10 क्रेडिट कार्ड के फायदे और इसके इस्तेमाल जानिए

क्या आप जानते है क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है? यदि आप credit card का इस्तेमाल करते हैं या भविष्य में करने वाले हैं तो आपकों क्रेडिट कार्ड का क्या फायदा है के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

इस पोस्ट में जानेंगे Credit Card के फायदे और इसे रेग्युलर इस्तेमाल से होने वाले सभी लाभ कौन कौन से है, जो आप एक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के तौर पर फायदा ले सकते हैं. बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और इससे होने वाले सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग benefits का अच्छी तरह से लाभ उठाते हैं.

क्रेडिट कार्ड एक तरह का loan होता है जिसे लोग आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं और इससे होने वाले फायदे (Credit Card Ke Fayde) को जम कर एडवांटेज लेते हैं. वैसे क्रेडिट कार्ड का सभी फायदा उठाने के लिए आपके पास किसी बैंक का credit card होना अवश्यक है जिसे आम लोगों के लिए लेना काफी मुश्किल होता है.

यदि आप कोई सरकारी नौकरी, प्राइवेट जॉब या किसी तरीके से अच्छी कमाई करते हैं तो आपकों बैंक आसानी से क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा देती है. वैसे क्रेडिट कार्ड का उपयोग ज़्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग या किसी इंटरनेशनल वेबसाइट पर पेमेंट करने के लिए किया जाता है और साथ ही इससे payment करने पड़ आपको discount भी अच्छी खासी मिल जाती है.

ऐसे बहुत से क्रेडिट कार्ड के फायदे है जिसे हम इस लेख में आपकों बतलाने वाले हैं. यदि आप सोच रहे हैं फ्युचर में किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेने की या वर्तमान में आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकों इससे मिलने वाले सभी फायदे या लाभ के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

यदि आपको क्रेडिट कार्ड से क्या क्या लाभ होता है? के बारे में डिटेल्स जानकारी होती हैं तो आप इसे सही तरीके से ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेशनल पेमेंट, आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं. आपको बता दें सभी बैंकों का क्रेडिट कार्ड के फायदे अलग अलग होते हैं यानी यदि आपके पास SBI बैंक के क्रेडिट कार्ड, आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड, केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड, आदि में से किसी एक का credit card है तो उसके फायदे भी अन्य क्रेडिट कार्ड से अलग होंगे.

इसलिए आपकों किसी भी बैंक के credit card लेने से पहले आपकों उसके सभी विशेषताएँ, फायदे और नुकसान, बिल भुगतान, शुल्क व फीस, आवश्यक जरूरी चीजें आदि के बारे में जानकारी कर लेना चाहिए.

चलिए अब जानते हैं क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits of Credit Card in Hindi) के बारे में डिटेल्स जानकारी ताकि आप अपने क्रेडिट कार्ड का लाभ सही ढंग से ले सके.

10 क्रेडिट कार्ड के फायदे जानिए

क्रेडिट कार्ड के फायदे और इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड के सबसे बड़ी फायदा यह है कि आप इसे अपने कार्ड की लिमिट के अन्‍दर कभी भी कितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेशनल या डोमेस्टिक पेमेंट, आदि कर सकते हैं. हालांकि बाद में आपकों अपने बैंक को बयाज़ के साथ इस्तेमाल किए गए राशि को लौटाना होता है.

यदि आपके पास credit card है तो आपकों पता होगा कि यह एक loan की तरह काम करता है जिससे पेमेंट करने पर आपके बैंक अकाउंट पर कोई असर नहीं पड़ता है. यही कुछ चीजें हैं जो क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड से अलग बनाती है इसलिए इसे बहुत लोग अपने जरूर के अनुसार इस्तेमाल करते हैं.

1. बैंक बैलेंस से ज्यादा की खरीदारी

आप अपने बैंक अकाउंट में उपलब्ध बैलेंस से ज़्यादा की खरीदारी कर पेमेंट कर सकते हैं. जिसे आप बाद में इस्तेमाल किए गए राशि को अपने बैंक को लौटाते है.

होता क्या है कि क्रेडिट कार्ड में आपकों हर महीने पैसे खर्च करने के एक लिमिट तए कि जाति है जो आपके सैलरी, इंकम, आदि चीजों के देखते हुए होता है. ऐसा होने से हर महीने आपके बैंक बैलेंस से ज़्यादा पैसे खर्च करने के लिए राशि मिलते हैं इसलिए इसके इस्तेमाल से आप अपने बैलेंस से ज़्यादा की खरीदारी कर सकते हैं.

2. रिवार्ड प्वाइंट मिलता है

शॉपिंग और इंटरनेशनल वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपकों रिवार्ड प्वाइंट मिलता है जिसे आप अलगी shopping पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह रिवार्ड प्वाइंट थोड़ा बहुत होता है लेकिन यदि आप इसे जितना ज्यादा उपयोग करेंगे उतना ही आपकों क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं.

टिप्स : सबसे अधिक रिवॉर्ड प्वॉइंट अर्जित करने के लिए ऑनलाइन ज़्यादा से ज़्यादा खरीदारी करें.

3. कंप्लीमेंट्री सर्विस का लाभ

क्रेडिट कार्ड के फायदे आपकों कंप्लीमेंट्री सर्विस पर भी मिलता है जैसे कि एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस आदि. ऐसे बहुत से कंप्लीमेंट्री सर्विस होते हैं जो आपकों credit card यूजर्स के तौर पर फायदा होता है.

इसलिए आपकों जहां पर भी कंप्लीमेंट्री सर्विस के लिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के लिए दिखे उसे तुरंत ही करे और उसका फायदा उठाए.

4. लोन लेने में आसानी होती है

यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपकों लोन लेने में आसानी होती है क्योंकि बैंक को आपके अच्छी इंकम के बारे में पहले से मालूम पड़ जाता है. क्रेडिट कार्ड उन्हे ही मिलता है जिनका civil score अच्छा होता है और जो अच्छी कमाई करते हैं ताकि credit card से खर्च किए गए पैसे को समय पर लौटा सके.

यह सिग्नल किसी भी लोन को पास करने के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए यदि आपके पास credit card है और उसे रेग्युलर इस्तेमाल करते हैं तो आपकों बैंक से लोन लेने में काफ़ी सुविधा हो सकती है.

5. कैशबैक मिलता है

क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कई मामलों में 1-6 % का कैशबैक मिलता है. क्रेडिट कार्ड से cashback की शुरुआत सबसे पहले Discover द्वारा यूनाइटेड स्टेट्स में दिया गया था.

आज आपकों ऑनलाइन एकॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग, कोई प्रॉडक्ट की ऑनलाइन खरीदी, इंटरनेशनल वेबसाइट से खरीदी, आदि पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपकों कैशबैक प्रदान किया जाता है.

6. पूरी दुनिया में आसानी से पेमेंट होना

सबसे अच्छी बात यह है कि आप क्रेडिट कार्ड से पूरी दुनिया में आसानी से पेमेंट कर सकते हैं जो आपकों डेबिट कार्ड में नहीं मिलता है.

आप किसी कार को रेंट पर लेना चाहते हैं, किसी होटल में रुके है, कोई मॉल से सामान खरीदी करना है, आदि चीजों के लिए पूरी दुनिया में पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और अपना यात्रा जारी रख सकते हैं.

7. सिविल स्कोर में फायदा

यदि आप क्रेडिट कार्ड से लिए गए राशि को समय पर भुगतान कर दे रहे हैं तो आपका सिविल पॉइंट बेहतर होता है. साथ ही ऐसा करने से कोई फाइन भी नहीं लगती है जिससे आप अलगे शॉपिंग या किसी पेमेंट के लिए अपने credit card का उपयोग कर सकते हैं.

सिविल स्कोर अच्छा होने से आपको किसी loan को लेने में फायदा मिलता है इसलिए आपकों इसे बेहतरीन बना कर रखना चाहिए.

8. इंश्योरेंस के साथ

बहुत से क्रेडिट कार्ड में पहले से ही इंश्योरेंस का ऑप्शन दिया होता है जिसे अक्सर लोगों को जानकारी नहीं होती है. इसलिए आप जब भी किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो आपकों इससे मिलने वाले एक्सट्रा benefits के बारे में मालूम कर लेना चाहिए.

बड़े बैंकों में क्रेडिट कार्ड पर travel insurance, rental car insurance, आदि प्रोवाइड किया जाता है जिसका आप फायदा उठा सकते हैं.

9. सुरक्षा

क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने से धोखाधड़ी से होने वाले नुकसान से बचना आसान होता है. जब कोई चोर आपके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करता है और कंप्लेंट के बाद धोखेबाजी साबित हो जाती है तो कई मामलों में बैंक आप पर कोई चार्ज नहीं लेती हैं.

यह सुविधा आपकों debit card में नहीं मिलता है क्योंकि जब आपका डेबिट कार्ड चोर द्वारा उपयोग किया जाता है, तो आपके खाते से पैसा तुरंत गायब हो जाता है.

10. ईएमआई पर कोई समान की खरीदारी

क्रेडिट कार्ड से किसी सामान को किश्तों यानी EMI (Equated Monthly Installment ) ले सकते हैं. ईएमआई की जितनी भी राशि बनती हैं वह आपके credit card से खुद ब खुद कट जाती है.

चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या इंटरनेशनल वेबसाइट से किसी सामान की खरीदी आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से EMI पर ले सकते हैं और बाद में अपनी राशि को भुगतान कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड लेने की जरूरत क्यों है?

बाज़ार में कई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है जिसे लेने से आपकों कई फायदे मिल सकते हैं जिसके बारे में ऊपर आपकों बतलाया गया है. आपको हमेशा अपने खर्च के अनुसार credit card की चयन करना चाहिए.

चेतावनी : क्रेडिट कार्ड के फायदे तो बहुत है लेकिन इसके नुकसान भी कोई कम नहीं है इसलिए इसे लेने से पहले एक बार सोच विचार जरूर करें.

क्रेडिट कार्ड लेने की 10 सबसे बड़ी कारण :

  1. बड़ी खरीदी करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है.
  2. स्क्रैच से क्रेडिट निर्माण करने के लिए
  3. इंटरनेशनल वेबसाइट पर भुगतान करने के लिए
  4. ऑफ़र, कैशबैक और रिवार्ड प्वाइंट पाने के लिए
  5. फ्यूल सरचार्ज छूट के लिए
  6. एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के लिए
  7. बीमा के लिए
  8. कैश एडवांस के लिए
  9. EMI कन्वर्जन के लिए
  10. सुरक्षा के लिए

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल का फायदा या लाभ

क्रेडिट कार्ड के सही ढंग से इस्तेमाल करने से हमें बहुत से ऑफ़र, कैशबैक, रिवार्ड प्वाइंट, सिविल स्कोर बढ़ाने में, बीमा करवाने में, EMI पर समान लेने में, आदि जैसे अनेकों फायदे मिलते हैं.

इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड कर उपयोग करते हैं या भविष्य में credit card लेने वाले है तो आपकों इसके सभी फ़ायदे और नुकसान,विशेषताएँ, एक्सट्रा एडवांटेज आदि देख कर लेना चाहिए और अपने शॉपिंग और किसी भी प्रकार के ऑनलाइन भुगतान के लिए इसे सही से उपयोग करना चाहिए.

क्या है एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट बतलाते हैं कि यदि क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल किया जाए तो ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इसका फायदा उठाया जा सकता है. लेकिन यदि आप समय पर बैंक को पैसा नहीं लौटाते हैं तो इससे भारी नुकसान भी हो सकता है.

इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी का खतरा बना रहता है. इसलिए आपकों अपने जरूरत या सच में आवश्यकता होने पर ही इसे ले, नहीं तो क्रेडिट कार्ड नहीं लेना चाहिए.

सलाह : यदि क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है, तो आपकों इसे नहीं लेना चलिए.

इन्हें भी देखे

इस लेख में,

इस लेख में आपकों क्रेडिट कार्ड के फायदे (Advantages of Credit Card in Hindi) और इसके सही इस्तेमाल के बारे में बतलाया गया है. जैसे कि हमने जाना क्रेडिट कार्ड के फायदे बहुत से जैसे कि :

  • बैंक बैलेंस से ज्यादा की खरीदारी
  • रिवार्ड प्वाइंट मिलता है
  • कंप्लीमेंट्री सर्विस का लाभ
  • लोन लेने में आसानी होती है
  • कैशबैक
  • पूरी दुनिया में आसानी से पेमेंट होना
  • सिविल स्कोर बढ़ाने में लाभदायक
  • इंश्योरेंस में फायदा
  • सुरक्षा
  • ईएमआई पर कोई समान की खरीदारी

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बतलाए गए क्रेडिट कार्ड के फायदे और इस्तेमाल (Credit Card Ke Fayde) के बारे में जानकार आपकों अच्छा लगा होगा और कुछ नई चीजें सीखने को मिला होगा . यदि यह पोस्ट आपकों पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें जो credit card लेना चाहते या वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इसके लाभ के बारे में नहीं जानते हैं.

साथ ही यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे discussion box के माध्यम से हमें कमेंट कर सकते हैं. पोस्ट शेयर करने के लिए WhatsApp, Facebook, Twitter, LinkedIn, आदि Social Media Platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Written by AKC Editorial

अच्छी कमाई पर आपकों बिजनेस, पैसे कैसे कमाये, इनवेस्टमेंट, पर्सन फ़ाइनेंस आदि से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है. उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *