केरल लॉटरी क्या है और आज का रिज़ल्ट

Kerala State Lotteries : क्या आप केरल लॉटरी ( Kerala Lottery Results) और Kerala Lottery क्या है और कैसे लोग इससे पैसे कमाते हैं, result कब आता है और भी बहुत सी बातें के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

यदि केरल लॉटरी ( Kerala Lottery) के बारे में पहले से नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है. यहां हमने Kerala State Lotteries के बारे जानकरी दी है.

हमारे देश में बहुत से लोग लक पर विश्वास करते हैं और अपनी किस्मत आजमाने के लिए इस प्रकार की lotteries का इस्तेमाल करते हैं. सबसे पहले वे एक लॉटरी खरीदते हैं और उसके result का इंतज़ार करते हैं.

कुछ समय बाद Kerala Lottery Results List किया जाता है और जीते हुऐ लोग को उनके इनाम दे दिया जाता है. हम आपकों बता दे कि इसमें अपना भाग आजमाने बहुत से लोग आते हैं और कुछ लोग सक्सेस भी हो जाते हैं.

केरल लॉटरी एक तरह की गेम है जो लोगों को लॉटरी के रूप में कुछ इनाम की घोषणा किया जाता है. यदि आप भी इस प्रकार की लॉटरी में आपना किस्मत आजमाना चाहते हैं तो आप kerala state lotteries का ticket ले सकते हैं.

केरल लॉटरी क्या है – What is Kerala Lottery in Hindi

Kerala Lottery Results
Kerala State Lotteries

केरल लॉटरी ( Kerala State Lotteries) एक प्रकार की लॉटरी प्रोग्राम है जिसे केरल की सरकार के द्वारा चलाया जाता है. इसे सबसे पहले 1967 में केरल सरकार की लॉटरी डिपार्टमेंट के अन्तर्गत शुरू किया गया था.

आज के समय में Kerala Lottery बहुत ही पॉप्युलर है और लाखों की संख्या में लोग इसके टिकिट लेते हैं और Kerala Lottery Results का इंतजार करते हैं.

आपकों बता दें कि 1967 में सभी प्राइवेट लॉटरी को बैन कर दिया गया था और केरल सरकार द्वारा इसे Kerala States Lotteries के रूप में शुरू किया गया था. इसे शुरू करने का आइडिया उस समय के फ़ाइनेंस मिनिस्टर P. K. Kunju Sahib का था जिसे इसका एक नया डिपार्टमेंट दिया गया.

इसे शुरू करने के पीछे सरकार का ऑब्जेक्टिव था लोगो को बिना डिस्टर्ब किए एंप्लायमेंट की योर ले जाया जाए. बाद में यह इतना पॉप्युलर हो गया कि सभी स्टेट इस बिजनेस मॉडल को अपनाने लगे.

इसे सबसे पहले केरल लॉटरी को डिपार्टमेंट ऑफ फ़ाइनेंस के अंतर्गत रखा गया था और उसके बाद इसे बदलकर डिपार्टमेंट ऑफ टैक्स के अंतर्गत कर दिया था.

केरल सरकार हर वीक अलग – अलग प्रकार की Lottery Draws और prizes निकालती है जिनमें से कुछ bumper lottery tickets भी होता है. आपकों इसका रिजल्ट्स कुछ समय बाद मिल जाता है और यदि सक्सेस हुआ तो आपकों रिवार्ड दे दिया जाता है.

साप्ताहिक केरल लॉटरी के प्रकार – Types of weekly Kerala Lotteries

आज के समय में केरल स्टेट लॉटरी डिपार्टमेंट के द्वारा कुल 7 साप्ताहिक केरल लॉटरी निकालते जाते है. Lottery Draws को हर दिन 3:00 PM को Sree Chithira Home Auditorium, Thiruvananthapuram को किया जाता है.

Kerala State Weekly Lotteries :

1. Pournami

पहला केरल लॉटरी Pournami है जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize : 80,00,000/-
  • Day of Dwaw : Sunday

2. Win Win

दूसरा केरल लॉटरी Win Win है जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize : 75,00,000/-
  • Day of Draw : Monday

3. Sthree Sakthi 

तीसरा केरल लॉटरी Sthree Sakthi हैं जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize: 75,00,000/-
  • Day of Draw : Tuesday

4. Akshaya

चौथा केरल लॉटरी Akshaya है जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize : 70,00,000/-
  • Day of Draw : Wednesday

5. Karunya Plus

पंचवा केरल लॉटरी Karunya Plus है जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize : 80,00,000/-
  • Day of Draw : Thursday

6. Nirmal

छठा केरल लॉटरी Nirmal है जिसकी MRP 40/- रुपया है और MRP Per Book 750/- रुपया है.

  • First Prize : Friday
  • Day of Draw : 70,00,000/-

7. Karunya

सातवाँ केरल लॉटरी Karunya है जिसकी MRP 50/- रुपया है और MRP Per Book 1250/- रुपया है.

  • First Prize : 80,00,000/-
  • Day of Draw : Saturday

Kerala State Bumper Lotteries :

  • Christmas New Year Bumper : January, 6 Crore
  • Summer Bumper : March, 6 Crore
  • Vishu Bumper : May, 5 Crore
  • Monsoon Bumper : July, 2 Crore
  • Thiruvonam Bumper : September , 10 Crore
  • Pooja Bumper : November , 4 Crore

केरल लॉटरी रिज़ल्ट – Kerala State Lottery Draw Result

केरल लॉटरी draw को हर दिन 3:00 PM को किया जाता है. लॉटरी डिपार्टमेंट सभी जीते हुए उम्मीदवार को अपने Official वेबसाइट www.keralalotteries.com पर पब्लिश करती है.

इसके अलावा इसे केरल की Government Gazette में भी प्रकाशित किया जाता है. Draw date से winner को 30 दिन के अंतर्गत अपनी लॉटरी नंबर को verify करवाना होता है.

जब एक बार सभी चीजें सही रूप से verify हो जाती है तो आप अपने prize money ले सकते हैं. विनर हुए लोगों बहुत से news वाले भी अपने आर्टिकल में लिखते हैं जिससे आपकी प्रचार भी हो जाती है.

केरला लॉटरी के फायदे – Benefits of Kerala Lottery

इस लॉटरी एक बहुत से अनेकों फायदे है जो केरल स्टेट लॉटरी से जुड़ी है. टिकिट बिकने पर GST भरना पड़ता है जिससे केरल सरकार की बाकी सभी schemes को चलाने में काफ़ी मदद मिलती हैं.

जिनमे से करूंया (Karunya) स्कीम बहुत पॉप्युलर है जिसके अंतर्गत केरल स्टेट के लोगों को वित्तीय सपोर्ट प्रदान किया जाता है जो मेडिकल बिल को पूरा नहीं कर सकते हैं. इस स्कीम के मुताबिक अभी तक 30,000 से अधिक लोगों को फायदे मिल चुका है.

यह स्कीम ख़ास तौर उन लोगों को फायदेमंद साबित होता है जो कैंसर, Haemophilia, किडनी और दिल, आदि बीमारियों के इलाज के लिए वित्तीय सहायता लेना चाहते हैं.

निष्कर्ष, 

इस आर्टिकल में आपकों केरल लॉटरी ( Kerala State Lottery) क्या है, इसके सभी लॉटरी प्रोग्राम, टिकिट प्राइज, फ़ायदे, रिज़ल्ट, इत्यादि चीजों के बारे में जानकारी दी है.

यदि आपके मन में इसके संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो देर किस बात की है, नीचे दिए गए हैं comment box के माध्यम से पूछे सकते हैं.

साथ ही यदि यह पोस्ट Kerala Lottery पर आधारित से आपकों कुछ जानने और सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने साथ के लोगों के साथ social network पर जरूर share करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here