Pubg Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है?

क्या आप जानते हैं Pubg Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है? Pubg गेम हमारे देश में बहुत लोकप्रिय है और इसे लाखों की संख्या में लोग खेलते करते हैं.

यदि आप इस गेम को खेलते हैं लेकिन आपकों नहीं पता कि Pubg Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े.

आज की टाइम में यह game इतना लोकप्रिय हो चुका है कि जो इस गेम को खेलता हो या नहीं लेकिन Pubg का नाम जरूर सुना होगा. इसके लांच होने के बाद ही यह युवाओं का सबसे पसंदीदा गेम बन चुका था.

दुनियाभर में Pubg बहुत प्रसिद्ध है, PC हो या Mobile यह गेम सभी डिवाइस पर बहुत ज़्यादा खेला जाता है. यही कारण है कि इसे दुनिया का No. 1 शूटिंग गेम कहा जाता है.

पब्जी गेम कब लांच हुआ – Pubg Game Kab Shuru Hua

पब्जी गेम को साल 2017 में लांच किया गया था और लांच होते ही पूरी दुनिया में hit हो गई थी. इसके सफलता का राज इस गेम को बनाने वाले सभी developor को जाता है.

उन्होनें इतनी अच्छी गेम बनाई है कि इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी बहुत पसंद करते हैं. कितने लोगों का समय तो केवल Pubg खेलने में निकल जाता है.

जैसे – जैसे साल बीतते जा रहा है वैसे – वैसे Pubg की Team नई अपडेट लेकर आ जाती है. आज इस गेम को low device वाले फोन से भी चला सकते हैं.

इसका Lite Version भी Play Store पर उपलब्ध है जिसे आप डाउनलोड कर Main Version जैसा गेम प्ले कर सकते हैं और यह उसके मुकाबले कम size का भी है.

Pubg का फुल फ़ॉर्म क्या है – Full Form of Pubg in Hindi

हम आपकों बता दे कि Pubg का फुल फ़ॉर्म आमतौर पर ” Player Unknown’s Battle Ground” माना जाता है जिसे हिन्दी में ” प्लेयर उननोन बैटल ग्राउंड” कहा जाता है.

पब्जी गेम का मालिक कौन है – Pubg Game Ka Malik Kaun Hai

Pubg Game
Pubg Game का मालिक

Pubg Game के बनाने वाले पहले से ही Battle Game और Shooting Game बहुत पसंद था. यही कारण है कि उन्होंने इस गेम को सफलतापूर्वक बनाने में सफल रहे.

चलिए जानते हैं पब्जी गेम को किसने बनाया और इसका मालिक कौन है?

पब्जी गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनके सभी टीम मेम्बर ने मिलकर इसे बनया है. जैसे कि मैंने आपकों बताया कि वे सभी पहले से Gaming में काफ़ी माहिर थे.

जब वे कॉलेज में थे तभी से उन्होनें gaming में कैरियर बनाने के बारे सोच लिया था. कितनी अजीब है सभी सफ़ल लोग कॉलेज के दिनों से ही करनामा करने लगते हैं.

Brendan Greene ने अपने कैरियर के शुरुवाती समय में भी एक बड़ी गेम को बनाने के अपना योगदान दिया था जिसका नाम आर्म 3 है. उसके बाद उन्होनें “किंग और द किल” गेम जो सोनी कंपनी की थी में काम किया था.

इनके gaming स्किल और इसके प्रति रुझान के देखते हुए साउथ कोरिया की एक कंपनी Bluhole से मेल आया कि हम और आपके टीम के साथ मिलकर Pubg Game बनाना चाहते हैं.

इस अवसर को फायदा उठाने के लिए Brendan Greene ने साउथ कोरिया जाने की ठानी और वहां जानकार इन्होनें Lightspeed & Quantum, Bluhole ( Krafton), और Pubg Corporation जैसी कंपनी के टीम मिलकर Pubg Game को बनाया.

वही यदि इसके प्रोड्यूसर के बात करें तो Chang Han Kim है जो Pubg Game को बनाने में जितना पैसा खर्च हुआ है उन्होंने ने दिया है.

यदि बात करें इस गेम को बनाने वाली कंपनी की तो वह साउथ कोरिया है जिसमें कुछ कंपनी मिलकर इसे तैयार किया और दुनिया के सामने लांच किया.

Pubg एक दिन में कितना कमाता है?

Pubg इतनी बड़ी गेम बन चुकी है कि इसके एक दिन की कमाई करोड़ों में होती है.

  • 2018 में, Pubg Game ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक रूपए कमाये थे.
  • इस हिसाब से देखा जाए तो उस साल एक दिन में लगभग Pubg 20 करोड़ रुपये कमाती थी.
  • आज यह गेम इतना पॉप्युलर हो चुका है कि इसकी कमाई अब एक दिन में पहले के मुकाबले और अधिक हो चुका है.
  • यदि Pubg Mobile गेम की बात किया जाए तो इससे यह एक दिन में 8 करोड़ से अधिक रूपए कमाता है.
  • आज के समय में एक रिपोर्ट के मुताबिक Pubg एक दिन में 28 करोड़ से अधिक रूपए कमाता है. वाह, क्या बात है! इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं इस गेम को लोगों के द्वारा कितना खेला जाता है!

इसे भी पढ़े :

निष्कर्ष, 

इस पोस्ट में आपने जाना Pubg Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है? यदि सिम्पल शब्दों में आपकों समझाया जाए तो यह इस प्रकार है.

  • इसे साउथ कोरिया की कंपनी ने बनाया है.
  • गेम को बनाने में आयरलैंड के Branden Greene ने मदद की.
  • इसके मोबाइल वाले गेम का पब्लिशर Tencent Games है जो एक चाइना ( China) की कंपनी है.

हमें उम्मीद है आपकों यह पोस्ट पसंद आई होगी इसलिए यदि आप Pubg Game का मालिक के बारे में अपने तक नहीं रखना चाहते तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि लोगों के साथ share जरूर करें.

साथ ही यह article आपकों कैसी लगी हमें नीचे कमेंट कर अपना सुझाव या क्वेश्चन पूछ सकते हैं. हमारी कोशिश रहती हैं आपके दिए गए comment को जल्द से जल्द reply कर दिया जाए.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें