Banking Tips | हर ग्राहक के लिए 5 सुरक्षित बैंकिंग टिप्स

हर ग्राहक के लिए 5 सुरक्षित बैंकिंग टिप्स | Banking Tips For Customer

हम थैंक्स करते हैं आधुनिक टेक्नोलॉजी को जिसके कारण आज banking बहुत आसान और सुविधाजनक हो चुकी है। हालाँकि, Banking कार्य अब आपकी Fingertips पर उपलब्ध हैं, लेकिन बैंकिंग धोखाधड़ी की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ आवश्यक बैंकिंग टिप्स (Banking Tips) के लिए इस पोस्ट को देखें।

जैसे कि हम जानते हैं कि सरकार और बैंकों की एक अच्छी पहल के साथ संयुक्त आधुनिक टेक्नोलॉजी ने देश में Banking सेवाओं को अधिक सुलभ बना दिया है।

एक report के तहद लगभग 80 % इंडियन्स के पास saving account है और banking सेवा में यह नंबर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं लेकिन बुरी बात यह है कि इसके साथ banking froud भी समांतर बढ़ती जा रही हैं.

आज बहुत तरीके से किसी Customer को लूटा जाता है जैसे कि fishing, vishing, skimming, fake call, ATM froud, आदि. इसलिए अगर आपकों बैंकिंग froud से बचना है तो सबसे पहले आपकों जागरूक होना पड़ेगा और सोच समझ कर कोई कदम उठाए.

1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा ( Debit and credit card safety)

बैंकों की debit और credit card आज हमारे life को बहुत सुविधाजनक बना दिया है लेकिन इन्हें सुरक्षित इस्तेमाल करने के लिए आपकों कुछ banking tips को ध्यान रखना होगा.

  • अपने debit और credit card की PIN को निरंतर बदलते रहें.
  • शॉपिंग और ख़रीदारी करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे अपनी उपस्थिति में स्वाइप( Swiping) करें और दुकान छोड़ने से पहले अपने कार्ड की जांच करें.
  • अपना PIN किसी के साथ share न करें और इसे विशेष रूप से कार्ड पर ही कहीं भी लिखने से बचें
  • कार्ड खो जाने पर तुरंत बैंक को report करें.

2. फिशिंग और विशिंग स्कैम का पता लगाना ( Phishing & vishing scams)

सुरक्षित Online Banking के लिए, आपको पता होना चाहिए कि Phishing Scams क्या हैं। इस तरह के घोटालों में, आप आम तौर पर एक फ़िशिंग E-mail प्राप्त करते हैं या Bank कार्यकारी के रूप में किसी से कॉल करके आपको अपना Banking विवरण प्रदान करने के लिए कहते हैं। इस तरह के ई-मेल और कॉल आपके बैंक या अन्य प्रतिष्ठित online portal से ई-मेल या कॉल के समान लग सकते हैं।

आपकों पता होना चाहिए कि एक संवेदनशील banking जानकारी के लिए आपका बैंक कभी भी आपको E-mail या call नहीं करेगा। ऐसे ई-मेल के किसी भी link पर क्लिक करने से बचें और अपने बैंक विवरण जैसे कार्ड पिन, बैंकिंग पासवर्ड को फोन पर किसी के साथ share न करें.

3. अपना Bank Account को Active रखें ( Safe Banking in Hindi)

आपकों बता दें कि World Bank के एक report के तहद लगभग 40 % से ज्यादा बैंक अकाउंट inactive पड़े हुए हैं. अगर आप अपने bank account को दो सालों तक इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका बैंक इस अकाउंट को dormant account में बदल देता है. और ऐसे अकाउंट Banking scams करने के बहुत आसान हो जाते हैं इसलिए अगर आप इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसे बंद करवा दे और अपने information को update कर दे.

4. सही PIN और Password को चुने ( Banking Tips in Hindi)

आजकल Digital का जमाना है नए young professionals ऑनलाइन पेमेंट और लेना पसंद करते हैं. अगर आप regularly ऑनलाइन पेमेंट या debit /credit card को इस्तेमाल करते हो तो आपकों अपने PIN और Password के प्रति सजग रहना पड़ेगा. अपने ऑनलाइन transaction के लिए hard password और PIN को बनाए ताकि आसानी से इस्तेमाल नहीं किया जा सके और कभी भी इसे अपने phone में save कर नहीं रखें.

अपनी Date of Birth , पालतू जानवर का नाम, कार नंबर या अपने PIN या Password जैसी किसी भी सामान्य जानकारी को चुनने से बचें और इसे सुरक्षित online banking के लिए नियमित आधार पर बदलें।

5. ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षित करें ( Online Banking Safety)

आपकों किसी एक bank से दूसरे bank account में पैसे transfer करना है, किसी shopping पोर्टल से समान खरीदना हैं आप internet banking या debit /credit card का इस्तेमाल करते ही हो. आज ऑनलाइन banking हमारे life को बहुत आसान और सुविधाजनक बना दिया है.

  • किसी भी Cyber Cafe या untrusted नेटवर्क पर अपने ऑनलाइन खाते का इस्तेमाल करने से बचें।
  • दूसरे किसी के mobile / computer या unknown network से ऑनलाइन transaction या बैंकिंग इस्तेमाल करने के बाद browsing history को clear कर दे.
  • untrusted पोर्टल से कभी भी ऑनलाइन transaction या खरीदारी ना करें.
  • आप जिस भी website से किसी भी बैंकिंग सुविधा को इस्तेमाल कर रहे हैं तो check करे कि वे website ” https” certificate में होनी चाहिए.

इसे पढ़े :

लिस्ट ऑफ ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया | Online Business Ideas

दोस्तो, यह कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें हमे Banking Tips के तौर पर याद रखना चाहिए और हमेशा किसी भी प्रकार के scams / froud से बच कर रहना चाहिए. आपकों अपने बैंकिंग सुरक्षित के लिए हर पल जागरूक होना चाहिए और किसी भी unknown चीजें से बच कर रहे.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें