यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं?

आज की इस post में आप जाननेंगे यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं – What is the Full Form of UCO Bank? क्या आपको पता है UCO की Full Form क्या हैं, UCO क्या हैं, UCO बैंक कौन – कौन सी सर्विसेस प्रदान करता है, UCO Bank की स्थापना कब हुई, UCO Bank का पूरा नाम क्या हैं, UCO full form in Hindi आदि के बारे में. यदि आप यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म और इससे संबंधित बातों को नहीं जानते तो यह article आपके लिए है.

आप सभी ने भारत के अनेक बैंकों के बारे में जानते होंगे, जिनमें से यूको बैंक ( UCO Bank in Hindi) भी भारत का एक प्रमुख bank है. हम सभी बैंक के सर्विसेस जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन अगर किसी से उस बैंक के बारे में पूछा जाए तो अक्सर लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं.

यहीं कारण है कि आज हम इस post में आपकों बतलाने वाले हैं कि यूको बैंक क्या हैं, यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं, यूको बैंक की स्थापना कब हुई, UCO Bank full form in Hindi, UCO की Full Form आदि के चीजें के बारे में ताकि इस बैंक के कस्टमर्स को इससे related जानकारी प्राप्त हो सके.

ये सवाल अक्सर बहुत से competitive एक्जाम में पूछा जाता है और खास कर जो बैंकिंग की तैयारी कर रहा है, उसके लिए तो यह जानकारी बहुत ही काम की है. वहीं बहुत से उम्मीदवार यहीं simple सी सवाल का जवाब दे नहीं पाते और क्वेश्चन को गलत कर आते हैं.

UCO Bank हमारे देश में बहुत लंबे समय से चली आ रही हैं और लगभग बैंकिंग के सभी सेवाओं को अपने कस्टमर्स को प्रदान करती हैं इसलिए UCO Bank क्या हैं, यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं, UCO की सर्विस आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

UCO Bank का पूरा नाम क्या हैं? 

यूको बैंक (UCO Bank) भारत की प्रमुख बैंकिंग और वित्तीय सेवा संस्थान हैं. यूको बैंक का पूरा नाम – ” यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक” होता है. यह बैंक भारत का एक प्रमुख सरकारी स्वामित्व वाला कमर्शियल बैंक है।

UCO Bank क्या हैं? 

यूको बैंक भारत सरकार का एक कॉमर्शियल बैंक है, जिसका  मुख्यालय(Headquarter) कोलकाता में स्थित है. अगर हम बात करे 2014 के डाटा के हिसाब से तो यह बैंक Forbes Global 2000 के लिस्ट में 1860 स्थान पर हैं . यदि Brand Trust Report (2014) के हिसाब से देखा जाए तो इसकी रैंक 294th है.

ग्राहक सेवा: 1800 274 ​​0123

मुख्यालय: कोलकाता

CEO: अतुल कुमार गोयल (2 नवंबर 2018-)

संस्थापक: घनश्याम दास बिड़ला

स्थापित: 6 जनवरी 1943, कोलकाता

ओनर : भारत सरकार

यूको बैंक आज के समय में हजारों की संख्या में अपनी सर्विसेस प्रदान कर रहा है और जिसकी demand दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही हैं.

इस बैंक के board of directors में लगभग सभी सरकारी अधिकारी, मैनेजमेंट एक्सपर्ट, अकाउंटेंट, प्रोफेशनल, आदि शामिल हैं. वर्तमान में यूको बैंक के MD एवं CEO श्री अतुल कुमार गोयल (Shri Atul Kumar Goel) है.

यूको बैंक की स्थापना कब हुई? 

वैसे तो यूको बैंक भारत सरकार की एक बैंक है जो बहुत लंबे वक्त से चली आ रही हैं. इस बैंक की स्थापना सन् 6 जनवरी 1943 में किया गया था और तब से अभी तक यह bank भारत में अपनी सेवाएं प्रदान करती आ रही है. अगर बात करें भारत के अलावा तो, यह बैंक Singapore और Hong-Kong जैसी देशों में भी अपना सेवा प्रदान करता है.

यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म हिंदी में ( Full form of UCO Bank in Hindi) 

यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म हिंदी में होता है – ” यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक” जिसका मतलब “संयुक्त वाणिज्यिक बैंक” है.

U – यूनाइटेड (संयुक्त)

CO – कॉमर्शियल बैंक (वाणिज्यिक बैंक )

यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म इंग्लिश में ( Full form of UCO Bank in English) 

The full form of UCO Bank in English is :

UCO Bank – United Commercial Bank 

UCO बैंक की सेवाएं ( Services of UCO Bank in Hindi) 

जैसे कि हम जानते हैं कि यूको बैंक सन् 1943 से भारत के लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करते आ रहा है. किसी भी बैंक का इतने समय तक चलना बहुत ही तारीफ़ की बात है क्योंकि बैंक तभी चलेगा जब आपके सेवाएं लोगो को अच्छी लगेगी.

इसलिए चलिए जानते हैं UCO Bank क्या सेवाएं प्रदान करती हैं. 

  • एमएसएमई – MSME
  • रूरल बैंकिंग – Rural Banking
  • पर्सनल बैंकिंग – Personal Banking
  • कार्पोरेट बैंकिंग – Corporate Banking
  • इंटरनेशनल बैंकिंग – International Banking
  • गवर्नमेंट बिज़नेस – Gov. Business

इसे भी पढ़े :

> ICICI का फुल फ़ॉर्म क्या हैं?

HDFC की फुल फ़ॉर्म क्या हैं? 

यूको बैंक का इतिहास हिंदी में ( History of UCO Bank in Hindi) 

  • यूको बैंक (UCO Bank) की स्थापना घनश्याम दास बिरला के द्वारा 6 जनवरी 1943 को किया गया, जो कोलकाता के एक प्रधान कार्यालय से शुरू हुई.
  • सन 1985 में, यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक का नाम बदलकर यूको बैंक ( UCO Bank) रख दिया गया.
  • इस बैंक को भारत सरकार ने 19 जुलाई 1969 को पूरी तरह से स्वामित्व ले लिया गया और साथ ही इसे सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत  बना दिया गया.
  • सगठनात्मक पुनर्गठन में एक अभ्यास  के लिए यूको बैंक ने सन् 1972 में किया था जो अपने बिज़नेस को विस्तार करने के लिए था.
  • सन् 1983 में, इस bank ने State Level Bankers’ Committee की नियुक्ति ओडिशा और हिमाचल प्रदेश के लिए अपनी बैंक को सौंपी थी.
  • सन् 1991 में, बैंक ऑफ कॉमर्स ने यूनाइटेड एशियन बैंक का अधिग्रहण किया और तब ही बैंक ऑफ कॉमर्स को CIMB खुद owned करने आ गया।
  • सन् 1998 में, यूको (UCO) ने अपनी लंदन में चल रही शाखा को बंद कर दिया। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक ऑफ बड़ौदा ने संपत्ति और देनदारियों का अधिग्रहण कर लिया था, लेकिन कर्मियों को नहीं, जिन्हें अनावश्यक बनाया गया था.
  • इसे 1985 में संसद के एक अधिनियम ने बैंक का नाम बदलकर यूको बैंक कर दिया, क्योंकि बांग्लादेश में एक बैंक का नाम “यूनाइटेड कमर्शियल बैंक” था, जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग क्षेत्र में भ्रम पैदा हो गया.

निष्कर्ष, 

इस article में हमने जाना यूको बैंक क्या हैं, यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं ( Full form of UCO Bank in Hindi) और साथ इस बैंक से जुड़ी जानकारियां जैसे कि इस बैंक की स्थापना कब हुई, इसकी इतिहास क्या है, कौन – कौन सी सर्विसेस प्रदान करती हैं इत्यादि के बारे में भी हमने ज्ञान प्राप्त करी.

यदि आपके मन में इस post से related कोई भी सवाल और सुझाव है तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं. साथ ही यह पोस्ट आपकों कैसा लगा हमें अपना कमेंट दे.

मुझे आशा है कि आपकों यूको बैंक की जानकारी हिंदी में जानकार अच्छा लगा होगा इसलिए कृपया इसे social networks जैसे कि whatsapp, facebook, twitter आदि पर अपने दोस्तो, रिश्तेदारों, परिवारजनों आदि के साथ share करें.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें