रक्षाबंधन में राखी का Wholesale Business कैसे शुरू करें? – राखी बिजनेस आइडिया

क्या आप इस रक्षाबंधन में राखी बिजनेस आइडिया यानी रक्षाबंधन में राखी का Wholesale Business कैसे शुरू करें?  Rakhi Business Ideas in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं.

जैसे कि आपकों पता है रक्षाबंधन आने वाला और ऐसे में यदि आप राखी का Wholesale Business शुरू करते हैं तो इस साल काफ़ी मुनाफ़ा हो सकता है.

बिज़नेस कोई भी यदि आप सही समय और सही लोकेशन पर करते हैं तो बिकने का ज़्यादा chance होता है इसलिए यदि आप राखी की Business Ideas को शुरू करना चाहते हैं तो थोड़ा पहले planning कर ले.

ऐसा इसलिए क्योंकि इस बिजनेस को आप गाँव, शहर, इंटरनेट के माध्यम से, इत्यादि सभी जगहों पर शुरू कर बेच सकते हैं. आप जितना ज्यादा लोकेशन को कवर करेंगे उतना ही आपकों मुनाफ़ा होगा.

आप चाहें तो कुछ दिनों के लिए अपनी खुद की एक टीम बना सकते हैं जो अलग – अलग लोकेशन की राखी Business को संभालने का काम करेगी.

यदि आप ज़्यादा पैसे इनवेस्ट नहीं कर सकते है तो भी इस Business को एक shop के माध्यम से अपने local area में बेच सकते हैं.

राखी बिजनेस आइडिया क्या है – Rakhi Business Ideas in Hindi

राखी बिजनेस आइडिया
राखी बिजनेस आइडिया

रक्षाबंधन में राखी बेचना और उससे मुनाफ़ा कमाना ही राखी Business कहलाता है. हर साल रक्षाबंधन आता है और लोग राखी खरीदते ही हैं इसलिए यह Business को शुरू करने से आपकों फायदा जरूर होगा.

यह बिजनेस आइडिया बस कुछ ही दिन का होता है ऐसा इसलिए क्योंकि राखी तो एक ही मनाया जाता है. इसलिए इसे शुरू करने के लिए आप रक्षाबंधन वाले तारीख़ से कुछ दिन पहले ही अपना सर्विस शुरू कर सकते हैं.

राखी का बिजनेस कैसे शुरू करें? – Rakhi Wholesale Business Ideas in Hindi

इस बिजनेस को आप दो तरीकों से शुरू कर सकते हैं जिससे आपकों प्रॉफिट कमाने में ज़्यादा मुनाफ़ा होगा.

1. घर से शुरू करें

जैसे कि मैंने बातया कि इस Business को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह आइडिया रक्षाबंधन में कहीं पर भी चल सकता है.

2. ख़ुद का manufacturing यूनिट लगा कर

साथ इसे यदि आप ख़ुद से manufacturing करना चाहते हैं तो भी इस Business को शुरू कर सकते हैं या इसे एक Wholesale का रूप भी दे सकते हैं.

राखी सस्ता कहा से खरीदे? – Buy Cheapest Rakhi in India

रक्षाबंधन में राखी सस्ता खरीदने के लिए आप नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं.

1. Manufacturing से सीधे खरीदे

भारत में आज बहुत बड़े – बड़े manufacturing unit है जो आप बहुत कम price में राखी दे सकते हैं जिसे आप retailers या अपने लोकल एरिया में बेच सकते हैं.

2. ब्रोकर से ख़रीदे 

सस्ता में राखी ख़रीदने के लिए आप किसी ब्रोकर से contact कर सकते हैं जो आपकों बहुत कम प्राइस में राखी उपलब्ध करवा देगा.

3. दिल्ली के होलसेल मार्केट 

साथ ही इसे आप दिल्ली के होलसेल मार्केट जैसे कि सुंदर बाज़ार है वहां से इसे आप थोक में बहुत सस्ता में ख़रीद सकते हैं.

4. थोक मार्केट 

यदि आपके आसपास के एरिया में कोई राखी थोक में दे रखा है, तो आप वहां से भी सस्ते में समान उठा सकते हैं. क्योंकि यदि आप ऊपर बताए गए जगहों से यदि राखी खरीदते हैं तो इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज़्यादा होता है.

राखी के लिए राॅ मटिरियल – Raw Material For Making Rakhi at Home 

यदि आप घर पर ही खुद से राखी बना कर Business करना चाहते हैं तो इसे बनाने के लिए आपकों कुछ Raw Material की जरूरत पड़ेगी.

राखी के लिए राॅ मटिरियल के बारे में :

  • धागे
  • मोती
  • नग
  • पेपर
  • सजावटी सामान

आपकों बता दें यह सब समान तो कई बार हमारे घर में ही मिल जाता है. ऐसे में राखी तैयार करना बहुत आसान हो जाता है.

इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें? – Marketing in Hindi 

यदि आप इस business ideas से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं तो आपको इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें? के बारे में जानकारी होना चाहिए.

आज मार्केटिंग करने का बहुत से अलग – अलग तरीके उपलब्ध हैं जिसे आप फ्री या थोड़ी बहुत पैसे इनवेस्ट कर आसानी से कर सकते हैं.

राखी बिजनेस को मार्केटिंग के लिए आप इन चीजों को अपना सकते हैं.

1. Social Media

किसी भी बिजनेस को फ्री में मार्केटिंग करने के लिए social media जैसे Facebook, WhatsApp, YouTube, इत्यादि सबसे बेस्ट होता है. यहां पर आपकों बस अपने राखी की कुछ सेम्पल लोगों के साथ share करना है और आपसे कांटेक्ट करने करने के लिए मोबाइल नंबर भी जरूर डाले.

यदि आप चाहें तो price के साथ राखी डाल सकते हैं, वैसे में यदि किसी वेक्ति को आपका सामान पसंद आता है तो आपसे contact जरूर करेगा.

2. Retailers 

इसके अलावा आप अपने एरिया के सभी retailers से contact कर सकते हैं और उन्हें कुछ नमूना पेश कर मार्केटिंग कर सकते हैं.

3. Amazon, Flipkart, Snapdeal 

ऑनलाइन राखी बेचने का सबसे आसान और बेस्ट जरिया E-commerce वेबसाइट हो सकती हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdeal, इत्यादि.

4. ख़ुद का वेबसाइट 

इन सभी के अलावा यदि आप सभी चीजें ख़ुद करना चाहते हैं और अपने प्रॉफिट किसी के साथ share नहीं करना चाहते हैं तो आप एक वेबसाइट बना कर उसे गूगल पर रैंक करा सकते हैं.

राखी बिजनेस को शुरू करने में कितना इनवेस्टमेंट लगेगा? 

दोस्तों, जैसे कि आपकों पता है कि यह Business Ideas आप छोटे से बड़े दोनों अस्थर पर कर सकते हैं. इन बिजनेस को आप 15 से 50 हजार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं.

यह बिजनेस एक seasonal business ideas जो राखी की सीज़न में ही होता है इसलिए यदि आप इस सीज़न में शुरू करते हैं तो आप लाखो का प्रॉफ़िट कर सकते हैं.

निष्कर्ष, 

इस पोस्ट में आपने सीखा इस रक्षाबंधन में राखी का Wholesale Business कैसे शुरू करें ( Rakhi Business Ideas in Hindi) के बारे में.

यह एक seasonal बिजनेस है इसलिए इसे शुरू करने के लिए आप राखी आने से कुछ दिन पहले से शुरू कर सकते हैं और रक्षाबंधन आने पर बहुत अच्छी प्रॉफिट कमा सकते हैं.

यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल या हमारे रीडर्स के लिए इस business को शुरू करने के लिए कोई अन्य सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और साथ ही इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्य लोगों के साथ share कर सकते हैं.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें