इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

क्या जानते हैं इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है ( India Ki Sabse Badi Company) और इसका मालिक कौन है? यदि आप इस कंपनी के और इससे जुड़े बातों को जानना चाहते हैं तो इस article को अच्छी तरह से पढ़े.

भारत में लाखों की संख्या में Company और Business रजिस्टर है लेकिन उनमें से सबसे टॉप पर रहना बहुत ही तारीफ़ की बात है.

किसी भी कंपनी के सक्सेस के पीछे बहुत से लोगों का हाथ होता है जो लगातार दिन रात आपके लिए काम कर रहे हैं. इसलिए बड़ी कंपनी का मतलब लोगों का विश्वास जीतना ताकि वे आपसे हमेशा से जुड़े रहे.

हमारे देश में कई ऐसी कंपनी है जो लोगों का दिल जीत रही है और लगातार देश – विदेश में अपना प्रॉडक्ट, सर्विस या सेवा प्रदान कर रही है.

चलिए जानते हैं कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है और लोग इसे इतना क्यों पसंद करते हैं.

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी
भारत की सबसे बड़ी कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जो मुकेश अंबानी की नेतृत्व में चलाया जाता है. यह हमारे देश की सबसे बड़ी और मोस्ट पावरफुल कंपनियों में से एक है.

इसे दुनियाभर की सभी बड़ी कंपनियों के लिस्ट में हर साल शामिल किया जाता है और लोग भी इसके प्रॉडक्ट और सर्विस से काफी संतुष्ट रहते हैं.

इस कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 51 बिलियन डॉलर से अधिक है और यही कारण है कि इसके मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं.

इसकी हेडक्वॉर्टर मुंबई ( महाराष्ट्र) में उपलब्ध हैं जो बहुत से अनेकों फील्ड में काम करती है जैसे कि टेलीकम्यूनिकेशनस, पेट्रोलियम, नैचुरल गैस, टेक्सटाइल, रिटेल, मीडिया, टेलिविजन, एंटरटेनमेंट, म्यूजिक, बैंकिंग, सॉफ्टवेयर, इत्यादि.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की शुरुआत कब हुई?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की शुरुआत 8 मई 1974 में हुई थी और जिसे धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था. तब से आज तक यह कंपनी बहुत अच्छी काम कर रही है और देश के साथ विदेशों में भी अपना परचम लहराते आ रही है.

रिलायंस कंपनी के मालिक कौन है? 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का मालिक मुकेश अंबानी है जो इसके चेयरमन और MD है. इसके founder धीरूभाई अंबानी है जिन्होंने इसकी शुरुवात 1974 में किया थी.

इसे भी पढ़े :

मुकेश अंबानी की कितनी कंपनियां है?

रिलायंस कंपनी के CEO मुकेश अंबानी है और एक जानकारी के अनुसार इस कंपनी के अनुसार 110 ब्रांड्स और प्रॉडक्ट है. साथ 45 कंपनियों के partnership भी है.

निष्कर्ष, 

आज की इस post में आपने भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है ( Bharat Ki Sabse Badi Company) के बारे जाना, उम्मीद है आपको इसे जान कर अच्छा लगा होगा.

यदि आप भारत की सबसे बड़ी और पावरफुल कंपनी के बारे में जानकारी पसंद आई है कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ share जरूर करें.

साथ ही यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए comment box के माध्यम से हमसे पूछ सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here