10 डेबिट कार्ड के फायदे जानिए

क्या आप जानते है डेबिट कार्ड के फायदे या लाभ क्या होता है, यदि आप debit card इस्तेमाल करते हैं और इससे होने वाले फ़ायदा के बारे में नहीं जानते तो आपकों इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए.

इस लेख में आपकों डेबिट कार्ड के फायदे और इसे सही इस्तेमाल कैसे किया जाए ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ हो के बारे में जानकारी दी है.

हमारे देश में ज़्यादातर लोग डेबिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में सही जानकारी नहीं होती है इसलिए इस लेख में आपकों debit card के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

डेबिट कार्ड आपकों हर बैंक नए अकाउंट ओपन होने के बाद प्रोवाइड करती है जिसके इस्तेमाल से आप बहुत कुछ आसानी से कर सकते हैं जैसे कि बिना लाइन में लगे ATM से पैसे निकालना और जामा करना, ऑनलाइन भुगतान करना, शॉपिंग, आदि.

इस कार्ड को अक्सर ATM card बोला जाता है क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने खाते में जमा राशि को कुछ ही मिनटों के अंदर में निकाल सकते हैं.

वैसे डेबिट कार्ड के फायदे के अलावा इसके नुकसान भी होते हैं लेकिन आज की लेख में हम केवल डेबिट कार्ड के फायदे ( Debit Card Ke Fayde) के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं.

डेबिट कार्ड के लाभ क्या होते हैं?

डेबिट कार्ड के बहुत से लाभ है जिसके वजह से बहुत से लोग इस कार्ड को credit card से ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. जिनमे सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपने पैसे निकालने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

इस कार्ड के होते हुए आपकों बैंक की लंबी कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके मदद से आप बहुत से काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. पैसे निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल करते हैं जो हर जगह लोगो के सेवा में उपलब्ध होता है.

किसी भी ऑनलाइन भुगतान के लिए net banking का इस्तेमाल कर सकते हैं. Net banking होने से आप लगभग सभी बैंक का काम ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड के लाभ :

  • कोई ब्याज शुल्क नहीं
  • आसानी से मिलना
  • कोई छुपे हुए चार्जेज नहीं
  • अनावश्यक खर्चे कम होना
  • डोमेस्टिक भुगतान करने में आसानी
  • वार्षिक शुल्क न के बराबर
  • सुरक्षा
  • ऑनलाइन शॉपिंग में फ़ायदा
  • कोई सर्विस फ़ीस नहीं
  • पैसे बचाने के लिए एक स्मार्ट पसंद

डेबिट कार्ड के फायदे

डेबिट कार्ड के फायदे

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत आसान और सही तरीके से इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे जैसे कि –

1. कोई ब्याज शुल्क नहीं

डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए आपकों बैंक को कोई ब्याज शुल्क नहीं देना नहीं पड़ता है. आप बिना किसी ब्याज दिए इस कार्ड को पैसे निकालने, ऑनलाइन पेमेंट और शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

वैसे आपको बता दें, यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपकों उसके लिए बैंक को ब्याज देना पड़ता है लेकिन debit card को बिना किसी ब्याज दिए आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

2. आसानी से मिलना

आजकल हर बैंक नए अकाउंट खोलते ही आपको डेबिट कार्ड उपलब्ध करवा देती है जिसे हम अपने अनुसार कही और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस कार्ड को लेना सभी के लिए बहुत आसान है और बैंक आपकों बिना किसी शुल्क के फ्री में Rupay Card प्रोवाइड करती है जो एक डेबिट कार्ड कहलाता है.

3. कोई छुपे हुए चार्जेज नहीं

इस कार्ड में आपकों बहुत कम छुपे हुए चार्जेज देखने को मिलते हैं इसलिए लोग इस कार्ड का उपयोग करना credit card से ज़्यादा पसंद करते हैं.

क्रेडिट कार्ड में बहुत से छुपे हुए चार्जेज लगते हैं जिनके बारे में कई बार उपभोक्ता को पता ही नहीं होता. इसलिए यदि आप debit card इस्तेमाल करते हैं तो आपकों छुपे हुए चार्जेज से मुक्त मिल जाती है.

4. अनावश्यक खर्चे कम होना

जैसे कि हम जानते डेबिट कार्ड से पैसे निकालने के लिए aapke बैंकिंग अकाउंट में पैसे जमा होना चाहिए तभी आप किसी ATM का उपयोग कर पैसे निकाल सकते हैं.

इसलिए कई मामलों में अनावश्यक खर्चे जो हम करने वाले होते हैं उससे बच जाते हैं क्योंकि पैसे आपके जेब से खर्चे हो रहे हैं.

5. डोमेस्टिक भुगतान करने में आसानी

जैसे कि आपकों पता डेबिट कार्ड को ज़्यादातर डोमेस्टिक पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपके पास Rupay Card है तो इसे आप केवल भारत में ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड से इंटरनेशनल पेमेंट करने के लिए आपके पास Visa या Master Card होना जरूरी है.

6. वार्षिक शुल्क न के बराबर

डेबिट कार्ड में वार्षिक शुल्क न के बराबर लगता है यानी यदि आप debit card अपने ऑनलाइन पेमेंट, पैसे निकालने, बिल पेमेंट आदि के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपकों बहुत वार्षिक शुल्क देना पड़ता है.

कई बैंकों के डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर कोई वार्षिक शुल्क देना नहीं पड़ता है.

7. सुरक्षा

आपकों इस कार्ड में सुरक्षा भी मिलता है जैसे कि पैसे निकालने के लिए 4 डिजिट का pin डालना पड़ता है तभी आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट या ATM से पैसे निकाल सकते हैं.

कई बार आप पिन वेरिफिकेशन के अलावा मोबाइल otp verification भी लगता है जिससे आपकी सुरक्षा और अधिक बढ़ जाती है.

8. ऑनलाइन शॉपिंग में फ़ायदा

यदि आप ऑनलाइन वेबसाइट जैसे कि Amazon, Flipkart, या किसी भी प्रकार की E-commerce या Shopping Website से ख़रीदी करते हैं तो आपकों कई बैंकों के debit card पर रिवार्ड प्वाइंट, कैशबैक, डिसकाउंट ऑफर आदि चीजें मिलता है.

9. कोई सर्विस फ़ीस नहीं

डेबिट कार्ड को रेग्युलर इस्तेमाल करने के लिए कोई सर्विस फीस देने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन यदि आप credit card का इस्तेमाल करते हैं तो आपकों वार्षिक शुल्क के साथ- साथ सर्विस फ़ीस भी देना पड़ता है.

यदि करना है कि भारत में ज़्यादातर लोग डेबिट कार्ड की योर अपना रुझान दिखलाते हैं.

10. पैसे बचाने के लिए एक स्मार्ट पसंद

जैसे कि आपको पता है ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपके बैंकिंग अकाउंट में जमा राशि होना चाहिए इसलिए कई बार लोग खुद के पैसे खर्च होने पर अनावश्यक चीजें लेने से बच जाते हैं.

लेकिन वही यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपकों एक लोन की तौर पर हर महीने पैसे खर्च करने के लिए क्रेडिट लिमिट मिलता है जो आप शॉपिंग पर बिना अपने बैंक अकाउंट की राशि से पेमेंट कर सकते हैं.

नोट : कई मामलों में डेबिट कार्ड का उपयोग करना और क्रेडिट कार्ड नहीं लेना एक स्मार्ट निर्णय माना जाता है.

भारत में डेबिट कार्ड कौन कौन से है?

भारत में कई प्रकार के डेबिट कार्ड बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है जैसे कि :

  • RuPay Card
  • Visa Debit Card
  • Master Card
  • Contactless Debit Card
  • Maestro Debit Card

इनमें से आप किसी भी debit card का इस्तेमाल अपने ऑनलाइन भुगतान और ATM से पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं. बैंक ज़्यादातर लोगों को Rupay Card ही प्रदान करती है क्योंकि यह एक इंडियन डेबिट कार्ड है जिसे आप फ्री में अपने देश के अंदर कही भी पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें भी देखें

निष्कर्ष,

डेबिट कार्ड के फायदे के बारे में पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि debit card होना क्यों फायदेमंद है क्योंकि इसके उपयोग करने से आपकी जरूरतों और मांगों को आसानी से पूरा किया जा सकता है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों डेबिट कार्ड के क्या फायदे है के बारे में जानकार अच्छा लगा होगा इसलिए यदि यह पोस्ट आपको पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

साथ ही इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Written by AKC Editorial

अच्छी कमाई पर आपकों बिजनेस, पैसे कैसे कमाये, इनवेस्टमेंट, पर्सन फ़ाइनेंस आदि से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है. उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *