इंडिया में बिज़नेस कैसे करें ? – India me business kaise kare

क्या आप इंडिया में बिज़नेस करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं इंडिया में बिज़नेस कैसे करें ? – india me business kaise kare, तो यह post आपके लिए है.

इस article को पढ़े और जाने किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपकों किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

#1. सबसे पहले कैपिटल की पहचान करें 

आपको Business शुरु करने से पहले कैपिटल की पहचान करनी चाहिए. किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले सबसे जरुरी होती है कैपिटल। जब आपकों अपनी कैपिटल की पहचान हो जाती हैं तब आप बिजनेस में अपने हिसाब से कैपिटल लगा सकते हैं। इसलिए आपको अपनी सुविधा अनुसार अपनी कैपिटल का निर्धारण करना चाहिए और उसके बाद किसी भी व्यापार में invest करना चाहिए।

#2. बिजनेस की जानकारी प्राप्त करें 

जब आप कैपिटल डिसाइड कर ले उसके बाद आपको business के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है.

अगर आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें। अगर किसी चीज की मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरु करना चाहते है तो उसके बारे में सबकुछ जानना बहुत जरूरी है । उसकी हर तरह की जानकारी जुटा लें ताकि आपको आगे किसी भी तरह का नुकसान ना हो।

#3. कुछ पैसे अलग रख लें 

जैसे कि हम जानते हैं कि किसी बिजनेस की शुरुआत में आपकों मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और आपके खर्चे में भी बढ़ोतरी होती है। इसलिए आप कैपिटल के साथ साथ कुछ पैसे अलग saving के तौर पर रख ले, जिससे कि शुरुआत में सभी खर्चो को संभाल सके।

#4. अपने बिज़नेस लेखा प्रणाली करे 

जब आपका business शुरु हो जाता है तब किसी भी व्यवहार का हिसाब रखना जरुरी होता है। इसलिए अगर आप इसे कानूनी तरीके से दर्ज करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा। इसलिए आपकों एक व्यवसाय के तौर पर अपने रिटेलरों, आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं के लिए वैध बिल तैयार करना जरूरी है।

ऐसा करने से आपकों अपने बिज़नस को किसी भी प्रकार के प्रॉब्लम आने पर ये बहुत काम आयेगी.

#5. सीए या कानूनी सहायक 

हम जानते हैं कि CA या कानूनी सहायक अक्सर किसी कंपनी को चार्टर्ड अकाउंटेंट और कानूनी फर्म की अलग से सेवा लेनी चाहिए। यह दस्तावेजों के प्रबंधन और संस्थापक के समझौते का मसौदा तैयार किए जाने, ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने, कंपनी रिटर्न फाइल करने, अन्य कर आदि चुकाने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। ऐसा करने से आप कानूनी रुप से मजबूत रहेंगे। कई लोग अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं या फिर Business शुरु करने के बाद भी उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में discussion कर रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप आपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं और सफलतापूर्वक चला भी सकते हैँ।

#6. टैक्नोलोजी का सहारा लें 

हम जानते हैं कि आजकल तकनीकि (टेक्नोलॉजी) ने जीवन के हर क्षेत्र में अपने पांव पसार लिए हैं। इसलिए अगर आप नए बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको टैक्नोलोजी का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। इससे आप अपने खर्चों में भी कमी कर सकते हैं और अपने व्यापार का प्रचार भी बहुत आसानी से कर सकते हैं।

सभी चीजें आज digital हो रही है और हर लोग ऑनलाइन बिज़नेस के फायदे देखते हुए वे भी ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते हैं. इसलिए जब आप अपना business शुरू करे तो कोशिश करे कि उसे ऑनलाइन जोड़ सके.

#7. निष्क्रिय नकदी का निवेश

यदि आपके करेंट अकाउंट में पैसे बिना इस्तेमाल के पड़ी हुई है तो इसे शॉर्ट-टर्म इनकम फंड में लगा सकते हैं । अपनी निष्क्रिय नकदी या आपके business के लिए अभी काम नहीं आने वाली नकदी को लॉक करने के लिए यह श्रेष्ठ विकल्प है, जिसे आपको अपनाना ही चाहिए । हम जानते हैं कि इनकम फंड (Income fund) में प्रवेश या निकास शुल्क नहीं वसूला जाता है, इसलिए इस स्कीम से अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ ही दिनों में बाहर निकला जा सकता है।

ऐसा करने से आपका money एक जगह रहता है और business में जब भी जरूरत पड़ेगी तब इसे निकाल कर invest कर सकते सकते.

#8. अपने व्यवसाय को कानूनी पहचान दें

अपने Business को कानूनी पहचान देना आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है. कोई भी बिजनेसमैन या व्यवसायी आपसे तभी जुड़ेगा जब वो जान जाएगा कि आपका business क़ानून के दायरे में चल रहा है। आपके व्यवसाय को एक क़ानूनी मान्यता मिलना ज़रूरी है। किसी ख़ास तरह के व्यवसाय के लिए आपको कॉर्पोरेशन (निगम) या सीमित ज़िम्मेदारी वाली कार्पोरेशन बनाना पड़ सकती है।

जो भी सरकारी काम हैं किसी भी business को शुरू करने के लिए उसे पूरा कर के ही अपने business की शुरुआत करे.

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने सीखा कि इंडिया में बिज़नेस कैसे करें – india me business kaise kare in Hindi अगर आपके मन में इससे related कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment कर हम से पूछ सकते हैं.

साथ ही इस पोस्ट से आपके business को शुरू करने में थोड़ी भी मदद मिली है तो इसे अपने दोस्तों, परिचय, संबंधी, आदि के साथ share जरूर करें.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें