दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और कैसे बढ़ाए?

एक उद्यमी होने के नाते आपको पता होना चाहिए की दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और कैसे बढ़ाए? ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहक ही आपके कोई भी व्यापार का आधार होते हैं.

यदि दुकान में ग्राहक होंगे तभी आपका दुकान की बिक्री बढ़ेगी और दुकान भी बढ़ेगा इसलिए आपकों अपने कस्टमर्स को अधिक से अधिक बढ़ाने पर ख़ास ध्यान देना चाहिए. हालांकि ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपने दुकान की बिक्री के साथ साथ अपने व्यापार का विस्तार भी कर सकते हैं.

आज की इस लेख में हम आपकों बताएंगे कि दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम तरीके क्या हैं ? इसलिए अंत तक हम से जुड़े रहिए नहीं तो आप बहुत कुछ खो सकते हैं.

मार्केट में कई ऐसे दुकान हर रोज खुलते हैं लेकिन ग्राहक न आने या कोई बिक्री न होने पर बहुत जल्द बंद हो जाते हैं वहीं आपने कुछ ऐसे दुकान भी देखें होंगे जो आते ही मार्केट में धूम मचा देते हैं. आख़िर उनमें कौन सी खूबी होती है? जानेंगे इस पोस्ट में.

टिप : ऐसे दुकान आपकों खोलना ही नहीं चाहिए जिसके बारे में आपकों सही जानकारी न हो कि वह चलेगी कि नहीं.

कोई भी बिज़नेस शुरू करने का मतलब एक प्रकार का दाव होता है जिसे हम लगाते हैं, यदि पास हो गए तो सब बढ़िया नहीं तो नुकसान के अलावा कुछ हासिल नहीं होता है.

मेरी सलाह मानिए तो क्यों न दुकान खोलने से पहले मार्केट रिसर्च करी जाए, दुकान का आइडिया थोड़ा मार्केट में मुआयना किया जाए, कुछ ऐसा किया जाए जो मार्केट में कोई नहीं कर रहा है, या जिसका डिमांड ज़्यादा हो लेकिन सप्लाई कम है ताकि फ़ैल होने के चांस कम हो जाए.

आज की इस पोस्ट में आपकों बतलाने वाले हैं दूकान की बिक्री किन कारणों से नहीं बढती है ? दुकान में बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? दुकान नहीं चल रहा है तो क्या करना चाहिए? दुकान नहीं चलने का कारण क्या है? दुकान में ग्राहक कैसे बढ़ाये? और दुकान की बिक्री बढ़ाने का मंत्र के बारे में डिटेल्स जानकारी.

लेकिन दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए के बारे में समझने से पहले जानते हैं चलिए आपकों दूकान की बिक्री किन कारणों से नहीं होती है के बारे कुछ चीजें बतला देते हैं.

दूकान की बिक्री किन कारणों से नहीं बढती है?

ऐसे बहुत से कारण है जिससे किसी दुकान की बिक्री नहीं होती है और उन्ही कुछ कारणों को हम ने नीचे बतलाया है.

1. दुकान की लोकेशन सही नहीं होना

किसी भी दुकान की लोकेशन उसकी Business के लिए बहुत ही मायने रखता है इसलिए आपकों अपनी दुकान के लिए मार्केट में एक अच्छा लोकेशन देख कर बिज़नेस शुरू करना चाहिए.

चूँकि दूकान की बिक्री ग्राहक के आने से ही बढ़ेगी इसलिए ध्यान दे कि आपकी दुकान की लोकेशन मार्केट में सही जगह पर है कि नहीं. यदि आपकी लोकेशन ठीक स्थान पर नहीं है तो यह दूकान की बिक्री में एक बहुत बड़ा रोड़ा बन सकता है.

कई ऐसे Business है जो सही लोकेशन के कारण फैल हो जाते हैं, जिनमें से कई लोगों को अपना दूकान कही और शिफ्ट करना पड़ जाता है जिससे पैसे और समय दोनों की बर्बादी होती है.

आप ऐसी गलती ना करें इसलिए आपकों अपनी दुकान मार्केट में पूरी रिसर्च और सही लोकेशन पर खोलनी चाहिए ताकि आपका कॉम्पिटिटर आपसे आगे न निकल जाए और दुकान की बिक्री जल्दी से बढ़ने लगे.

2. चीजें ज़्यादा महंगी देना

बहुत से लोग दुकान खोले नहीं की अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए चीजें ज़्यादा महंगी बेचना शुरू कर देते हैं. ध्यान दें, यदि आप अन्य दूकानदार के मकाबले अपने दूकान की बिक्री बढ़ना चाहते और जल्दी मार्केट में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको अन्य लोगों के मुकाबले चीजें थोड़ी सस्ती देनी चाहिए.

भारत में discount और bargaining बहुत चलता है इसलिए आपकों कुछ ऐसा प्लान तैयार करना चाहिए ताकि आपके कस्टमर्स को ठीक दाम में सामान मिल जाए और आपका मुनाफा भी हो जाए.

3. दूकान में पर्याप्त सामान न होना

कई दुकान में उनके टारगेट कस्टमर्स के लिए पर्याप्त मात्रा में सामान नहीं होती हैं. आपकों इतना तो पता ही होगा कि दुकान में अधिक कस्टमर्स होने का मतलब अधिक बिक्री होना है इसलिए आपकों अपनी दुकान को प्रोफेशनल्स तरीके से शुरू करना चाहिए.

आप मार्केट रिसर्च कर पता कर सकते हैं कि मार्केट में आजकल क्या ट्रेंड चल रहा है और लोग क्या ख़रीदना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं. उसके बाद आप उन सभी चीजों की लिस्ट तैयार करें और अपने दुकान में पूरी सामान से भर दें.

4. दुकान का आइडिया सही नहीं होना

कई बार व्यापार के लिए अधिक पैसे खर्च करने के बाद पता चलता है कि Business Ideas कुछ काम का नहीं है. जिस भी Business की शुरुआत आप करते हैं यदि आपका आइडिया कुछ यूनिक या मार्केट में कुछ नया नहीं है तो फैल होने का ज़्यादा चांस होता है.

इसलिए आपकों ऐसे दुकान की बिज़नेस शुरू करना चाहिए जिसका मार्केट में डिमांड अधिक हो लेकिन सप्लाई कम होने के कारण लोग कही और जगह से सामान मंगवाते या खरीदते हैं.

5. मार्केटिंग सही तरीके से नहीं करना

किसी भी बिज़नेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए सही मार्केटिंग बहुत अधिक रोल प्ले करता है. जब आपके दुकान के बारे में किसी को पता ही नहीं होगा तब लोग आपके दुकान पर कैसे आएंगे!

जैसे कि आपकों पता है जब कस्टमर नहीं आयेंगे तब तक दूकान की बिक्री नहीं बढ़ने वाली है इसलिए अपने दुकान की मार्केटिंग पर ख़ास ध्यान दें.

6. लोगों से बातचीत सही से नहीं करना

आपका व्यवहार सही नहीं होने से Business में सफलता हासिल करना काफ़ी मुश्किल है. कस्टमर्स ही सबकुछ है इसलिए आपकों अपने कस्टमर्स के साथ नरमी से पेश आना है.

ग्राहक आपका कर्जदार नहीं की आप जो चाहें वैसे दाम लगा कर सामान बेच सकते हैं. सही से बातचीत करने और ठीक दाम लगाने से आपकी दुकान की बिक्री बढ़ जाती है.

दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

दुकान की बिक्री

अपनी दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए बहुत से उपाए और तरीके हैं जिनके बारे में यहां बतलाया गया है.

1. एक अच्छा लोकेशन का चुनाव करें

जैसे कि मैंने ऊपर बतलाया दुकान की सही लोकेशन अधिक बिक्री होने में काफ़ी मदद करती हैं इसलिए आपकों एक अच्छा लोकेशन का चुनाव करना चाहिए.

मार्केट में दुकान सही स्थान पर होने से लोगों को दुकान सामने दिखता है इसलिए दुकान की बिक्री अपने आप बढ़ने लगती है.

2. दुकान की साफ़ सफ़ाई रखें

समय समय पर दुकान की साफ़ सफाई करना और सुंदर तरीके से चीजों को सही जगह पर रखने से आपकी दुकान की बिक्री में काफ़ी मदद मिलती है.

कोई भी ग्राहक जब दुकान या ऑफिस में जाता है तो सबसे पहले वहां का वातावरण यानी माहौल देखता है. यदि उसको चीजें साफ – सुधरी दिखती हैं तो उसे आपके दुकान से लंबे समय तक जोड़ कर रखता है जिससे आपकी बिक्री बढ़ जाती है.

3. अपने ग्राहक को पहचाने

आपके पास जो भी कस्टमर्स आते हैं उनके behaviour और किन चीजों को ज़्यादा खरीदते हैं, आदि चीजों पर ख़ास ध्यान देना चाहिए.

ऐसा करने से आप ग्राहक जिस चीज की खरीदी करता है उसका लिस्ट तैयार कर अपने दुकान में पहले से स्टॉक रेडी कर सकते हैं जिससे बाद में किसी ग्राहक के आने पर उस चीज की कमी ना हो.

4. ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार रखे

जैसे कि ऊपर मैंने बतलाया ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार रखने से आपके दुकान में लोग आना पसंद करते हैं और जब लोग अधिक आयेंगे तब बिक्री भी अधिक होती है.

इसलिए ग्राहक से सही से बात चीत करें जिससे उसको आपसे सामान खरीदने में अच्छा लगे. आप को वह हर चीज करना चाहिए जब तक ग्राहक सामान की खरीदी ना कर ले.

5. समय – समय पर छूट का ऑफर दें

दुकान में अधिक कस्टमर्स लाने के लिए आपकों समय – समय पर छूट का ऑफर देना चाहिए. क्योंकि भारत के लोगों को छूट या ऑफर बहुत पसंद होते हैं. बहुत से दुकानदार पहले सामान की दाम बढ़ा देते और छूट या ऑफर अपने ग्राहकों को देकर उसी प्राइस में चीजें बेचते हैं.

ऐसा करने से आपका भी कुछ नुकसान नहीं होता है और आने वाले ग्राहक भी खुश हो जाते हैं. छूट या ऑफर देने के कई तरीके हैं, आप अपने ग्राहक के अनुसार बदलाव कर सकते हैं.

6. सही कीमत लगाए

कई बार ग्राहक सामान लेना चाहता है लेकिन सही कीमत उसे नहीं लगने के कारण वह दुकान से चला जाता है. यहां आपकों कुछ ऐसा करना है जिससे उसे लगे कि वह मुनाफ़ा में है और अच्छी चीज सस्ती में ख़रीदी कर रहा है.

जैसे कि आपने देखा होगा कई बार लोग आप जो प्राइस बोलते हैं और वह जो बोलते हैं उसमें बहुत अंतर होने के कारण लोग बोलते हैं ना आपका ना मेरा इतना में इसे दे दो.

कुछ इसी प्रकार आप भी सामान बेचते वक्त तरीके अपना सकते हैं और दुकान की sales को और अधिक कर सकते हैं.

7. मार्केटिंग पर ख़ास ध्यान दें

मार्केटिंग वह तरीका है जिससे आप अपने दुकान की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं. इससे लोगों को आपके बारे में पता चलता है और लोग दुकान आकार सामान लेना चाहते हैं.

दुकान की मार्केटिंग के कई तरीके हैं, देखें आपका competitor कौन सा marketing का तरीका उपयोग करता है जिससे उसकी दुकान की बिक्री अचानक से बढ़ जाती है.

आप कुछ वैसा कर सकते हैं जिससे या कुछ अलग एक्सपरिमेंट कर सकते हैं. जो भी करें, आपकों लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करनी की जरूरत है.

8. नए तरीके से सोचे और बदलाव करते रहे

जब सब कुछ ठीक हो और वहीं समान कस्टमर्स आ रहे हो तो समझ जाइए अब कुछ बदलाव की जरूरत है. बदलाव करेंगे तभी आपके नए कस्टमर्स आएंगे और दुकान की बिक्री भी बढ़ेगी.

आप अपनी दुकान की लुक में बदलाव कर सकते हैं, कुछ नए चीजें ला सकते हैं, रौशनी का अच्छा इंतजाम कर सकते हैं, अपने स्टोर में ग्राहकों को सुरक्षित महसूस करा सकते हैं, ऑनलाइन बिज़नेस को ले जा सकते हैं, आदि कुछ ऐसे तरीके हैं जो आप दूकान की बिक्री बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

इन्हें भी पढें

  1. दुकान नहीं चलने का कारण क्या है?

    दुकान नहीं चलने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका दुकान का लोकेशन, आइडिया, मार्केटिंग, महंगाई, आदि. कई लोग जब चलती हुई दुकान अचानक से बंद या ठप हो जाती है तो इसके पीछे का कारण  किसी का जादी – टोना बतलाते हैं, यदि कुछ ऐसा है तो आपकों किसी ज्योतिष से संपर्क करना बेहतर होता है.

  2. दुकान नहीं चल रहा है तो क्या करना चाहिए?

    यदि आपका दुकान नहीं चल रहा है तो आपकों नए तरीके से सोचना चाहिए और बदलाव करना चाहिए. कई बार आप जो प्रॉडक्ट बेच रहे हैं उसकी डिमांड मार्केट नहीं होने के कारण या महंगी बेचने के कारण, या लोगों को आपके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण दुकान की बिक्री नहीं होती है.

  3. दुकान में ग्राहक कैसे बढ़ाये?

    दुकान में ग्राहक बढ़ाने के लिए आप अपने ग्राहक को अन्य दुकानदार के मुकाबले कुछ अलग फ़ायदा दे सकते हैं जैसे कि अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करें, कस्टमर लॉयल्टी कार्यक्रम विकसित करें, अपने स्टोर में ग्राहकों को सुरक्षित महसूस, चीजें मार्केट से सस्ता बेचे, ऑफ़र और डिसकाउंट दे, आदि.

  4. दुकान की बिक्री बढ़ाने का मंत्र

    दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए आपकों मार्केट और अपने कस्टमर्स के अनुसार बिज़नेस करना होगा. यदि आप अपने अनुसार प्रॉडक्ट का चुनाव या चीजें बेचते हैं तो जाहिर है कि कस्टमर्स नहीं के बराबर आने वाले है. इसलिए दुकान की बिक्री बढ़ाने का यह मंत्र है कि मार्केट में डिमांड और सप्लाई कम होने वाले प्रॉडक्ट को बेचे.

  5. दुकान में ग्राहक आने के उपाय

    दुकान में ग्राहक आने के कई उपाए हो सकते हैं जैसे कि आपका लोकेशन, बात करने का तरीका, ऑफ़र और डिसकाउंट, अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करना, चीजें सही दाम में देना, आदि.

इस लेख में,

इस लेख में हम ने सीखा दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और साथ ही उन चीजों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जिससे किसी दुकान की बिक्री नहीं होती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? आपकों पसंद आई होगी. यदि यह पोस्ट अच्छा लगा है और कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और दुकान कर रहे लोगों के साथ शेयर करें ताकि उनकी थोड़ी मदद हो सके.

साथ ही यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं. ऐसे ही हमारी पोस्ट को प्यार देने और हमें सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments

  1. सर, आपने बहुत तरह से दुकान की बिक्री क्यों नहीं होती है के बारे में समझाया है. मैंने इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखा है. आपका बहुत धन्यवाद.

    • आपका स्वागत है. ऐसे ही पोस्ट देखने के लिए AKC को फॉलो कर ले.