Career Tips : कॉलेज के छात्रों के लिए 7 कैरियर टिप्स

College बिल्कुल सही समय होता है यह सोचने के लिए की अब आगे क्या किया जाए, हम कहा रहना चाहते हैं और हमको किस प्रकार की career से आगे बढ़ना चाहिए. इस post में दी गई जानकारी को एक college students अपने जीवन में अपना कर अपना एक बेहत future बना सकता है.

1. अपनी Professors को सुनो

अपने अपने Professional डिग्री के दौरान हमारे professors अच्छी तरह समझते हैं कि वे क्या बोल रहे हैं इसलिए जब वे आपकों कुछ सुझाव दे उसको follow जरूर करें. उन लोगों के पास एक कॉलेज स्टूडेंट के लिए best कैरियर टिप्स होती हैं क्योंकि वे आय दिनों बहुत सारी students की समस्या सुलझाते रहते हैं. आपका research और time management कॉलेज के दौरान सही करने से आप अपने career को बहुत उच्चाई तक ले जा सकते हैं.

2. एक Internship कर professional experience प्राप्त करें

College के दौरान अलग – अलग fields में काम करना और नई skills सीखना आपकों आपकों अपनी रास्ता बालता सकती हैं कि आप future में किस तरह का काम करने वाले हैं. Internship करने से आप एक professional experience को प्राप्त करते हैं, आप समझते हैं एक corporate वर्ल्ड कैसे चलती हैं और आपकों किसी कंपनी में कैसे काम करना होगा? जब आप किसी internship से जुड़ते हैं तो आपकों जॉब करने की reality को जानने है और उसके बाद आप अपना सही रास्ता को समझते हैं.

3. सोचे कि आपकों क्या पसंद नहीं है?

अगर आप अपने school और college के दौरान किसी सब्जेक्ट को सचमुच नापसंद करते हैं तो यह आपके लिए एक संदेश हैं कि अपने profession के दौरान आपकों किस चीज को छोड़ना हैं. मै मानता हूं कि अक्सर हमे बुरे professor मिल जाते हैं और सब्जेक्ट को हवा की तरह ऊपर से उड़ा ले जाते हैं लेकिन आपकों अपने interest के हिसाब से कुछ न कुछ तो करना ही होगा.

4. अपनी ख़ुद की सुनो

बहुत सारे स्टूडेंट्स college इसलिए जाते हैं कि उन्हें अपने डिग्री में बस एक ही चीजें पढ़नी होगी जो वे अपनी branch को choose किए है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. आपकों अपने डिग्री के दौरान बहुत सारे सब्जेक्ट और अनेक प्रकार के tasks से गुजरना पड़ता है क्योंकि college एक ऐसा समय होता है जहां अपने life में कुछ experiment कर सकते हैं. जब आप बहुत सी work करते हैं तो अक्सर हम कुछ बातों में उलझ जाते हैं इसलिए कभी अपनी भी सुन लिया करो, हो सकता है आपका सोच बिल्कुल सही साबित हो.

5. बाहर जाए और दूसरी language सीखें

कॉलेज अक्सर आपकों मौका देती हैं abroad जाकर पढ़ाई और internship करने के लिए इसलिए इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश करें. जब आप किसी अन्य देश में होते हैं तो आप उनकी culture, भाषा के साथ – साथ आप बहुत सारे challenge हो हल करने में experts बन जाते हैं. आज दुनिया हर वक्त बदल रही है इस competition में अगर आप कुछ अन्य भाषा सीखते हैं तो आपकों अपने career को बड़े मुकाम तक ले जाने में आसानी हो सकती है.

6. Reality से परिचित रहें

जब आप अपने career को आगे पढ़ाई में लगाना चाहते हैं तो आपकों post graduation के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आप graduation कर के भी अच्छी रकम कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें | Become a Bollywood actor

7. Recent ग्रेजुएट से बात करें

हर साल आपके college से बहुत सारे लोग graduate और post graduate होते हैं इसलिए आपके पास यह एक बड़ा मौका है कि उनसे अपनी career को आगे बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स जाने क्योंकि जहां आप जाना चाहते हो उसकी reality आपकों कोई स्टूडेंट ही बता सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here