति” शब्द से संबोधित किया जाता है और इसके अलावा और भी बहुत अन्य शब्दों का भी इस्तेमाल किया जाता है.

Assets को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे हिंदी भाषा में :

  • सम्पत्ति
  • पूंजी
  • मालमत्ता
  • वैभव
  • संपत्ति
  • परिसंपत्‍ति

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों एसेट (Assets) का मतलब, परिभाषा और अर्थ (Meaning of Assets in Hindi) के बारे में जानकारी दी गई है, उम्मीद है आपकों जानकार अच्छा लगा होगा.

इसे पढ़े : कंपनी का मतलब, परिभाषा और अर्थ 

यदि आप किसी भी प्रकार के Business, इनवेस्टमेंट, इत्यादि चीजें करते हैं तो आपकों Asset के बारे में जानना परम आवश्यक है. और यहाँ आपकों इसी के बारे में हिंदी में जानकारी दी गई हैं जो बहुत आसानी से समझ सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं यह लेख को पढ कर आपकों अच्छा लगा होगा और यदि इसी तरह का लेख को रेग्युलर बेसिस पर पढ़ना चाहते हैं तो आपकों इस ब्लॉग को आज ही फॉलो कर लेना चाहिए.

एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी , मुख्यालय, मालिक, Full Form, सरकारी या प्राइवेट

क्या आप एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं HDFC बैंक कौन से देश का है, एचडीएफसी का मालिक कौन है, HDFC का मुख्यालय, एचडीएफसी Bank प्राइवेट या सरकारी, इसकी स्थापना, full form of HDFC, इत्यादि चीजों के बारे में डिटेल्स जानकारी यहां दी गई है.

एचडीएफसी (HDFC) बैंक विकी, इसके इतिहास और पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए यह लेख ख़ास तौर पर आपके लिए बनाई गई है. इस लेख में आपकों HDFC Bank के वह सभी जरूरी जानकारी दी गई है जो आपको पर्सनल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, HDFC बैंक खाते के विवरण, HDFC Bank लोन, इंश्योरेंस, इत्यादि चीजों को जानने और समझने में आसानी होगी.

एचडीएफसी (HDFC Bank in Hindi) के अलावा हमारे देश में अन्य बहुत सी प्रसिद्ध बैंक उपलब्ध हैं जैसे कि सीबीआई (SBI), बैंक ऑफ इंडिया (BOI), ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक इत्यादि जो अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस के लिए जानी जाती है.

यह बैंक भारत के अलावा कई अन्‍य देशों में भी अपना Business करती हैं और वर्तमान समय में बैंकिंग क्षेत्र में काफी योगदान प्रदान कर रही है. किसी भी देश के नागरिकों के सही सलामत पैसे जमा, निकाला और इनवेस्ट करने के लिए सही बैंक का होना बहुत अवश्यक होता है.

यदि आप HDFC Bank के यूजर्स है और अपका खाता इसी बैंक में है तो आपकों यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें एचडीएफसी Bank के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जो आपको बैंकिंग, Personal Finance, क्रेडिट कार्ड, लोन, insurance, इत्यादि चीजों को जानने और समझने में मदद मिलेगी.

एचडीएफसी बैंक क्या हैं – HDFC Bank in Hindi

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक हिंदी में

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank) एक फाइनेंसियल सर्विसेस कंपनी और भारतीय बैंक है जिसकी मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है. यह बैंक भारत की टॉप 5 बैंक में शामिल की जाती है जो रोजाना अपने यूजर्स और कस्टमर्स को फाइनैंशल सर्विसेज प्रदान करती है.

यह बैंक वर्तमान में banking के क्षेत्र में पर्सनल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, कमर्शियल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, फ़ाइनेंस, इंश्योरेंस, प्राइवेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बचत, लोन, इत्यादि चीजों में अपना योगदान दे रही हैं.

इसके अलावा एचडीएफसी भारत के कई हिस्सों में भी उपलब्ध है जिसे भारत में रहने वाले लोकल लोग आसानी से बैंकिंग और वित्तीय से संबंधित चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और यदि आप भौतिक रूप से बैंक नहीं जा सकते हैं आप इसके मोबाइल या नेट बैंकिंग का भी घर बैठे इस्तेमाल कर सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक कौन से देश का है?

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) भारत की एक प्रमुख बैंक है जो भारत के कई राज्यों और हिस्सों में फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए उपलब्ध है.

भारत देश का यह बैंक बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्रों में हर रोज अपने यूजर्स और कस्टमर्स को ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से सर्विसेस प्रदान करती है.

एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय कहाँ है?

वर्तमान समय में एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है जिसकी इसकी स्थापना भारत में अगस्त 1994 में की गयी थी.

HDFC बैंक की स्थापना कब और इसका मालिक कौन है?

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) भारत की एक प्रमुख बैंक में से एक हैं जिसकी स्थापना मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में सन् अगस्त 1994 में हुई थी. HDFC की शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं और साथ ही भारत के कई हिस्सों में भी उपलब्ध है.

HDFC बैंक का मालिक हसमुखभाई पारेख है और चेयरमैन सी० एम० वासुदेव और प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी है.

एचडीएफसी बैंक Full Form

HDFC Bank Full Form “Housing Development Finance Corporation” होती है जिसे हिंदी भाषा में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन कहते हैं.

HDFC एक भारतीय बैंकिंग और Financial Services Company है जिसे 17 अक्टूबर सन 1977 को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था.

एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट

एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट है तो आपकों बता दें कि यह बैंक पूरी तरह से प्राइवेट है. सरकारी बैंक वह होता है जो पहले प्राइवेट थी लेकिन बाद में उसे सरकार के द्वारा नियंत्रित किया जाता है और जो पब्लिक सैक्टर बैंक बन जाती है जैसे कि पंजाब नेशनल बैंक.

हमारे देश में कई प्रकार की बैंक पाई जाती हैं जैसे कि सरकारी, प्राइवेट, स्टेट गवर्नमेंट, इत्यादि जो अलग – अलग काम और सर्विसेस के लिए बनाई गई है.

HDFC बैंक वह पहला बैंक है जिसे “in principle” का अपप्रोवल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा प्राइवेट सैक्टर में बैंक सेटउप करने के लिए मिली हुई हैं.

एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर नंबर

HDFC Bank कस्टमर केयर नंबर : 1800 22 1006 (HDFC Bank Toll free Customer Care Number )

एचडीएफसी कस्टमर केयर नंबर Banking उत्पादों के लिए: 1800224060

क्रेडिट कार्ड  के लिए एचडीएफसी कस्टमर केयर नंबर : 044- 23625600

HDFC Bank Customer Care Phone Banking Numbers in India

Ahmedabad 079 61606161
Bangalore 080 61606161
Chandigarh 0172 6160616
Chennai 044 61606161
Cochin 0484 6160616
Delhi and NCR 011 61606161
Hyderabad 040 61606161
Indore 0731 6160616
Jaipur 0141 6160616
Kolkata 033 61606161
Lucknow 0522 6160616
Mumbai 022 61606161
Pune 020 61606161

कंपनी का मतलब, परिभाषा और अर्थ – Company meaning in Hindi

क्या आपकों पता है कंपनी का मतलब और अर्थ क्या होता है Company meaning in Hindi, यदि आप कंपनी का मतलब और Meaning of कंपनी in Hindi आदि से संबंधित बातों को जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

कंपनी का संबंध व्यापार से जुड़ा है और यदि आप एक businessman है और ख़ुद का कोई व्यापार या व्यवसाय चलाते हैं तो आपकों कंपनी का मतलब और इसका अर्थ के बारे में जरूर जनना चाहिए. जब आपकों कंपनी का मतलब और अर्थ पता होता है तब आप इसे अच्छे से चलाने में सक्षम होते हैं इसलिए एक व्यापारी के रूप में आपकों उन सभी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे आप जाने या अनजाने जुड़े हुए हैं.

हमारे देश में कई प्रकार की कंपनी पाई जाती है और ख़ुद का कोई कंपनी शुरू करने से पहले इसके बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए. जब आपकों कंपनी का मतलब और इसके प्रकार के विषयों में जानकारी होती हैं तब आप Business से संबंधित decision बहुत तेजी से लेते हैं. और वैसे भी कहते हैं यदि आप किसी चीज को शुरू करने जा रहे हैं तो उससे संबंधित सभी मामलों को ध्यान में रखें जो आप से जुड़ी हुई हैं.

आप एक व्यापारी हो या ना हो आपने कंपनी शब्द जरूर सुना होगा क्योंकि इसे आप अक्सर news में, बात करते वक्त, किसी को प्रॉडक्ट या सर्विस से संबंधित जानकारी देते वक्त, इस्तेमाल किया होगा. जैसे कि यह कंपनी बहुत अच्छी है जो बहुत कम प्राइस में अपना प्रॉडक्ट दे रही है, इस कंपनी का सर्विस बहुत अच्छा है या इसका कस्टमर्स सपोर्ट बहुत अच्छा है इत्यादि.

तो चलिए अब जानते हैं कंपनी का मतलब और अर्थ क्या होता ( Meaning of Company in Hindi) जो आपकों अपने व्यापार या व्यवसाय में लाभदायक साबित हो सकती हैं.

कंपनी का मतलब और परिभाषा Company meaning in Hindi

कंपनी का मतलब
Company in Hindi

Company Meaning in Hindi कंपनी का मतलब होता है “व्यापारियों या व्यवसायियों का वह ग्रुप या दल या संस्था जो एक साथ मिलकर कोई व्यापार या व्यवसाय करते हो”. कंपनी (Company) शब्द एक बहुत ही रोचक और रहस्यमय शब्द है, जिसे आप समझ तो आसानी से जाते हैं लेकिन इसे वर्णन करना थोड़ा कठिन है.

कंपनी एक ऐसी अदृश्य शक्ति है जिसकी जन्म या उत्पति प्राकृतिक न होकर विधान द्वारा होता है और इसे कुछ समूह या दल या संस्था के द्वारा चलया जाता है. आसान शब्दों में कंपनी का मतलब आप बोल सकते हैं कि वह अदृश्य शक्ति जो अपना कार्य स्वत: करती हो.

साथ ही इसके अलावा यदि आप कंपनी का मतलब और निकाले तो पता चलता है कि यह कुछ व्यक्तियों या व्यक्तियों का समूह के द्वारा मिल जुलकर स्थापित की हुई कोई व्यापारिक मंडली या संस्था (organisation) होती हैं.

कंपनी का संबंध हमारे देश में बहुत समय से चली आ रही हैं और आपकों पता ही होगा “ईस्ट इंडिया कंपनी” के बारे में जो भारत में एक व्यापारी या व्यवसायी के रूप में सन् 1600 में आई थी जिसे ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ प्रथम के द्वारा एशिया में व्यापार करने के लिए मंजूरी दी गई थी.

कंपनी का अर्थ हिंदी में

कंपनी का अर्थ हिंदी में “कंपनी, संगठन, संगत, संगति, संग, साहचर्य, इकाई, उधोग, मण्डली, जनसमूह, दल, टोली, साथी, साथ, साझे का व्यवसाय, व्यवसाय-संघ, इत्यादि होता है. 

कंपनी जिसे हम अंग्रेजी में “Company” लिखते या बोलते हैं जिसके अर्थ हिंदी में अनेकों है और लोग इसे कई नाम से जानते और समझते हैं.

कंपनी हिंदी में – कंपनी को हिंदी में क्या कहते हैं?

  • कंपनी (Kanpani, kanpanee)
  • उद्योग (Udyog)
  • सहयोगी (Sahayogi, sahayogee)
  • इकाई (Ekai, ekaaee)
  • जनसमूह (Janasamuh, janasamooh, zanasamuh)
  • मंडली (Mandali, mandalee)
  • जत्था (Jattha, jatthaa, zattha)
  • टोली (Toli, tolee)
  • साथ (Sath, saath)
  • साथी (Sathi, saathee)
  • संग (Sang)
  • सोहबत (Sohabat)
  • समिति (Samiti)
  • सेना का गुल्म (Sena ka gulm)
  • समवाय (Samavay)

निष्कर्ष,

इस लेख में कंपनी का मतलब, परिभाषा और अर्थ क्या होता है (Meaning of Company in Hindi) के साथ – साथ इसे हिंदी में क्या बोलते हैं के बारे में भी जानकारी दी गई है.

वैसे कंपनी एक बहुत ही अनोखी शब्द जिसका मतलब और अर्थ दुनिया के अलग अलग जगहों और भाषाओं में अन्य है जिसे वर्णन करना बहुत कठिन है.

इस आर्टिकल में आपकों कंपनी शब्द से संबंधित अन्य बहुत से हिंदी शब्दों के साथ कंपनी का मतलब और परिभाषा क्या होती हैं के बारे में हिंदी में समझाया गया है.

रियलमी कहां की कंपनी है? – Realme Kaha Ki Company Hai

भारत में बहुत से कंपनी की स्मार्ट फोन चलती हैं जिनमें से एक रियलमी है लेकिन क्या आपकों पता है रियलमी कहां की कंपनी है और किस देश में इसका हेडक्वॉर्टर है.

आज की इस लेख में हम जानने वाले हैं रियल मी (Realme) किस देश की कंपनी हैं और भारत के अलावा इसे और कौन कौन से देश में लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

रियलमी की स्मार्ट फ़ोन भारत में तेजी से पॉपुलर हो रही हैं और लोग इसे खरीद भी रहे हैं लेकिन जब से भारत सरकार के द्वारा चीनी एप्लीकेशन को बैन किया गया है जिसके कारणवश लोग अब कंपनी का मालिक और किस देश की है को देखते हुए लोग स्मार्टफ़ोन खरीद रहे हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में ज़्यादातर चीनी कंपनी के स्मार्टफोन बिकते हैं और भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो स्वदेशी चीजें ख़रीदना और इस्तेमाल करना चाहते हैं और साथ ही भारत की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है उसके बारे में भी जानना चाहते हैं.

यह बहुत अच्छी बात है कि आप अपने देश के नए फ्युचर के लिए जागरूक है और वो हर छोटी सी छोटी चीजें करते हैं जो हमारे देश के हर एक नागरिक को करना अवश्य होता है लेकिन लोग करते नहीं हैं.

यदि आप रियलमी ( Realme smartphone) के बारे में डिटेल्स जानकारी लेना चाहते हैं जैसे कि यह कहा कि कंपनी है, इसका मालिक कौन है, भारत में इसका हेडक्वॉर्टर कहा है, इत्यादि चीजें तो इस लेख के साथ जुड़े रहे.

रियलमी (Realme) के बारे में जानकारी

नाम : रियलमी ( भारत में)

उद्योग : मोबाइल फ़ोन

स्थापना : मई 6, 2018

मुख्यालय : दिल्ली (भारत में )

CEO : माधव सेठ ( भारत), स्काई ली ( ग्लोबल)

रियलमी
रियलमी (Realme)

रियलमी कहां की कंपनी है? – Realme Kaha Ki Company Hai

रियलमी ( Realme) एक चीनी स्मार्टफ़ोन कंपनी है जिसका मुख्य हेडक्वॉर्टर बीजिंग ( चीन) में है और भारत में इसे कैपिटल सिटी दिल्ली में स्थापित किया गया है. 

इस 4 मई 2018 को स्काई ली के द्वारा शुरू किया गया था, जो पहले oppo कंपनी के प्रेजिडेंट है चुके हैं. Realme स्मार्टफ़ोन के अलावा बहुत सी और चीजें भी बनाता है जैसे कि इयरफोन, टी-शर्ट, बैग, स्मार्टवटच, फ़िटनेस बैंड, इत्यादि.

भारत में Realme का CEO माधव सेठ है और इस देश में इसे कैसे चलाना है और अपना बिज़नेस करना है, वह सभी चीजें इन्हे ही देखना होता है.

2010 में, रियलमी को सबसे पहले चीन में ” OPPO Real” के नाम से लॉंच किया गया था जिसकी पेरेंट कंपनी के नाम ” BBK Electronics” है.

मई 2018 में, रियलमी कंपनी के द्वारा उनका पहला फ़ोन ” Realme 1″ के नाम से लॉंच किया गया था और उसके बाद उन्होंने अनेकों फ़ोन और नई चीजें मार्केट में बेचना शुरू किया.

रियल मी ( Realme) का मालिक कौन है?

जैसे कि आपकों पता है कि Realme एक चीनी कंपनी है जो स्मार्टफ़ोन के अलावा बहुत सी अन्य चीजों को भी मार्केट में बेचती हैं जैसे कि इयरफोन, बैग, स्मार्टवॉच, इत्यादि.

Realme का मालिक स्काई ली (Sky Li) है जिन्होंने 30 जुलाई 2018 को OPPO कंपनी की प्रेसीडेंट की पद छोड़ कर रियलमी की शुरुआत की. 

22 नवम्बर 2018 को रियलमी को भारतीय बाजार में सबसे No. 1 emerging brand के नाम से जाना जाने लगा. उसके बाद उन्होंने बहुत से नए स्मार्टफ़ोन को भारत में बाज़ार किया और अच्छा मार्केट तैयार किया.

निष्कर्ष,

आज की इस लेख में आपकों रियलमी (Realme) कहा कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है, के साथ – साथ अन्य जरूरी जानकारियां भी दी गई है.

हम उम्मीद करते हैं कि आपकी इस पोस्ट से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और realme कंपनी के बारे में कुछ नया जानने और समझने को मिला होगा.

यदि फ़िर भी कोई सवाल अगर आप पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें भेज सकते हैं और साथ ही आपसे अनुरोध करते हैं कृपया इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर जरूर करें.

पैसा कमाने के गलत तरीके, आपको इन 12 तरीको से दूर रहना चाहिए

पैसे कमाने के गलत तरीके बहुत से है लेकिन क्या आपको इसके बारे में जानकारी है? यदि हां, तो क्या आप सचमुच गलत तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं?

ऐसे बहुत सवाल गूगल पर लोग करते रहते हैं और पैसे कमाने के गलत तरीके के बारे में सोचते रहते हैं. मालूम नहीं लोग भारत में पैसे कमाने के गलत तरीके क्यों अपना ना चाहते हैं?

जबकि भारत में पैसे कमाने के अनेकों सही तरीके उपलब्ध हैं बस आपकों थोड़ी मार्केट रिसर्च करनी पड़ सकती है. भारत एक ऐसा देश है जहां अनेकों अवसर आपकी इन्तेजार कर रही हैं.

यह देश बिजनेस या रोजगार करने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है और सबसे तेजी से Business बढ़ती भी हैं बस आपकी बिजनेस आइडिया और प्रॉडक्ट में दम होनी चाहिए.

यदि आप नए और यूनिक Business Ideas पर काम करते हैं तो definitely आप जल्दी से जल्दी पैसे कमाने लगेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि यूनिक प्रॉडक्ट और उसकी डिमांड ज़्यादा होने पर लोग उसे इस्तेमाल और एक बार टेस्ट करना चाहते हैं.

अगर आपकी सर्विस या प्रॉडक्ट कस्टमर्स की सभी जरूरतों को पूरा कर देता है तो समझ लीजिए मार्केट में सक्सेस होना पका है. तब आपकों किसी भी प्रकार की paid advertising करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि लोग खुद पर खुद पॉप्युलर कर देते हैं.

आज की आधुनिक युग में पैसे किसे नहीं चाहिए लेकिन उसके लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करना बिलकुल भी सही नहीं है. आपकों पैसे कमाने के लिए हमेशा genuine तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए और किसी भी प्रकार की फ़ेक और गलत तरीके से दूर रहना चाहिए.

भारत में लोग धीरे धीरे नए टेक्नोलॉजी से रूबरू हो रहे हैं और पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से लोग उनके साथ छल कपट कर जाते हैं और ख़ुद पैसे कमा कर निकल जाते हैं.

हमारी आप से अनुरोध है कि आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पैसे कमाने की लालच में न आए. लोग आपकों पहले घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके बतलाते हैं लेकिन उसके बाद पता चलता है वो सभी तरीके elligal या fake है.

इसलिए आपकों किसी भी चीज को करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल करें और साथ ही उसके बारे में लोगों का रिव्यू पढ़े ताकि उस तरीके से पैसे कमाने में क्या गलत है और क्या सही उसके बारे में जानकारी हो सकें.

ऐसी बहुत सी और भी बातें है जो आपकों गलत तरीके से पैसे कमाने से पहले जानकारी हासिल करना चाहिए ताकि फ्युचर में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना न पड़े.

तो चलिए अब जानते हैं लोग पैसे कमाने के कौन कौन से गलत तरीके का उपयोग करते हैं और आपकों उनसे क्यों बचना चाहिए?

उससे पहले यदि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को पूरा पढ़ सकते हैं.

इसे पढ़े : ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके 

पैसे कमाने के गलत तरीके – Wrong Ways to Earn Money Online in Hindi

पैसे कमाने के गलत तरीके
पैसे कमाने के गलत तरीके

हमारे देश में जैसे जैसे इंटरनेट के यूजर्स बढ़े हैं वैसे ही ऑनलाइन बहुत से छल कपट और fake काम लोगों करने शुरू कर दिए हैं. इनमें से बहुत से काम elligal मानी जाती है लेकिन नए यूजर्स को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने के बहुत दिक्कत का सामना पड़ता है.

आप जो काम कर रहे हैं वो कितना सही और गलत है उसके बारे में आपकों अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए तभी आप जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं.

हमारे देश के आम लोग जिन्हें ऑनलाइन छल कपट के बारे में मालूम नहीं होता वो जाने या अनजाने इन सभी तरीकों में फस जाते हैं और अपना कीमती समय और पैसा बर्बाद करते रहते हैं.

यदि आप achhi kamai के रीडर्स है तो आपकों हम सहलाह देंगे कि कृपया आप किसी भी प्रकार की लालच में न आए क्योंकि जो लोग यह काम करते हैं वो आपको बहुत बड़ी बड़ी लालच देने और बोलेंगे इसे करना भी बहुत आसान है.

आपकों ध्यान रहे यदि कोई काम बहुत असानी से हो रही हैं और लोग उससे पैसे कमा रहे हैं तो उसमें कोई न कोई दिक्कत जरूर है. मेरा ऐसा मानना है पैसा कमाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है और जो लोग आपकों ऐसा बोल रहे हैं उनसे आप दूर ही रहे.

सही तरके से पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत और समय लगता है. आप रातों रात अमीर नहीं बन सकते हैं और कोई ऐसा तरीका है तो उसमें कोई न कोई झोल जरूर होगा.

अभी तक मैंने आपकों गलत तरीके से पैसे कमाने के लिए जो लोग जाने या अनजाने मार्केट में कर रहे हैं उसके बारे में जानकारी दी है. चलिए अब इसके बारे में और अधिक जानते हैं और लोग कौन कौन से गलत तरीके से पैसे कमाने के काम करते हैं के बारे जानते हैं.

12 ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके जो भारत में लोग करते हैं

यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिससे आपको दूर रहना चाहिए और ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीके ही इस्तेमाल करना चाहिए.

1. एप्लिकेशन डाउनलोड कर पैसे कमाना

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन (Apps) है जो दूसरे Apps को मोबाइल में डाउनलोड करने के कुछ पैसे देती हैं. सही रूप से एप्लीकेशन डाउनलोड कर इंस्टाल करने के बाद वे आपकों 2-3 रुपए वॉलेट में देते हैं.

उसके बाद बोलते हैं इसे 10-15 दिन अपने मोबाइल फ़ोन में रखे और रोज कुछ समय एप्लीकेशन खोल कर स्क्रॉल करते रहें तभी आपकों 1-2 रुपए रोज मिलेंगे.

मुझे लगता है कोई समझदार इन्सान इनके जाल में नहीं फंसना चाहिए नहीं तो उसका समय और मोबाइल दोनों बर्बाद हो सकते हैं.

ज़्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड कर मोबाइल में रखने से आपकी फ़ोन हैंग हो जाती है और धीरे काम करनी लगती हैं इसलिए जितना कम Apps फ़ोन में रहेगा उतना ही फास्ट काम करेगा.

इस प्रकार से ऑनलाइन पैसे कमाना बिलकुल गलत है क्योंकि इससे आप दिन के 20 रुपये भी सही से कमाई नहीं कर सकते हैं.

तो मेरे दोस्त, ऐसा काम करने का क्या फायदा जिसमें दूसरों की कमाई होती है और आप गधों की तरह फिजूल की मेहनत करते रहते हैं.

थोड़ी सी पैसे कमाने के लिए आप अपना पूरा दिन बर्बाद कर देते हैं और हाथ में एक रूपया भी सही से नहीं मिलता है. कई बार तो जो पैसे आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर कमाए है उसे आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर हो नहीं कर सकते हैं.

वे लोग बोलते हैं इससे आप केवल अपने फोन की रीचार्ज कर सकते हैं और कुछ नहीं. इस प्रकार की ऑनलाइन छल कपट से आप जितना दूर रहेंगे इतना ही सही रहेगा.

2. ऑनलाइन Captcha सॉल्व करना

Captcha हल करने का काम कभी न कभी आपने किसी वेबसाइट को sign up या login करते वक्त जरूर किया होगा. यह एक प्रकार से online test होता है जिसमें बहुत आसान काम करना होता है.

आपको एक शब्द डिस्प्ले होगा और उससे संबंधित कुछ इमेज दिखाए जाएंगे और उसमें आपको सही इमेज को चुनना होता है. सही मैच हो जाने पर आप टेस्ट में पास हो जाते हैं और सर्विस आगे बढ़ जाती है.

इस टेस्ट का मकसद यह प्रूव करना है कि आप एक रोबोट नहीं है. जिसमें कुछ कोडिंग कर दिया जाए तो वो ऑटोमैटिक काम करने लगता है.

लेकिन एक इंसान ऑटोमैटिक काम नहीं कर सकता है उसे चीजों को सही करने के लिए दिमाग और सोचना पड़ता है. Captcha में आप पहाड़, गाड़ी, बाइसाइकल, इत्यादि चीजों के इमेज दिखाए जाते हैं जिसे आपकों सही से चुनना होता है.

गूगल भी इसका बहुत उपयोग कर रहा है और इंटरनेट पर अनेकों वेबसाइट है जो इस प्रकार की captcha solve करवाती है लेकिन इस प्रकार की काम कर पैसे कमाई करना सही नहीं है.

इसमें बहुत समय खर्च हो जाते हैं और ठीक से 10 रूपया भी नहीं मिलता है. 3-4 घंटे समय बर्बाद करने के बाद 5-6 रूपए मिल जाए तो आप बहुत भाग्यशाली है, कृपया इससे दूर रहें.

3. ऑनलाइन फ़ेक रिव्यू करना

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो fake reviews करने के पैसे देती हैं और जिनमें बहुत से कंपनी भी शामिल हैं. फ़ेक रिव्यू से हमारा मतलब क्या है?

हम आपकों बता दे ये सभी कंपनीया और वेबसाइट लोगों को थोड़े पैसे देकर अच्छा अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस पर अच्छा रिव्यू करवा लेती है और उसके बाद उसे बेचती हैं.

जैसे कि आप जानते हैं कि लोग किसी भी समान को खरीदने से पहले आजकल ऑनलाइन रिव्यू देखते हैं और रिव्यू अच्छा होने के बाद ही डिसाइड करते हैं कि उन्हें यह प्रॉडक्ट लेना है कि नहीं.

ऐसे में यदि आप थोड़े से पैसे के लिए फ़ेक रिव्यू करते हैं तो आप लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा कर रहे हैं. आपकों ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि एक बार रिव्यू दें देने के बाद वह ऑनलाइन हमेशा के लिए हो जाता है.

और जब भी कोई इंसान उस प्रॉडक्ट को ऑनलाइन खरीदेगा तो उस फ़ेक रिव्यू का शिकार हो कर अपने पैसे बर्बाद कर देगा इसलिए आपकों इन सभी कामों से हमेशा दूर रहना चाहिए. कंपनी थोड़ी सी पैसे देकर अपना बड़ा गेम खेलती हैं और लोगों को बेकार प्रॉडक्ट देकर पैसे कमाती हैं.

यह काम elligal तो नहीं है लेकिन आपके द्वारा दिए गए फ़ेक रिव्यू के कारण आपके जैसा ही कोई मासूम इंसान इनके जाल में फंस जाता है और गलत सामान खरीद बैठता है.

4. Pirated चीजें बेचना

बहुत से लोग ऑनलाइन किसी सॉफ्टवेयर, ebook, CDs, और movie download करने के संबंधित में बिना किसी ओनर के पर्मिशन के चीजें बेचते और करते हैं.

इस प्रकार की काम elligal है और आपकों परेशानी में डाल सकती है इसलिए pirated चीजों से जितना दूर रहे उतना अच्छा है.

आपने देखा होगा लोग बड़ी-बड़ी सॉफ्टवेयर, ebook, CDs या Movie को फ्री या बहुत कम प्राइस में ऑनलाइन बेचना शुरू कर देते हैं और उससे थोड़ी पैसे कमाई कर लेते हैं.

लेकिन इस प्रकार की काम भारत में elligal मानी जाती है और ऐसा करने से उसके असली मालिक के मेहनत और पैसे दोनों बर्बाद हो जाते हैं. यदि आप भी इस प्रकार की कम प्राइस में original चीजों को खरीदे है तो आपकों ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

5. ऑनलाइन गांबलिंग करना

ऑनलाइन जुआ खेल कर आप कम समय में अमीर बन सकते हैं और लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. क्या आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत रास्ते पर है. किसी भी प्रकार की जुआ आपकों अमीर नहीं बना सकती हैं और यदि आप ऐसा सोचते और करते हैं तो आप अपना टाइम और money दोनों बर्बाद करने जा रहे हैं.

आपने सुना होगा कि कई ऐसे इंसान है जिसने पैसे की लालच में जुआ में अपना पैसा लगाया और एक भी पैसा वापस नहीं आया इसलिए आपकों जब भी ऐसा काम करने को मौका मिले जितना जल्दी वहा से निकल जाएंगे उतना ही आपके और आपके परिवार के लिए अच्छा होगा.

वे लोग आपकों किसी एक गरीब को बहुत पैसों के साथ अडवेर्टीसेमेंट करवाते हैं और बोलते हैं आपकों भी ऐसा करना चाहिए ताव आप रातों रात गरीब से अमीर बन सकते हैं. लेकिन कोई भी ऐसा काम नहीं है जो आपको रातों रात गरीब से अमीर बना सकता है.

अमीर बनने के लिए बहुत यूनिक और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और इसके साथ अपना टाइम भी उस काम में अच्छी तरह से देना होता है तब भी आप अमीर बनेंगे या नहीं कोई नहीं बता सकता है.

जैसे कि मान लीजिए आप एक छोटा सा Business शुरू करते हैं और उसमें थोड़ी बहुत इनवेस्टमेंट करते हैं तो एक सक्सेसफुल business होने के लिए आपका आइडिया यूनिक, मार्केट में उसकी डिमांड ज़्यादा और सप्लाई कम होनी चाहिए, अच्छा जगह पर होना चाहिए, इत्यादि चीजों के बारे में ध्यान रखना होता है.

उसके बाद लोगों को वह प्रॉडक्ट पसंद आएगा या नहीं कोई नहीं भी बता नहीं सकता है और साथ ही यदि कोई आपके जैसा कि काम करना शुरू कर दे तो और एक टेंशन अपने प्रॉडक्ट को बेचने में.

इसलिए सही तरीके से पैसे कमाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं और वही गलत तरीका आपकों केवल सपने देखा सकता है लेकिन पैसे नहीं दे सकता है.

6. लॉटरी से पैसे कमाना

आजकल यह बहुत कॉमन हो गया है scammer आम लोगों के मोबाइल नंबर और ईमेल को किसी न किसी रूप निकाल लेते हैं और फिर उन्हें एक फ़ेक कंपनी के रूप में फ़ोन करते हैं कि हम इस कंपनी से बोल रहे हैं और आपके नंबर पर आज लॉटरी मिला है और उसे पाने के लिए कृपया आप अपने बैंक डिटेल्स या transaction करें.

और जब भी आप ऐसा करते हैं तो बाद में पता चलता है कि आपके बैंक के सभी पैसे किसी ने निकाल लिए और उस इंसान से अब कांटेक्ट ही नहीं हो पा रही हैं.

वे लोग आपकों बड़ी लालच देकर पैसे बैंक के निकाल लेते हैं और आपके साथ scam हो जाने के बाद आपको उसके बारे में जानकारी होती है इसलिए आपकों जब भी ऐसा फ़ोन या ईमेल आता है उससे हमेशा दूर रहें.

जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं वह अभी – अभी इंटरनेट से जुड़े तभी वे लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और अपना पूरा मेहनत की कमाई एक पल में गवा देते हैं.

इसे पढ़े : केरल लॉटरी क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? 

आपकों बता दें कि कोई भी बैंक या सही कंपनी आपके अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं लेती हैं और ना ही कभी फ़ोन या ईमेल करती हैं. इसलिए आपकों जब भी इस प्रकार के फ़ोन या ईमेल आपकों आते हैं तो कभी भी अपने अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या किसी भी प्रकार के पर्सनल या बैंक डिटेल्स कभी न दे और साथ ही किसी भी प्रकार की पैसे न ले और ना ही online transaction करें.

7. अडवेर्टीसेमेंट देख कर पैसे कमाना

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो अडवेर्टीसेमेंट देखने के लिए पैसे देती है. इस प्रकार के काम कुछ पॉप्युलर कंट्री में चल जाता है क्योंकि वहां अडवेर्टीसेमेंट देखने के अच्छा पैसा मिल जाता है लेकिन भारत जैसे देश में ऐसा नहीं है.

यहां आप दिनभर मेहनत और टाईम खर्च करने के बाद भी 5 डॉलर शुद्ध से नहीं होता है इसलिए इस प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन से हमेशा दूर रहें.

इससे आप कभी भी लॉन्ग टर्म में पैसे कमा नहीं सकते हैं और ऐसा करने में केवल आपकी बर्बादी है पैसे नहीं हैं. इस प्रकार के शॉर्ट टर्म पैसे कमाने के तरीके से जितना दूर रहें उतना ही आपके लिए अच्छा होगा.

आपकों कई प्रकार के विडियो और इमेज Ads दिखाए जाते हैं और समय बर्बाद करते हैं इस उम्मीद में कि आपकों पैसे मिलेंगे लेकिन यह काम इतना धीरे होता है कि दिन का 100 रुपए भी मिल नहीं सकता है.

8. लोगों की फ़ेक प्रोफ़ाइल बनाना

लोग सोशल मीडिया जैसे कि facebook, instagram, इत्यादि जैसे प्लैटफॉर्म पर कुछ famous और popular लोगों के fake profile बना कर like और follower बना लेते हैं और उसपर अधिक Follower हो जाने पर अपना हक जमाते हैं.

उसके बाद affiliate link और paid promotion से पैसे कमाते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. दूसरे का नाम और इमेज इस्तेमाल से पैसे कमाना सही नहीं है इससे बहुत से लोग अपने original वेक्ति को फॉलो नहीं कर पाते हैं और fake profile के चलते उनके द्वारा प्रमोशन के जाल में फंस कर अपना पैसा बर्बाद कर लेते हैं.

कोई भी स्टार्ट आपकों Scam तरीके से पैसे कमाने या चीजों को खरीदने के लिए नहीं बोलता है क्योंकि ऐसा करने से उसका इमेज खराब होता है लेकिन उसके नाम से बहुत से fan club वाले ओनर पैसे कमाते हैं.

उनको कोई हक नहीं बनता की वे दूसरे का नाम और प्रोफ़ाइल बिना किसी पर्मिशन के इस्तेमाल कर पैसे कमाए और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकों जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए.

9. इनवेस्टमेंट scam

बहुत सी कंपनी थोड़े पैसे Invest कर आपकों अधिक पैसे कमाने के लिए वादा करती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.

इस प्रकार की कंपनी आपके साथ बहुत स्मार्ट तरीके से पैसे कमाती हैं और उसके बदले में कुछ 1-2 लोगो को थोड़े पैसे देकर उनके द्वारा बहुत से लोगों को मेम्बर बना लेती है.

लोगों को लगता है कि वह घर बैठे ऑनलाइन थोड़ी बहुत पैसे इनवेस्ट कर पैसा कमा रहा है. इसलिए उनके दोस्त, परिवार के लोग और रिश्तेदार भी उनके जाल में फंस जाते हैं.

बाद में 1-2 महीने बाद जब कंपनी के पास बहुत पैसे जमा हो जाती है तब पता चलता है कि वह कंपनी सबकुछ बंद कर निकल गई इसलिए इस प्रकार के इनवेस्टमेंट के Scam के बहकावे में न आए.

यदि आप पैसे इनवेस्ट कर घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपकों mutual fund में ही पैसे इनवेस्ट करना चाहिए. म्यूचुअल फंड में पैसा इनवेस्ट करना सही है इससे आप genuine तरीके से पैसे कमाई कर सकते हैं.

10. ऑनलाइन सर्वे फ़िल करना

ऐसी बहुत सी कंपनी और वेबसाइट है जो ऑनलाइन सर्वे फ़िल करने के पैसे देती हैं लेकिन इस प्रकार के काम टियर 1 कंट्री के लिए होती है.

भारत जैसी देश में ऐसे काम से पैसे कमाने के तरीके सही नहीं है क्योंकि इसमें आप अधिक पैसे कमा नहीं सकते हैं. पूरा दिन बार्बर होने के बाद 1-2 डॉलर सही से नहीं मिलता है.

कंपनी आसान सवाल पूछ कर पैसे कमाने के लालच देती है और आप उनके झसा में आ जाते हैं. वे लोग केवल आपके टाईम और पैसे खर्च करवाने चाहते हैं लेकिन सही ढंग से पैसे नहीं दे सकते हैं.

अगर आप ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, बेल्जियम, इत्यादि जैसे देश में रहते हैं तो survey फ़िल करने के बहुत अच्छे पैसे दिए जाते हैं क्योंकि यह सभी कंट्री टियर 1 में आती है.

11. मैसेज सेंड कर पैसे कमाना

मार्केट में बहुत सी कंपनी है जो आपसे वादा करती हैं कि यदि आप 500-1000 मैसेज भेजते हैं तो आपकों बहुत अच्छी रकम देगी और उसके लिए थोड़ा फ़ीस देना पड़ेगा.

जब आप पैसे देकर रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तब आपके द्वारा वह अपनी प्रॉडक्ट और सर्विस की प्रोमोशन करवाती हैं और उससे पैसे कमाती है लेकिन आपकों उसके बदले में कुछ भी नहीं मिलता है.

वह कुछ ऐसे टार्गेट देगी और बोलेगी समय पर पूरा करने पर आपकों इनाम दिए जाएंगे जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप, इत्यादि लेकिन जब आप टार्गेट के बहुत करीब होते हैं तब errors शो होने लगता है और आपका पूरा मेहनत बेकार हो जाता है.

इसलिए इस प्रकार के बेकार काम में आपकों अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करनी चाहिए. पैसे कमाने के लिए हमेशा genuine तरीके का ही इस्तेमाल करें और उसमें कड़ी से कड़ी मेहनत करें.

12. Froud नेटवर्क मार्केटिंग

आजकल आसानी से पैसे कमाने के तरीकों में नेटवर्क मार्केटिंग को बताया जाता है और जिसमें जॉइन करने के 10 हजार से 1 लाख तक का इनवेस्टमेंट करना होता है.

पैसे लेने के लिए यह लोग इसे Business बोलते और पैसे इनवेस्ट का नाम देते हैं और यदि आप इसके बारे में पूछो तो बोलते हैं हमारे सीनियर आयेंगे वो आपको इसके बारे में जानकारी देंगे.

उन्होंने इस Business से लाखों रुपये कमाए और आप भी कर सकते हैं. उनके पास पहले एक भी गाड़ी नहीं थी लेकिन आज सबसे महंगी गाड़ी पर घूमते हैं.

जो इंसान आपकों जॉइन करने को बोल रहा है वह ख़ुद एक भी पैसा कमाया नहीं है लेकिन आपकों Millionaire बनाने के सपना दिखाता है.

इस business आप जितना ज़्यादा लोगो के साथ झूठ बोल सकते हैं उतना बोलिए कोई नहीं रोकेगा क्योंकि इसका पूरा Business Model ही झूठ की बुनियाद पर खड़ा है.

ना इनके किसी प्रॉडक्ट में दम होता है और ना ही इसके बातों में इसलिए लोग नेटवर्क मार्केटिंग के नाम सुनकर इनको बाहर खेद देते हैं.

यह बोलते हैं हमारे Business में हम अपने प्रॉडक्ट की अडवेर्टीसेमेंट नहीं करते हैं क्योंकि जो पैसा उसमें लगता है हम उसे अपने मेम्बर के बीच share कर देते हैं.

बल्कि सचाई यह है कि इनके सभी प्रॉडक्ट बहुत बेकार के होते हैं और कुछ fake sample दिखा कर आपकों अपने जाल में फंसा लेते हैं इसलिए यदि कोई नेटवर्क मार्केटिंग के जॉइन के लिए आपसे पैसे मांगता है तो उससे दूर रहें.

वह आपसे बोलेगा इस पैसे के बदले में आपकों कंपनी से डेली इस्तेमाल के लिए प्रॉडक्ट दिए जाएंगे और आप फ्री में मेम्बर बन जायेगे लेकिन कभी भी इनके झासे में नहीं आना.

मै इसलिए बोल रहा हु क्योंकि मैंने सबकुछ कर के देखा है लेकिन खाते में एक भी पैसा नहीं आया और ऊपर से मेरी दोस्ती में इसके चलते दरार पड़ने लगी.

अगर आप अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहते हैं और genuine तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस प्रकार की Business से दूर रहें.

निष्कर्ष,

पैसे कमाने के गलत तरीके बहुत से मार्केट में है लेकिन किसी भी चीज को करने से पहले आपकों उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी कर लेनी चाहिए.

जहां भी आपको किसी काम को करने में थोड़ी सी भी गलत संकेत लग रहे हैं उसे उसी समय छोड़ देना चाहिए और हमेशा ऑनलाइन या किसी भी प्रकार से पैसे कमाने के सही रास्ते ही अपनाना चाहिए.

लोग आपकों बड़ी लालच दे कर अपने जाल में फंसाते हैं और उसके बाद आपके सभी मेहनत के पैसे लुट कर गायब हो जाते हैं इसलिए किसी भी प्रकार के छल कपट से जितना दूर रह सके उतना रहे.

हमने यहां ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके के बारे में जानकारी दिया है जो आपको मार्केट में चल रहे Scam से बचने के लिए जागरूक करता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट गलत तरीके से पैसे कमाने के बारे में डिटेल्स जानकारी देने में सक्षम रही होगी. यदि आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों को शेयर कर उन्हें Scam से बचा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके – Earn Money Online in 2020 (Hindi)

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके, best ways to earn money online in Hindi में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

आज के समय में बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई इंटरनेट से जुड़ रहा है और वैसे में यदि आप online business शुरू करते हैं तो घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस आधुनिक दौर में बिजनेस शुरू करने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बहुत मोटी रकम कमा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे zero investment business ideas (Hindi) के बारे में बतलाने वाले हैं जिसे सीख और समझ कर आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर सकते हैं और जितना चाहे उतना पैसे की कमाई कर सकते हैं.

अच्छी कमाई करने के लिए बहुत सी चीजों के बारे में जानना और सीखना पड़ता है और मेरा ऐसा मानना है यदि आप अपने जीवन में मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकों नई स्किल को सीखने पर जोर देना चाहिए.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अनेकों तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है लेकिन आपकों किसे करना है और किसे नहीं यह आपके ऊपर डिपेंड करना है.

इसके अलावा आप को यह भी याद रखना चाहिए कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जितना आप जॉब या Offline के काम में जितना ज्यादा मेहनत करते हैं उससे कई ज़्यादा आपकों इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन करना पड़ता है.

कोई भी काम हो यदि आप उसमें कड़ी मेहनत के साथ – साथ  स्मार्ट वर्क करते हैं तो success बहुत जल्दी मिल सकती है और साथ ही ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कई नई चीजें भी सीखने को मिलता है.

तो चलिए जानते घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के असली तरीके कौन- कौन से है जिसे आप ख़ुद उपयोग कर अच्छा खासा इंकम बना सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीके – Best 5 Ways to Earn Money Online in 2020

ऑनलाइन पैसे कमाने
ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर किया है जिसे आप ख़ुद का काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. ऑनलाइन पढ़ाना 

आज के दौर में शिक्षा को लेकर गांव से शहर तक सभी बहुत जागरूक हो चुके हैं. यह अच्छी बात है कि पहले के मुकाबले सरकार भी शिखा पर ज़्यादा ज़ोर दे रही है और लोग भी उसे अच्छे से पालन कर रहे हैं.

लेकिन आज भी अच्छे शिक्षक ( Best Teachers) की कमी है और वैसे यदि आपके पास किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी जानकारी है तो online teaching अच्छी कमाई के साधन बन सकता है.

आपकों जिस भी सब्जेक्ट में इंटेरेस्ट है उसे बच्चों को पढ़ा सकते हैं और उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं. यदि आप इंग्लिश में पढ़ाते हैं तो आपकी ग्रोथ बहुत तेजी से बढ़ सकती है क्योंकि आप केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि अन्य देशों के स्टूडेंट्स को भी पढ़ा सकते हैं.

विदेशी स्टूडेंट्स को पढ़ाने पर आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि वे लोग ऑनलाइन सीखने के लिए बहुत पैसा खर्च सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाने के फायदे 

  • टीचर कभी भी कही से पढ़ा सकते है.
  • ऑनलाइन टीचिंग में बहुत ज़्यादा Opportunities है.
  • कोई भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है.
  • ऑनलाइन बहुत से रेसोर्सस मुफ़्त में मिलते हैं.
  • जो छात्र किसी disability के शिकार हैं उसके लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म एक बारदान से कम नहीं है.
  • आप एक से अधिक प्लैटफॉर्म से जुड़कर अपनी नॉलेज को शेयर कर सकते हैं.
  • अलग – अलग लोगों से परिचय और सभी को एक समान पढ़ाने का मौका केवल आपकों ऑनलाइन ही मिल सकता है.
  • जितना ज़्यादा आप मेहमान करेंगे उतना ही पैसा मिलेगा.
  • ऑनलाइन पढ़ाई और सभी के मुकाबले बहुत सस्ता है.

ऑनलाइन पढ़ाने के नुकसान 

  • आपकों ऐसा लगेगा आप समाज से दूर रह रहे हैं.
  • कुछ ऐसे सब्जेक्ट और कोर्स है जिसे ऑनलाइन नहीं पढ़ाया जा सकता है जैसे कि केमिस्ट्री, तंत्रिका-विज्ञान, इत्यादि.
  • बहुत से इंस्टीट्यूट प्रोपर ऑनलाइन लर्निंग नहीं करवाते हैं.
  • सभी को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का नॉलेज नहीं होता है.
  • छात्र क्लासरूम को कहीं न कहीं मिस करते हैं और टीचर से अच्छे से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं.
  • ऑनलाइन लर्निंग में अकेलापन है.
  • गेम, रोल प्ले और debate के लिए फ़िज़िकल स्पेस नहीं मिलता है.

2. ऑनलाइन ब्लॉगिंग 

यदि आप लिखने का शौक रखते हैं तो ऑनलाइन ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा Business Ideas हो सकता है. इसमें आप घर बैठे अपने मन पसंद के मुताबिक चीजों पर लेख लिख सकते हैं और अडवेर्टीसेमेंट से जुड़ कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों में ब्लॉगिंग का नाम सबसे ऊपर आता है और यहीं कारण है कि ब्लॉगिंग में आज बहुत कॉम्पिटिशन है. लेकिन यदि आप किस ख़ास niche पर काम करते हैं तो सक्सेस जल्दी मिल सकती है.

आपकों जिस भी भाषा में लिखना अच्छा लगता है कि उस भाषा में अपना ख़ुद का ब्लॉग बना सकते हैं. जैसे कि मुझे हिन्दी में लिखना पसंद है इसलिए मैंने इस ब्लॉग को हिंदी रीडर्स के लिए बनाया है.

ब्लॉग शुरू करने के लिए WordPress सबसे ज्यादा पॉपुलर है लेकिन इसमें आपकों थोड़ी बहुत इनवेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन यदि इनवेस्टमेंट नहीं है तो आप Blogger.com से अपना ब्लॉगिंग कैरियर शुरू कर सकते हैं और जब आपका ब्लॉग पॉप्युलर हो जाए तो WordPress पर शिफ्ट कर लेना.

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि

  • एडवर्टाइजिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ebook बनाकर बेचना
  • कोर्स सेल करना
  • paid promotion करना
  • मार्केटिंग से
  • प्रॉडक्ट रिव्यू कर के
  • referral से

3. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग 

आज के समय में ग्राफिक्स डिज़ाइनर का डिमांड बढ़ते जा रहा है और वैसे में यदि आप ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग करना चाहिए हैं तो इसके लिए कही जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर पैसे कमा सकते हैं.

ग्राफिक्स डिज़ाइनर की आवश्यकता आज बहुत से फ़ील्ड में पड़ती है जैसे कि Movie, TV, News Channel, Social media, Print Publication, इत्यादि.

ऐसे ही बहुत क्षेत्र है जिसमें आप ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं और जल्द से जल्द सक्सेस पाना चाहते हैं तो आपको किसी एक फील्ड का चुनाव करना चाहिए.

बहुत से लोग इसे Freelancing से तौर पर भी ऑनलाइन काम करते हैं और अच्छा मुनाफा कमाते हैं. लोग आजकल Graphics ज्यादा पसंद कर रहे हैं इसलिए इसका मार्केट भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

4. एफिलिएट मार्केटिंग

ऑनलाइन बिजनेस के लिए affiliate marketing भी बहुत पॉप्युलर है और पैसे कमाने के लिए यह एक genuine तरीका है. इसमें आप किसी कंपनी से जुड़ कर उसके सर्विसेस या प्रॉडक्ट को प्रोमोट करते हो और आपके द्वारा बिक्री होने पर आपकों कंपनी के द्वारा कुछ कमिशन दिया जाता है.

आजकल लगभग हर कंपनी में Affiliate सिस्टम होता है इसलिए आप अपने फ़ील्ड के अनुसार प्रॉडक्ट और सर्विसेस को चुन कर प्रमोशन कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Amazon, Flipkart, Clickbank, इत्यादि कंपनी बहुत पॉपुलर है. आप चाहें तो एक वेबसाइट बनाकर इनके सर्विस को प्रोमोट कर सकते हैं.

ज़्यादा मुनाफ़ा के लिए आपकों अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक कैसे लाएं? उसपर काम करना चाहिए क्योंकि जितना ज्यादा ट्रेफिक होगा उतना ही अधिक आपकी इंकम होगी.

आपके द्वारा सुगगेस्टेड प्रॉडक्ट या सर्विसेस को खरीदे के लिए लोगों को बेहतर लेख और रिवर्स देना होगा और साथ ही आप उस प्रॉडक्ट से संबंधित क्या सोचते हैं कि वो भी जरूर बताए.

पर्सनल व्यू रखने पर लोग ज़्यादा विश्वास करते हैं और सुगगेस्टेड प्रॉडक्ट को भी ख़रीद लेते हैं. आपकों अपने quality पर काम करना चाहिए तभी आप long term के लिए बिज़नेस कर सकते हैं.

5. भाषा ट्रांसलेशन 

अगर आपको अनेक भाषा की जानकारी है और अच्छे से समझ कर दूसरे भाषा में अनुवाद कर लेते हैं तो भाषा ट्रांसलेशन आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है.

जैसे Hindi to English, Hindi to Telugu, Tamil to English, इत्यादि.

भारत जैसे देश में अनेकों भाषाए बोली जाती है वैसे में ट्रांसलेशन की हर जगह जरूरत पड़ती है. इसलिए आपकों भाषा की अच्छी पकड़ है तो भाषा ट्रांसलेशन का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से Business कर सकते हैं.

लोग दूसरे भाषा में पब्लिश करने के लिए भी भाषा ट्रांसलेशन का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही Freelancing के रूप में भी घर बैठे काम काम करते हैं.

यदि आप विदेशी भाषा पर काम करते हैं तो आपकों बहुत ज़्यादा मुनाफ़ा हो सकता है.

पैसा कमाने का आसान तरीका

आज की इस लेख में आपने सीखा ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 असली तरीकेBest 5 Ways to Earn Money Online in Hindi, हम उम्मीद करते हैं कि हमारी पोस्ट आपकों पसंद आई होगी.

अगर अब भी इससे कोई सवाल आपके जेहन में जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं.

साथ ही अच्छा लगने पर कृपया अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्‍य किसी जान पहचान वाले लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

510FansLike
432FollowersFollow
345FollowersFollow

Recent Posts

error: Content is protected !!