बीएमसी का मतलब क्या होता हैं? हिंदी में जानकारी

क्या आप बीएमसी का मतलब क्या होता हैBMC Ka Matlab Kya Hota Hai, बीएमसी का फुल फ़ॉर्म क्या हैं, इसका अर्थ क्या होता है, इत्यादि चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

यहां हमने बीएमसी से संबंधित बहुत से सवालों के जवाब दिया है जैसे कि बीएमसी क्या हैं, बीएमसी का मतलब क्या होता है, इसकी स्थापना कब हुई, इत्यादि.

अगर आप बीएमसी (BMC) म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकों बता दे कि इसे एमसीजीएम (MCGM) के नाम से भी जाना जाता है जो मुख्य रूप से मुंबई शहर में कार्य करती है.

बड़े शहर में काम करने के कारण यह भारत की सबसे अमीर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन भी है और इसके लीडरशिप के लिए समय समय पर चुनाव भी किया जाता है जिसमें अलग अलग पार्टी शामिल होती है.

चलिए अब जानते बीएमसी (BMC) से संबंधित कुछ पूछे गए सवालों के जवाब जिसे नीचे डिटेल्स में जानकारी दी गई है.

बीएमसी का मतलब क्या होता है? – BMC Ka Matlab Kya Hota Hai

बीएमसी का मतलब
बीएमसी का मतलब क्या होता है?

बीएमसी का मतलब “बृहन्मुंबई नगर निगम” होता है , जिसे ग्रेटर मुंबई के नगर निगम (पूर्व में बॉम्बे नगर निगम) के रूप में भी जाना जाता है. 

इसे सबसे पहले बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट के तहद इसे 1888 में शुरू किया गया था जिसे मुख्य रूप से म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई (MCGM) के नाम से भी जाना जाता है.

BMC भारत का सबसे richest म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन है जो भारत के सबसे बड़े शहर मुंबई को नियंत्रित करता है. एमसीजीएम (MCGM) शहर के नागरिक बुनियादी ढांचे और प्रशासन और कुछ उपनगरों के लिए जिम्मेदार होता है.

2015 में, तृष्णा विश्वासराव अपने नेता के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला नगरसेवक बनीं. BMC मुंबई शहर में ख़ास तौर पर काम करती है और बाकी शहरों के मुताबिक यह सबसे बड़ा और धनिक भी है.

बीएमसी का फुल फ़ॉर्म क्या है – Full Form Of BMC

बीएमसी भारत का सबसे अमीर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन है जो ख़ास तौर पर मुंबई शहर को नियंत्रित करता है. बीएमसी का फुल फ़ॉर्म ” ब्रिहानमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ” होता है जिसे हिंदी में “बृहन्मुंबई नगर निगम” कहा जाता है. 

बीएमसी की स्थापना कब हुई?

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) जिसे हम आमतौर पर एमसीजीएम (MCGM) के रूप में भी जानते हैं और इसकी स्थापना 1888 में हुई थी. इस म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में कुल 227 सीट है जो इलेक्शन के बाद कुछ लीडरशिप के द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

इसे भी पढ़े : इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है? 

BMC से संबंधित टर्म हिंदी में 

  • Municipal Corporation of Greater Mumbai (MCGM)
  • Biomedical Chromatography
  • Bulk Mail Center
  • Bone Marrow Cells
  • Baseboard Management Controller

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के बारे में जानकारी 

एमसीजीएम (MCGM) का नेतृत्व एक IAS अधिकारी द्वारा किया जाता है, जो कार्यकारी आयुक्त के रूप में वर्क करता है. कॉरपोरेटर का चुनाव करने के लिए एक क्विनक्वीनियल चुनाव (quinquennial election) आयोजित किया जाता है, जो बुनियादी नागरिक बुनियादी ढाँचे और कर्तव्य को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं.

महापौर, आमतौर पर बहुमत पार्टी से, घर के प्रमुख के रूप में कार्य करता है. हम आपकों जानकारी के लिए बता दें कि जून 2008 तक, MCGM में सभी प्रशासनिक व्यवसाय मराठी में आयोजित किए गए, एक ऐसा विवाद जिसने विवादों को जन्म दिया, जिसके बाद BMC ने अपने रुख को कम किया और अंग्रेजी में फॉर्म स्वीकार करना शुरू किया गया था.

निष्कर्ष, 

इस आर्टिकल में आपकों एमसीजीएम (MCGM) जिसे बीएमसी (BMC) भी कहा जाता है के बारे में जानकारी दी है जो कुछ सवालों के जवाब जैसे कि बीएमसी का मतलब क्या होता है, बीएमसी का फुल फ़ॉर्म क्या हैं, इसका अर्थ क्या होता है, बीएमसी की स्थापना कब हुई, इत्यादि बातों के बारे में जानकारी देता है.

हम आशा करते हैं आपकों इस आर्टिकल से बीएमसी क्या है? और इससे संबंधित ट्रेडिंग सवालों का जवाब मिल गया होगा. अगर पोस्ट अच्छा लगा है तो कृपया इसे अन्य लोगों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here