फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है ?

आज की post में हम बात करने वाले हैं फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है और यह आपके लिए क्यों जरूरी है. जैसे कि हम जानते हैं कि किसी भी इंसान को जीने के लिए घर, कपड़ा, रोटी, आदि की आवश्यकता होती हैं और यह सब आपकों अच्छी तरह से तभी प्राप्त होता है जब आप फाइनेंसियल फ्रीडम हो जाते हैं.

कहने का मतलब यह है कि अगर आप अपने जीवन में कुछ अलग करना चाहते हैं या अपने आप को explore करना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन की पहली गोल Financial Freedom की होनी चाहिए. जब आप पैसे से ऊपर उठेंगे तभी आप अपने लिए कुछ नया कर पाएंगे.

दिक्कत की बात यह है कि भारत की 90 % आबादी अभी भी Financial Freedom से ऊपर नहीं आई है. हमारे देश के कुछ ही ऐसे लोग हैं जो पैसे खर्च होने पर जरा सा भी tension नहीं लेते क्योंकि उनको पता होता है फिर से पैसे कैसे कमाना है.

फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है ? 

फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है

जैसे कि हम जानते हैं कि कि Freedom का मतलब होता है किसी चीज, वस्तु आदि से छुटकारा पाना. उसी प्रकार Financial Freedom का मतलब है पैसे के छुटकारा पाना. हमारे कहने का मतलब यह है कि आप इतना पैसे कमाई कर लेते हैं कि अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए आपकों पैसे के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होती हैं.

आपने बहुत लोगो को देखा होगा कि वे किसी भी चीज को खरीदने पर पैसे के बारे में उतना नहीं सोचते क्योंकि उन्हें अच्छे से पता कि आज जितना पैसे मैंने खर्च किए है उतना मै आसानी से कमा सकता हूं और जिसके लिए मुझे और कड़ी मेहनत करनी होगी.

फाइनेंसियल फ्रीडम किसको बोलते हैं ? 

हम Financial freedom उसी इंसान को बोलेंगे जो अपने life की सभी जरूरतें आसानी से पूरा कर पता है, यानी उसे पैसों के बारे में उतना सोचना नहीं पड़ता जितना कि एक आम आदमी किसी भी चीज को खरीदने से पहले सोचता है.

अपने आप को Explore कैसे करें?

जब आप पैसों से थोड़ा ऊपर उठते हैं तब आपकों अपने बारे में सोचने का मौका मिलता है. यानी आप अपने शरीर, मन आदि को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं. हर इंसान की जीवन की पहली सीढ़ी Financial फ्रीडम होनी चाहिए ताकि उसके बाद वे अपने आप को और सभी अच्छी चीजों में explore करने के लिए लगा पाए. और इसलिए मैंने आपकों Financial Freedom के बारे में आज जानकारी दी है.

इसे भी पढ़े :

मुझे आशा है कि मेरी ये पोस्ट फाइनेंसियल फ्रीडम पर आपकों अच्छी लगीं होगी. साथ ही इसे अपने दोस्तो, फ़ैमिली, रिश्तेदार, करीबी आदि के साथ जरूर share करें.

Written by AKC Editorial

अच्छी कमाई पर आपकों बिजनेस, पैसे कैसे कमाये, इनवेस्टमेंट, पर्सन फ़ाइनेंस आदि से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है. उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *