बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें | Become a Bollywood actor

Bollywood Actor कैसे बनें कैरियर टिप्स

एक Actor वो होता है जो किसी character को चित्रित करता है जो किसी Director द्वारा बनाया जाता है और किसी Producer द्वारा पैसे लगया और produce किया जाता है.

मुख्य रूप से कोई Actor किसी theatres या studios घर में काम करते हैं और इन्हें किसी Films और Television के लिए अलग – अलग Location शूटिंग के लिए भी बुलया जाता है.

Acting Career के लिए किस subject से पढ़ाई करें?

वैसे Acting के लिए तो आपकों केवल Drama और Acting पर ध्यान देना चाहिए लेकिन अगर आप पढ़ाई के साथ Actor बनना चाहते हैं तो आपकों 12th कक्षा में Science, Commerce या Humanities / Arts के सब्जेक्ट ले सकते हैं और अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

आप अपनी subject अपने interest के अनुसार ही चुने ताकि आपकों पढ़ाई और एक्टिंग करने में कोई दिक्कत ना हो क्योंकि जब आप actor बनना चाहते हो तो तब केवल films और television में ही हमारा ध्यान रहता है.

आप अपनी Acting Career बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं और आगे चल कर Bollywood, Tollywood यहां तक कि Hollywood में भी काम कर सकते हैं. Acting करने के लिए आपकों ख़ुद पर और अपने talent पर विश्वास रखें सफलता जरूर मिलेगी.

JOB Profile क्या होती हैं? (Bollywood Actor )

परदर्शन करने वाले artists को एक रचनात्‍मक इंसान के रूप में देखा जाता है. किसी भी Actor को एक्टिंग करने से पहले उसकी Role को समझना होता है और उसके अनुसार अपनी एक्टिंग करनी होती है. जब वह अपना role समझ जाता है तब अपनी talent को camera के सामने प्रदर्शन करता है जिमने आपकों उसकी emotions, feeling आदि चीजें देखनो को मिलती है.

आप एक Artists के रूप बहुत सारे रूप और अलग – अलग जगहों पर काम करते हैं. यह जगह कोई stage , films, television, radio आदि हो सकता है या हो सकता है आप किसी एक ही field में काम कर सकते हैं.

Films : Actors को एक film के लिए main और side role के लिए hire किया जाता है. इस Film को बनाने के लिए हो सकता है कुछ महीने का वक्त लगे या कुछ साल तो उस दौरान actor उस film में involve रहना पड़ता है.

Television : किसी Actor को hire किया जाता एक ख़ास program या एक लंबे serial के लिए जिसमें camera के सामने एक्टिंग करने के लिए कुछ ख़ास skills की जरूरत होती हैं.

Radio : आजकल Radio भी Visual के रूप में आ गए हैं जिससे आप अक्सर YouTube या किसी TV channel पर देखते होंगे. अगर आप एक Actor है तो आपकों कमर्शियल advertising के बुलया जा सकता है और उसमें आपकों voice देनी होती हैं और साथ ही perform भी कर सकते हैं.

Theatre : इसे आप लगातार रूप में काम कर सकते हैं क्योंकि हो सकता है जो आप role play कर रहे हो थोड़ा बड़ा content रखता हो.

भर्ती करने वाली कंपनियाँ ( Recruiting Companies)

  1. फ़िल्म स्टूडियो इन इंडिया ( Film Studios in India)
  2. द एसोसिएट ब्रॉडकास्टइंग कंपनी लिमिटेड (ABCL)
  3. टीवी स्टूडियो इन इंडिया ( TV Studios in India)

अपनी Path तैयार करें (Become Actor)

सबसे पहले आप अपने interest के अनुसार किसी भी subject से 12th पास हो, उसके बाद किसी किसी भी subject से under graduation की degree ले और उसके बाद Dramatics / Acting में से पढ़ाई और एक्टिंग सीखे.

इसे भी पढ़े :

लिस्ट ऑफ ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया | Online Business Ideas

कहां से करें पढ़ाई? ( Where to Study)

1. Undergraduate Course के लिए 

  • एशियन अकैडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलिविजन (AAFT)
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा

2. Postgraduate Course के लिए 

  • फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

3. दूसरे Course के लिए

  • भारतेंदु अकैडमी ऑफ ड्रमैटिक आर्ट्स
  • भटखाँदे म्यूजिक इंस्टीट्यूट
  • चंद्र’स अकैडमी ऑफ एक्टिंग
  • दर्पणआ अकैडमी ऑफ परफ़ॉर्मइंग आर्ट्स
  • Imago एक्टिंग स्कूल
  • ITC संगीत अकैडमी
  • नेशनल सेंटर फॉर द परफ़ॉर्मइंग आर्ट्स
  • साहित्य कला परिषद्
  • संगीत नाटक अकादमी

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें