10 क्रेडिट कार्ड के नुकसान और इसके ग़लत इस्तेमाल

क्या आप जानते है क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है? यदि आप credit card का इस्तेमाल करते हैं या फ्युचर में करने वाले हैं तो आपकों क्रेडिट कार्ड का क्या नुकसान है के बारे में सभी सही ग़लत की जानकारी होना चाहिए.

इस पोस्ट में जानेंगे credit card के नुकसान जो आपकों इसे अपने पास रखने और इस्तेमाल करने से होता है. बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड ले तो लेते हैं लेकिन उससे हमेशा परेशान रहते हैं. यदि आप भी क्रेडिट कार्ड लेने वाले और क्रेडिट कार्ड से होने वाले नुकसान (credit card ke nuksan) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपकों इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए.

जैसे कि हम जानते हैं हर चीज का कुछ advantage और disadvantage होता है. उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड के भी कुछ फायदे और नुकसान है जिसे आपकों इसे उपयोग करने से पहले जानना चाहिए.

लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अक्सर बड़ी पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेशनल वेबसाइट और अन्य देशों में transaction के लिए करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे है जैसे कि बैंक बैलेंस से ज़्यादा की खरीदी, रिवार्ड प्वाइंट, कैशबैक, डिसकाउंट ऑन ऑनलाइन शॉपिंग, ईएमआई, इंश्योरेंस, सिविल स्कोर में फायदा, आदि चीजें होता है.

साथ ही क्रेडिट कार्ड के नुकसान भी कुछ कम नहीं है. इस लेख में आपकों क्रेडिट कार्ड का नुकसान और लोगों के द्वारा इसे गलत इस्तेमाल करने के कारण क्या प्रॉब्लम होती है के बारे में बतलाया गया है.

बहुत से लोग अपने शौक और क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता न होने पर भी इसे बैंक से ले लेते हैं और बाद में जब इससे उन्हें नुकसान होने लगता है तो परेशान रहते हैं. इसलिए यदि आप भी credit card लेने की सोच रहे हैं और ऐसी स्थिति में नहीं आना चाहते तो आपकों क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फायदे के बारे में सभी जानकारियां होनी है.

चलिए अब जानते हैं क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है (disadvantage of credit card in Hindi) ताकि आपको उन चीजों के बारे में जानकारी हो सके जो लोग credit card लेते समय नजरअंदाज करते हैं.

10 क्रेडिट कार्ड के नुकसान जानिए

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं या भविष्य में इसे लेने वाले है तो इसके नुकसान के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए. इसलिए यहां आपकों क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है (credit card ke nuksan) के बारे में जानकारी दी है.

1. जरूरत से ज्यादा की खरीदारी

क्रेडिट कार्ड होने से लोग जरूरत से ज्यादा की खरीदी करने लगते हैं. यह एक प्रकार का loan होता है जिसे आपकों shopping के बाद बैंक को दी गई समय पर लौटाना होता है.

आपकों क्रेडिट कार्ड होने से बैंक बैलेंस से ज़्यादा पैसे रहते हैं जिससे लोग आवश्यकता न होने पर भी कई चीजों को यू ही खरीद लेते हैं जो सही नहीं है.

नोट : कई मामलों में डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड से अच्छा माना जाता है क्योंकि आप अपने बैंक बैलेंस से पेमेंट करते हैं जिससे कम खर्चे की संभावना होती है.

2. समय से भुगतान न करने पर जुर्माना

तय समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करने पर बैंक आपसे पेनल्टी के रूप में अतिरिक्त पैसे चार्ज करती है. हर क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है और यदि आप इसे निर्धारित समय पर पेमेंट नहीं करते हैं तो जितना देरी होगा उतना ही बैंक चार्ज वसूल करेगी.

इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपकों निर्धारित की गई समय के अंदर अपना बिल पेमेंट कर देना चाहिए नहीं तो नुकसान झेलना पड़ सकता है.

3. पेमेंट की देरी पर लेट फीस भी देनी पड़ती है

यदि आप credit card से shopping करने के बाद लेट पेमेंट करते हैं तो बैंक अपने क्रेडिट कार्ड नियम के अनुसार लेट पेमेंट करने के कारण अलग अलग फीस चार्ज करती है.

यह भुगतान काफ़ी ज़्यादा होता है और जितना ज्यादा लेट पेमेंट होता है उतना ही बैंक आपसे ब्याज सहित पैसे चार्ज करती है. इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड के उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग या किसी प्रकार की खरीदी के लिए करते हैं तो आपकों इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

4. क्रेडिट कार्ड का एक एनुअल चार्ज होता है

शुरुवात में बैंक कोई ऑफ़र या स्कीम बोलकर आपकों एक साल के लिए free annual charges क्रेडिट कार्ड दे देती है लेकिन बाद में आपकों क्रेडिट कार्ड रखने के लिए 599 से 699 रुपए के करीब वार्षिक फीस देना पड़ता है.

यह फीस आप क्रेडिट कार्ड लेने के बाद उसे इस्तेमाल करे या ना करे आपकों हर साल इसे बैंक को उतना फीस पेमेंट करना पड़ेगा.

5. ATM से कैश नहीं निकाल सकते है

ज़्यादातर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग और इंटरनेशनल पेमेंट के लिए किया जाता है जो बिल्कुल कैशलेस काम करता है.

इसलिए इनका उपयोग ATM से कैश निकालने के लिए नहीं किया जाता है. वहीं यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से ग़लती से ATM से पैसे निकाल लेते हैं तो बैंक आपसे अतिरिक्त जुर्माना चार्ज करती है.

चेतावनी : क्रेडिट कार्ड केवल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और शॉपिंग के लिए बना होता है अतः इसे ऑफलाइन ATM से पैसे न निकाले.

6. अनावश्यक खर्चे बढ़ जाते है

क्रेडिट कार्ड होने से अनावश्यक खर्चे बढ़ जाता है क्योंकि इससे आप अपने बैंक बैलेंस से ज़्यादा की शॉपिंग कर सकते हैं. वही debit card में ऐसा नहीं होता है जितना आपके बैंक खाते में जमा पैसा होगा उतना ही आप शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसलिए क्रेडिट कार्ड होने से लोग फिजूल की चीजों पर पैसे लगाते हैं जिससे उनका खर्चा बढ़ जाता है.

7. निर्धारित लिमिट से ज़्यादा खर्चे पर जुर्माना

बैंक के द्वारा दी गई हर क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है यानी आप उस लिमिट से ज़्यादा पैसे खर्च नहीं कर सकते हैं नहीं तो आपसे बैंक ब्याज सहित पैसे चार्ज करती है.

उदहारण : मान लीजिए आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार रुपये है और आप शॉपिंग करते वक्त 65 हजार की राशि का पेमेंट कर दिए हैं तो ऐसे में बैंक आपसे 15 हजार रुपये का ब्याज वसूल करता है. यह ब्याज दर काफी ज़्यादा है इसलिए क्रेडिट कार्ड लिमिट से ज़्यादा पैसे खर्च करने पर नुकसान झेलना पड़ सकता है.

8. छुपे हुए चार्जेज

Credit Card का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें बहुत से छुपे हुए चार्जेज होते हैं जिनके बारे में न तो बैंक आपकों बतलाता है और ना ही लोगो को इसके बारे में पता होता है.

सही जानकारी नहीं होने के कारण कई बार ग़लती से कुछ पेमेंट हो जाते हैं और बाद में पता चलता है कि बैंक उसके लिए आपसे एक्सट्रा पैसे चार्ज कर रही है जिनके बारे में हमें जानकारी भी नहीं होती है.

9. धोखाधड़ी या फ्रॉड का खतरा

जैसे कि हम जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड पूरी दुनिया में accept किया जाता है यानी आप किसी भी इंटरनेशनल वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर समान खरीद सकते हैं.

वैसे में यदि कोई इंटरनेशनल स्तर पर आपके साथ कोई धोखाधड़ी या फ्रॉड होता है तो बैंक अक्सर इसके लिए जिम्मेदार नहीं होते हैं क्योंकि वह देश के अंदर किए गए transection का जानकारी रहते हैं जिससे धोखाधड़ी या फ्रॉड का खतरा बना रहता है.

10. यह एक लोन है

हम जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड में हर महीने आपके लिमिट के अनुसार शॉपिंग करने के लिए राशि रहती है जिसे बाद में आपकों निर्धारित समय पर बैंक को ब्याज सहित लौटना होता है.

यह एक लोन की तरह है जो आपको पहले पैसे देते हैं और बाद में खर्च किए पैसे के साथ साथ उसका ब्याज भी वापस देना होता है.

क्या है एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट के अनुसार यदि क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपको बहुत से फायदे पहुंचा सकता है और यदि सही जानकारी नहीं है और गलत तरीके से इसे उपयोग किया जाए तो यह आपको काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है.

सलाह : यदि क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं है तो आपको डेबिट कार्ड ही इस्तेमाल करना चाहिए.

इन्हें भी देखे

इस लेख में,

इस लेख में आपकों क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है और लोगों द्वारा इसके ग़लत इस्तेमाल के बारे में बतलाया गया है. जैसे कि हमने जाना क्रेडिट कार्ड के नुकसान :

  • जरूरत से ज्यादा की खरीदारी
  • समय से भुगतान न करने पर जुर्माना
  • पेमेंट की देरी पर लेट फीस भी देनी पड़ती है
  • क्रेडिट कार्ड का एक एनुअल चार्ज होता है
  • ATM से कैश नहीं निकाल सकते है
  • अनावश्यक खर्चे बढ़ जाते है
  • निर्धारित लिमिट से ज़्यादा खर्चे पर जुर्माना
  • छुपे हुए चार्जे धोखाधड़ी या फ्रॉड का खतरा
  • यह एक लोन है

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बतलाए गए क्रेडिट कार्ड के नुकसान (credit card ke nuksan in Hindi) और लोगों के द्वारा इसके ग़लत तरीके से इस्तेमाल करने के कारण नुकसान  आदि के बारे में जान कर आपको कुछ नई चीजें सीखने और जानने को मिला होगा.

यदि यह पोस्ट आपकों अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोग जो क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं या भविष्य में इसे लेने वाले है लेकिन क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं के साथ अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, LinkedIn, आदि पर शेयर कर सकते हैं.

साथ यदि इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव आपके मन में है तो आप हमें discussion box के माध्यम से नीचे कमेंट कर सूचित कर सकते हैं.

Written by AKC Editorial

अच्छी कमाई पर आपकों बिजनेस, पैसे कैसे कमाये, इनवेस्टमेंट, पर्सन फ़ाइनेंस आदि से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है. उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *