IAS की सैलरी कितनी होती हैं?

आज की इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं IAS की सैलरी कितनी होती हैं? ( IAS Salary in India) यदि आप आईएएस की सैलरी के बारे में नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

जैसे कि हम जानते हैं कि इंडिया में ऐसे बहुत से सरकारी नौकरी हैं जिसे बहुत अच्छा मानते है. वैसे ही IAS officer की नौकरी हैं जिसे समाज, परिवार, देश आदि सभी बहुत अच्छा मानते हैं.

सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक हैं यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ( UPSC) की परीक्षा. हर साल यूपीएससी की परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार  बैठते हैं.

सरकारी नौकरी पाना आजकल इतना आसान नहीं है क्योंकि जैसे-जैसे हमारे देश में उम्मीदवार बढ़ते जा रहे हैं वैसे ही competition बढ़ती जा रही हैं.

वैसे में एक IAS officer की नौकरी पाना बहुत मुश्किल है लेकिन यदि आप इसे ढंग से तैयारी करते हैं तो आप इस पद को आसानी से पा सकते हैं.

IAS क्या हैं? सरकारी नौकरी के बारे में

IAS का पूरा नाम “इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस” होता है. इस सर्विस में आप ब्यूरोक्रेसी में entry लेते हैं और साथ ही आप विभिन्न मंत्रालयों – विभागों या जिला के प्रमुख होते हैं.

एक आईएएस अधिकारी पर पूरे जिला का जिम्मेदारी होती है और कुछ तो केबिनेट तक का भी देखभाल करते हैं. हम आपको बता दें दे कि आईएएस बनने के लिए आपकों UPSC की एक्जाम  निकलना होता है.

UPSC हर साल अपनी परीक्षा का आयोजन करती हैं और IAS बनने के लिए आपकों 3 steps को निकालने होंगे :

  1. Prelims
  2. Mains
  3. Interview

जब आप इन तीनों steps को सफल पूर्वक निकाल लेते हैं तब आपकों IAS officer की नौकरी के लिए training करने के लिए भेज दिया जाता है.

इसे भी पढ़े :

IAS की सैलरी कितनी होती हैं? – IAS Salary in India 

IAS Ki Salary Kitni Hoti Hai
IAS की सैलरी कितनी होती हैं

सरकारी नौकरी में IAS की सैलरी सबसे अच्छी मानी जाती है और इसके 7th pay कमिशन की बात किया गया तो इसकी तुलना एक प्राइवेट जॉब्स की अच्छी नौकरी से किया जा सकता है.

जैसे कि हमने बताया कि आईएएस बनने के लिए आपकों सबसे पहले UPSC की परीक्षा पास करने होंगे. एक भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक हैं जिसमें हर साल 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार बैठते हैं.

शुरुआती दौर में एक IAS officer को हर महीने ₹ 47,250 रुपये मिलते हैं. एंट्री लेवल आईएएस अधिकारी को हर साल 3 % की basic pay बढ़ती हैं. और वही एक कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल की pay level लगभग ₹ 202, 500 रुपये तक हो जाती हैं.

Grade Pay Scale Grade Pay  No. Of Years  Post
जूनियर और लोअर टाईम स्केल 15600 – 39100 5400 उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट या उप कलेक्टर
सीनियर टाईम स्केल 15600 – 39100 6600 5 जिला मजिस्ट्रेट (DM) या मंत्रालय में संयुक्त सचिव
जूनियर  एडमिनिस्ट्रेटिव 15600 – 39100 7600 9 सरकारी विभाग के विशेष सचिव या प्रमुख
सिलेक्शन ग्रेड 37400 – 67000 8700 12-15 सरकारी मंत्रालय के सचिव
सुपर टाईम स्केल 37400 – 67000 8700 17-20 प्रमुख सरकारी विभाग के प्रधान सचिव
सुपर टाईम स्केल से ऊपर 37400 – 67000 12000 varies varies
Apex स्केल 80,000 ( फ़िक्स्ड) NA varies राज्यों के मुख्य सचिव, मंत्रालयों के केंद्रीय सचिव
कैबिनेट सेक्रेटरी ग्रेड 90,000 (फ़िक्स्ड) NA varies भारत के कैबिनेट सचिव

निष्कर्ष, 

आज की इस post में आपने जाना कि IAS की सैलरी कितनी होती हैं ( IAS Salary in India) और वही इसे पाने के लिए आपकों यूपीएससी ( UPSC) की परीक्षा निकालने होंगे.

UPSC में आपकों 3 level होते जिनमें Prelims, Mains और Interview शामिल हैं. जब आप तीनों को सफल पूर्वक निकाल लेते हैं तो आप एक IAS officer की नौकरी के लिए बन जाते हैं.

यदि इस article से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हैं उसे आप नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं हमारी कोशिश होती है आपके सवाल को जल्द से जल्द रिप्लाई देने की.

साथ ही यदि यह post आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ अपने Social Network जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter आदि पर share जरूर करें.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें