Kormo App की पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप गूगल कोरमो जॉब ऐपGoogle Kormo Jobs App in Hindi के बारे में जानते हैं, यदि इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से इस Kormo App के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल ने हाल ही फ़िलहाल में Kormo ऐप को भारत में लांच किया है जो आपको नए जॉब और कैरियर के साथ – साथ डिजिटल CV बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आज के समय में ज़्यादातर लोग बेरोजगारी से जूझ रहे हैं और वैसे में Google की Kormo Jobs App को लांच करना कई मामलों में काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है.

लोगों के पास अच्छी Degree होने के बावजूद भी उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है और ना जाने नौकरी की तलाश में कितने लोग रोज इधर-उधर भागते रहते हैं. इस सिचुएशन में Kormo App आपके लिए नए जॉब्स और कैरियर के दरवाजे खोल सकती है.

इस ऐप में बहुत प्रकार की नौकरियों को लिस्ट किया गया है जो Google ख़ुद verify कर चुका है इसलिए यदि आप अपना मन पसंद नौकरी घर बैठे ऑनलाइन पाना चाहते हैं तो Kormo App आपके लिए बहुत काम की चीजें हो सकती हैं.

Kormo Jobs App में आप सभी प्रकार के जॉब्स को देख सकते हैं और उसे अपने स्किल के अनुसार अप्लाई भी कर सकते हैं. साथ ही आपके शहर, राज्य और अन्य जगहों पर कौन कौन सी नौकरी खाली है उसे भी इस ऐप के माध्यम से देख सकते हैं.

इस ऐप पर Jobs Find करना बहुत आसान है और इसके अलावा आप अपना interview भी घर बैठे ऑनलाइन दे सकते हैं. कई ऐसे भी जॉब्स है जिसके लिए आपकों कही जाने की भी जरूरी नहीं होगी क्योंकि आप उसे अपने घर से ही कर सकते हैं.

कोरमो ऐप क्या है – What is Kormo App in Hindi

Kormo Jobs App
Google Kormo Jobs App

Google Kormo ऐप मुख्य रूप से बेरोजगार लोगों के लिए बनाया गया है और इसे भारत में jobs find और carrer के साथ – साथ डिजिट CV के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Kormo ऐप को सबसे पहले 2018 में बांग्लादेश में लांच किया गया था, उसके बाद 2019 में इसे इंडोनेशिया के लोगों के लिए लॉंच किया गया था और भारत में इसे अलग – अलग नौकरियों को लिस्ट करना, डिजिटल CV डाउनलोड करना चाहते हैं आदि चीजों के लिए उपयोग में ले सकते हैं.

गूगल के मुताबिक इस ऐप पर विभिन्न प्रकार की नौकरी, व्यवसाय के लोग और अन्य बहुत सारी काम की चीज है जैसे की ऑनलाइन इन्टरव्यू, डिजिटल CV इत्यादि जो इसके माध्यम से घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं.

मूलतः यह एक android app हैं जिसे गूगल कंपनी के द्वारा शुरू किया गया है जहां पर आप अलग – अलग क्षेत्र में अपने skills और professional के अनुसार jobs find कर सकते हैं. इस app में आपकों engineering से लेकर cooking तक की नौकरी posted मिलती हैं, आपको केवल उसे अप्लाई करना है.

अप्लाई करने से पहले आपकों रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद Kormo App पर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद अपने स्किल के मुताबिक जॉब्स में अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इसके मदद से आप चाहें तो डिजिटल CV बना सकते हैं और download भी कर सकते हैं.

इस jobs app में कुछ खास टूल्स बनाए गए हैं जिसके माध्यम से आप new skills को सीख कर अपने profile में mention कर सकते हैं जिससे आपकी CV और स्ट्रॉंग हो जाती है.

Kormo Jobs के मालिक कौन है? 

जैसे कि हमें पता है कि Kormo Jobs एक ऐप है जिसे Google के द्वारा लांच किया है इसलिए इस ऐप का मालिक गूगल है.

इस ऐप को कैसे चलाना और लोगों के बीच इसे कैसे पहुंचना है, यह सभी चीजें गूगल ही नियंत्रण और प्रचार करता है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस app से जुड़े और अपने मन पसंद नौकरी पाए.

Kormo App पर किस प्रकार की नौकरी मिलती हैं?

गूगल की Kormo App पर आपकों विभिन्न प्रकार की नौकरियों में अप्लाई करने का मौका मिलता है. इसमें लगभग सभी प्रकार से जॉब देखने को मिल जाता है जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

  • Design
  • Administrative Work
  • Cooking
  • Management
  • Speak to Clients
  • Serve Customers
  • Work with IT
  • Driving
  • Manual Work
  • Research and Analysis
  • Computer / IT Support
  • Machine Operation

Kormo App कैसे काम करता है?

Google Kormo App एक जॉब खोजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए आपकों सबसे पहले इसे डाउनलोड कर अपने फ़ोन में इंस्टाल करना होगा उसके बाद आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपके email से लॉगिन होगा.

उसके बाद आपकों आपके job category के बारे में  पूछा जाएगा और इसे choose करने के बाद काम करने के लिए लोकेशन के बारे में डिटेल्स मांगता है.

जब आप अपनी काम करने की लोकेशन बता देते हो उसके बाद आपको आपके इंटरेस्ट के अनुसार नौकरियां सजेस्ट करता है जिसमें आप अपने स्किल के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं ताकि जल्द से जल्द आपकों नौकरी मिल जाए.

इसके अलावा यदि आप कुछ और नया स्किल्स सीखना चाहते हैं तो यहा पर विडियो के माध्यम से सिखाया जाता है जिसे सीख कर उसे अपने profile में एड कर सकते हैं.

अपने profile में आप CV अपलोड कर सकते हैं, Work experience को बता सकते हैं, एजुकेशन की जानकारी, साथ ही कुछ Reference के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं. सभी चीजें सही और सटीक भरे ताकि आपकों किसी प्रकार की गड़बड़ आगे झेलना न पड़े.

जितना ज्यादा आपका CV स्ट्रॉंग होगा उतना ही ज़्यादा और जल्दी नौकरी मिलने का मौका मिलता है. आप अपने interest को जोड़ कर उसके संबंधित ही नौकरियां इस Kormo App पर देख सकते हैं.

Google Kormo Jobs App को कैसे Download करें?

इस App को फिलहाल आप केवल Android platform पर ही चला सकते हैं जिसके लिए आपके पास एंड्राइड स्मार्टफ़ोन होना बहुत जरूरी है. उसके बाद आप इसे Google Play Store में Kormo Jobs सर्च कर सकते हैं और उसके बाद इसे डाउनलोड कर अपने फ़ोन में इंस्टाल कर सकते हैं.

Kormo App को download करना बहुत आसान है और इसे कोई भी कर सकता है और अपना प्रोफ़ाइल बना कर अपने interest के अनुसार जॉब्स में अप्लाई कर सकता है. इसे download करने के लिए नीचे दिए गए link पर क्लिक करें सीधे अपने फोन में इंस्टाल कर सकते हैं.

Click here

Google Kormo Jobs App में अपने इंट्रेस्ट के अनुसार जॉब कैसे अप्लाई करें?

इस ऐप पर अपने इंट्रेस्ट के अनुसार जॉब खोजना और उसमें अप्लाई करना बहुत आसान है. आपकों नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है, आप आसानी से अपने इंट्रेस्ट वाली जॉब्स को देख सकते हैं.

Step 1 : सबसे पहले Google Play Store से इसे अपने फ़ोन में Download करें.

Step 2 : डाउनलोड करने के बाद जैसे ही इसे open करेंगे यह automatically आपके जीमेल में login email id से लॉगिन करने को बोलेगा.

Step 3 : अपने ईमेल I’d से login करें.

Step 4 : उसके बाद अपने काम करने की Job Categories को अपने इंट्रेस्ट के अनुसार चुन सकते हैं.

Step 5 : फ़िर आपकों आपके लोकेशन के बारे में पूछा जाएगा जहां पर आप करेंगे और इसके अलावा आप work from home से भी कर सकते हैं.

Step 6 : अब आपके चुने हुए इंट्रेस्ट के अनुसार बहुत सारी Jobs को दिखाया जाता है जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं.

Kormo Jobs App के क्या फायदे है? 

वैसे तो यह ऐप फ्री में गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध जिसे कोई भी डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकता है लेकिन इसके भी बहुत सी चीजें हैं जो इस ऐप को ख़ास बनाती है.

Kormo Jobs के फायदे हिंदी में :

  • Verified employers द्वारा फ्रेश जॉब्स की पोस्टिंग होती हैं.
  • रियल टाइम ट्रैकिंग सिस्टम
  • फास्ट अपडेट ऑन जॉब एप्लीकेशन
  • आसानी से ऐप के द्वारा ही interview करना
  • फ्री में डिजिटल CV बनाना और डाउनलोड करना
  • नए स्किल से संबंधित बहुत सारी contents उपलब्ध होना
  • आसानी से अपने इंट्रेस्ट के अनुसार जॉब्स दिखना

इसे भी पढ़े : सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान 

निष्कर्ष,

आज आपने Google Kormo Jobs App के बारे में जानकारी प्राप्त की जो आपकों अपने इंट्रेस्ट के अनुसार नौकरी खोजने में मदद मिलती है. इसके अलावा आप बहुत सारे स्किल भी इस Kormo App के माध्यम से सीख सकते हैं और अपने profile को और स्ट्रॉंग बना सकते हैं.

यह एक फ्री ऐप है जो गूगल की तरफ से लांच किया गया है और इस पर आपकों इंजीनियरिंग जॉब्स से लेकर कुकिंग तक की नौकरी मिल जाती है. उन सभी में अप्लाई करने के लिए आपके पास स्किल के साथ इस ऐप का होना बहुत जरूरी है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी पोस्ट भारत में बैठे बेरोजगार लोगों को उनके मन पसंद नौकरी लेने में और नए स्किल्स सीखने में यह आर्टिकल कुछ अपना योगदान दिया होगा.

यदि आपको हमारी यह आर्टिकल से कुछ भी सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्य जरूरतमंद लोगों के साथ share जरूर करें. साथ ही यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here