अपना पैसा कहा इन्वेस्ट करें

क्या आप अपना ख़ुद का पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है और जानना चाहते पैसा कहा इन्वेस्ट करेंPaisa Kaha Invest Kare in Hindi, तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है.

यदि आप निवेश कहा करे और इनवेस्टमेंट कैसे करते है, पैसे कहा लगाए, best investment plan in Hindi, पैसे serving कैसे करें, पैसे कहा जमा करे, इत्यादि से संबंधित सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस article को अच्छी तरह से पढ़े.

किसी को पैसे इन्वेस्ट करने को बोले तो वो जवाब देता है कि इतना पैसा कहा है कि कोई Invest करे. यहां भी आपकों दो तरीके के लोग मिल जाते हैं, एक जो जितना कमाते हैं उतना खर्च कर देते हैं और दूसरा जो पैसा saving करते हैं.

यदि आप यह सोचते हैं कि Investment की क्या जरूरत है  या पैसे save क्यों करना, जितना कमाओ उतना खर्च कर दो तो आप बहुत जल्दी financial crisis में फंसने वाले हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि हर साल cost of living 8% से बढ़ती जाती हैं यानी कहने का मतलब यदि जो चीज आज 100 रुपये में मिलता है जो अगले साल 108 रूपये का हो जाएगा.

दोस्तों, यदि saving की बात किया जाए तो यह एक अच्छी आदत है लेकिन उनमें से भी बहुत से लोग पैसे को invest नहीं करते हैं. उन्हें मूल रूप से पता ही नहीं होता है कि पैसा कहा इन्वेस्ट करना है. बहुत से लोग बैंक में saving के रूप में इन्वेस्ट करते हैं लेकिन इसे आप इनवेस्टमेंट नहीं बोल सकते हैं.

पैसे से पैसा बनाने के तरीके को ही निवेश (Investment) कहा जाता है. यदि आप पैसे कहा इन्वेस्ट करना चाहिए और इसे कैसे किया जाता है सीख जाते हैं तो यह लगातार आपकों पैसे देता रहता है. जिससे रिटायरमेंट के बाद भी किसी भी financial दिक्कत का सामना करना नहीं पड़ता है.

इसके अलावा इन्वेस्ट करने से आप और भी बहुत सारे काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं जैसे कि बच्चों की पढ़ाई, घर ख़रीदना, देश – विदेश की यात्रा, इत्यादि.

दोस्तो, अब आपकों यह पता चल ही गया होगा कि लाइफ में पैसे की saving और invest करना कितना जरूरी है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि पैसे को सही तरीके से इन्वेस्ट कहा करे, जिसके लिए आप मुख्य रूप से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं.

तो चलिए जानते हैं कुछ जाने माने best investment asset class in Hindi और जानते हैं पैसा कहा इन्वेस्ट करें ताकि आपकों ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदे हो.

अपना पैसा कहा इन्वेस्ट करें – Paisa Kaha Invest Kare in Hindi 

पैसा कहा इन्वेस्ट करें
पैसा कहा इन्वेस्ट करें

पैसा कहा इन्वेस्ट करना चाहिए और millionaire कैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको बता दें कि इसके बहुत से तरीके मार्केट में जाने – माने से है. यदि आप उन सभी तरीके को जानना चाहते हैं और ख़ुद का पैसा कहा invest करे के बारे जानकरी लेना चाहते हैं तो इसे पढ़े.

कुछ जाने माने पैसा कहा इन्वेस्ट करें के तरीके इस प्रकार है :

1. Fixed Income

यह इनवेस्टमेंट उनके लिए सबसे बेहतर होगा जो अपने इनवेस्टमेंट के साथ किसी भी प्रकार की रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. इस तरह की इनवेस्टमेंट वो लोग करते हैं जिनको इनवेस्टमेंट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं होती हैं या अभी वो इनवेस्टमेंट करना सीख रहे हैं.

फ़िक्स्ड इंकम इनवेस्टमेंट में आपका मूल धन यानी कि principal amount सुरक्षित रहता है और आपके पैसे का ब्याज बादते रहता है. जैसे कि आपकी fixed amount का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होता है आपकों आपका कैपिटल मिल जाता है.

Fixed Income Investment के कौन कौन से तरीके हैं :

  • बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Bank Fixed Deposits)
  • गवर्नमेंट बॉन्ड ( Government Bonds)
  • गवर्नमेंट कंपनी बॉन्ड ( Government Companies Bonds)
  • कॉर्पोरेट बॉन्ड ( Corporate Bonds)

2. Share Market 

लोग मार्केट से मोटी कमाई करने के लिए शेयर बाजार ( Share Market) में अपना पैसा इन्वेस्ट करते है. अधिक पैसा कमाने के बारे में सोचना आसान है लेकिन अपने पैसे के सुरक्षित के साथ – साथ इनवेस्टमेंट करने के लिए एक अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है.

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए इन्वेस्टर के पास विवेक, धीरज, समझ के साथ – साथ एक अच्छी र‍डनीति की जरूरत होती हैं. जब आप किसी equities में निवेश करते हैं तो आपके पैसे की कोई सिक्यूरिटी तो नहीं होती हैं लेकिन equity में जो रिटर्न मिलता है वो काफ़ी आकर्षक होता है.

भारतीय शेयर बाजार की equities रिटर्न की बात किया जाए तो यह कुछ सालों से 14-15% तक रहा है. इसे और अच्छे से समझने के लिए एक उदहारण लेते हैं जैसे कि अगर आप equity में एक साल से अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो equity से निकले पर 1 लाख तक का मुनाफा tax free मिलता है.

एक लाख से अधिक पैसे कमाने पर 10% की टैक्स लगता है जो 1 April 2018 पहले इस पर कोई चार्ज नहीं था लेकिन आज भी यह अन्य बहुत सी asset class के मुकाबले बहुत कम है.

3. Real Estate

पैसा और अधिक रिटर्न कमाने के लिए real estate में काफ़ी समय से निवेश करने का एक जरिया रहा है. आज के समय में भी लोग इसमें बहुत अधिक पैसा इन्वेस्ट करते हैं और कुछ मामले में यह और सही इनवेस्टमेंट से काफ़ी अलग है.

इस प्रकार की इनवेस्टमेंट करने पर आपको अपनी दिल से नहीं बल्कि दिमाग से करना चाहिए. ज़्यादा चमक धमक पर न जाए बल्कि अपने जरूरतों के हिसाब से ही इसमें निवेश करे क्योंकि real estate में बहुत पैसा लगाना पड़ता और इसमें से जल्दी बाहर निकाला बहुत मुश्किल है.

ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी प्रकार की प्रोपर्टी को बेचने और खरीदने में काफी समय लगता है. आपकों सभी चीजों को सूझ  भुज से करना होता है तभी आप बाद में इससे अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं.

4. Gold, Silver, Diamond

अलग – अलग धातुओं जैसे कि सोना, चाँदी, हीरा, इत्यादि में निवेश करना भी लोग बहुत पहले से करते आ रहे हैं. सोना दुनिया की सबसे कीमती धातु में से एक है और इसमें निवेश करना आपके लिए कई बार फायदे का सौदा हो सकता है.

यदि आप एक लंबे समय तक के लिए निवेश का कोई उपाए देख रहे हैं तो आप सोना ( Gold) में निवेश कर सकते हैं. इनमें निवेश आप गहने खरीद कर सकते हैं और कुछ सालों बाद जरूरत आने पर इससे काफ़ी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं.

दोस्तों, निवेश करने के कुछ बेहतरीन जाने माने तरीकों के बारे में हमने यहां आपकों जानकारी दी है लेकिन यदि सबसे अच्छा इन्वेस्ट करने का उपाए देखे तो वो equities में निवेश करना होता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको काफ़ी high return मिलता है जैसे की यदि आप 20 सालों तक 15% की एवरेज रिटर्न के साथ निवेश करते हैं तो आपकों रिटर्न के तौर पर 3.3 करोड़ रुपये होते हैं. लेकिन ध्यान रहे स्टॉक मार्केट में निवेश करने में केवल एक ही equity में इनवेस्ट ना करें बल्कि अलग – अलग equities में अपना पैसा इनवेस्ट करे.

निवेश करने के फायदे – Benefits of Investment in Hindi 

वैसे तो सभी लोग निवेश ( Investment) केवल हाई रिटर्न कमाने के लिए करते हैं और अच्छा निवेश करने पर ऐसा होता भी है क्योंकि निवेश का मतलब ही होता है पैसे से पैसा कमाना.

कुछ निवेश करने के फायदे के बारे में आपकों बता रहे हैं :

  • आय का स्रोत
  • संपत्ति बनाना
  • रिटायरमेंट प्लानिंग
  • आर्थिक आजादी
  • कंपाउंडिंग का फायदा
  • महंगाई से मुकाबला
  • अपने मन पसंद की चीजें करना

इसे भी पढ़े : ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें ? 

निष्कर्ष, 

इस आर्टिकल में आपकों अपना पैसा कहा निवेश (Invest) करेंPaisa Kaha Invest Kare in Hindi के साथ – साथ निवेश करने के फायदे के बारे में भी जानकारी दी गई है.

अपने पैसे को फिजूल चीजों में खर्च न करें और न ही उसे saving करना अच्छा है, इसके अलावा आप उसे invest कर सकते सकते हैं. ऐसा करने से आपकों अनेक प्रकार के फ़ायदे हो सकते हैं जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते हैं.

साथ ही यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्‍य किसी लोगो के साथ जरूर शेयर करें.

इसके अलावा इस article से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप अपना सवाल सीधे हमसे पूछ सकते हैं और हमारी कोशिश रहती है आपके पूछे गए सवालों के जवाब जल्द से जल्द reply कर दिया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here