ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे और नुकसान

डिजिटल इंडिया के बाद सभी लोग अपना बिजनेस ऑनलाइन लाना चाहते हैं और कम से कम खर्चे में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता है ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे और नुकसान के बारे में.

अगर आप भी सोच रहे हैं Internet की दुनिया में अपना खुद का Business करना तो आपकों इसके फायदे और नुकसान के बारे जानना बहुत आवश्यक है.

तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे और नुकसान के बारे में और साथ ही आपकों यह भी जानने को मिलेगा कि किन चीजों के कारण हमारे life और Business में मुस्किल का सामना करना पड़ता है.

Online business karne ke fayde aur nuksan

ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे 

यहां हम बात करने वाले हैं ऑनलाइन बिज़नेस करने से आपकों क्या फायदे होने वाले हैं.

#1. कम से कम कर्मचारी

जैसे कि हम जानते हैं कि offline कोई भी business करने पर आपकों कर्मचारी की आवश्यकता पड़ती हैं और इन चीजों में आपका पैसे भी बहुत ज़्यादा खर्च हो जाते हैं.

हालाकि ऑनलाइन बिज़नेस करने में भी आपकों कर्मचारी को रखना पड़ेगा लेकिन यहां आपकों कम से कम कर्मचारी में भी आपका काम हो जाता है.

जैसे कि ऑनलाइन सामान खरीदने पर भुगतान करने के लिए कोई cashiers की आवश्यकता नहीं होती है: खरीदार केवल अपने card के विवरण में प्रवेश करता है और आइटम मिनटों में भुगतान हो जाता है।

#2. भागदौड़ करने की जरूरत नहीं

आपके Business ऑनलाइन होने पर आपके साथ आपके ग्राहक को भी भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं क्योंकि लगभग आपका सभी काम एक जगह से ही किया जा सकता है. आप अपने इंटरनेट के माध्यम से दुनिया में कहीं भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और किसी को कोई समस्या भी होती हैं तो ऑनलाइन अनेकों प्लैटफॉर्म के माध्यम से जल्द ही हल हो जाती हैं.

#3. पैसे बचा सकते हैं

सबसे अच्छी बात ऑनलाइन बिज़नेस करने का यह होता है कि अपने business के लिए आपकों ऑफलाइन based office बनाने की जरूरत नहीं पड़ती हैं. ऐसे में आपकी बहुत पैसे की बचत हो जाती है, जिन्हें आप किसी और काम में उपयोग कर सकते हैं.

#4. कही से भी काम कर सकते हैं

हम जानते हैं कि internet के माध्यम से आज लगभग सभी काम हो रहे हैं और उसे करने के लिए आपकों किसी खास जगह की आवश्यकता भी नहीं है क्योंकि आप internet के माध्यम से पूरे दुनिया में बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं.

आपकों अपने business को बड़ा करने के लिए एक website या mobile application की जरूरत पड़ेगी. अगर इतना भी नहीं कर सकते हैं तो दूसरे अन्य platform जैसे कि social media, website आदि से जुड़ कर अपना business दुनियाभर में प्रसिद्ध कर सकते हैं. और यह काम आप किसी भी देश या जगह से कर सकते हैं बस वहां इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप / मोबाइल होना चाहिए.

#5. कम पैसों में विज्ञापन

जैसे कि हमें पता है business को बड़ा और लोगो तक जल्दी पहुंचने के लिए आपकों विज्ञापन की आवश्यकता पड़ती हैं इसलिए इंटरनेट के माध्यम से आप अपना business बहुत कम पैसों में कर सकते हैं. और आजकल ऑनलाइन विज्ञापन लगभग सभी कंपनी कर रही हैं क्योंकि पूरी दुनिया का समय तो इंटरनेट पर ही निर्भर हो गया है.

Note : इन सभी फायदे के साथ – साथ ऑनलाइन business करने में बहुत और भी फ़ायदे है, जिसे हम अपने ब्लॉग पोस्ट में करते रहेंगे.

ऑनलाइन बिजनेस करने के नुकसान

यहा हम आपको ऑनलाइन बिज़नेस करने के कुछ नुकसान के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

#1. स्वास्थ्य संबंधी समस्या

ऑनलाइन बिज़नेस करने का मतलब है आपका पूरा समय internet पर अपने Clients को खोजने और Services को सही समय पर पूरा करना होता है. और यह काम आप किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से ही करोगे इसलिए ज़्यादा इसका इस्तेमाल करने से आपकों स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

#2. इंटरनेट ही केवल सहारा

अब आपका काम ऑनलाइन होने वाला है इसलिए अपने service / sales करने के लिए इंटरनेट ही केवल सहारा होता है. आप अपने चीजों को दुनिया तक आसानी से पहुंच तो सकते हैं लेकिन केवल इंटरनेट के माध्यम से.

क्यूंकि आपका बिज़नस ऑफलाइन काम नहीं करता इसलिए जब आप इसे ऑफलाइन करने की कोशिश करेंगे तो बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

#3. कॉम्पिटिशन का सामना

जैसे ही हम आपको बता चुके हैं कि आजकल सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं इसलिए आपकों अपने business को बड़ा करने में कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ सकता है.

#4. फैल होने की संभावना

हम अपना बिज़नेस को तो ऑनलाइन बहुत आसानी से ला पाते हैं लेकिन उसके बाद बहुत दिक्कत का सामना करने पड़ बहुत business कुछ ही समय में बंद भी हो जाते हैं. इसलिए कोई भी business को ऑनलाइन लाने से पहले आपकों पूरी अच्छी तरह से प्लानिंग करनी चाहिए और ग्राहक के जरूरत के मुताबिक अपने business में सुधार समय – समय पर करते रहना चाहिए.

निष्कर्ष,

आज हमने आपकों बताया ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे और नुकसान के बारे में. हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकों अच्छी लगीं होगी और साथ ही अगर आपके मन में इससे related कोई भी सवाल हैं, तो आप नीचे दिए गए comment बॉक्स के मध्यम से हमें पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

> फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है ? 

> अच्छी कमाई के साधन कौन से हैं? 

हमने यहां आपकों ऑनलाइन बिज़नेस करने के फायदे और नुकसान के बारे में कुछ ही चीजें की जानकारी दी है और आप इसे अच्छी तरह से तभी समझेंगे, जब आप खुद कोई ऑनलाइन बिज़नेस करेंगे.

यदि आपकों हमारी यह पोस्ट अच्छी लगीं है तो इसे अपने दोस्तों, परिवार अथवा संबंधी आदि के साथ share जरूर करें.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें