इस 1 बिज़नेस से लाखों की कमाई कर सकते हैं | चंदन की खेती

बिज़नेस आइडिया इन हिंदी 

क्या आप लाखों का कारोबार (Business) करना चाहते हैं और उसके लिए आप अपना नौकरी छोड़ चुके हैं. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा बिज़नेस (Business) जिसे आप कर 50 – 60 लाख तक का कमाई कर सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं सफ़ेद चंदन की खेती जिसे आप 1 लाख रुपए से start कर सकते हैं और हर महीने मोटी कमाई ( Earn Money) कर सकते हैं.

आपकों पता होना चाहिए कि आज चंदन का rate हमारे देश में 8 से 10 हजार प्रति किलो के हिसाब बिकता है. वैसे में अगर आप इस Business को कुछ Invest कर शुरू करते हैं तो आने वाले समय में यह आपकों मोटी रकम दे सकता है. सफेद चंदन के पेड़ से तेल (Oil) और medicine दोनों बनाए जाते हैं जिसे बड़ी company आपसे ख़रीद कर market में बेचती हैं. आप चाहें तो इसे खुद भी market में sell कर सकते हैं और कुछ का Business अच्छी तरह से चला सकते हैं. इसके अलावा चंदन का प्रयोग बहुत जगह किया जाता है इसलिए अगर आप इस Business को करते हैं तो हमेशा मुनाफ़ा में ही रहेंगे.बहुत सारे लोगों को लगता है कि सफ़ेद चंदन (white sandalwood) की खेती करना अवैध है लेकिन मेरे दोस्त यह ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. मै आपकों बता दू Farming Experts के द्वारा सरकार ने इस खेती को करने के लिए वैधता दी है.

चंदन के एक tree से आप लगभग 8- 10 kg का लकड़ी निकाल सकते हैं. इसलिए अगर आप इस खेती को लगभग एक अकड़ में tree लगाते हैं तो इसके rate के हिसाब से आप आसानी से लाखों का Business कर सकते हैं.

अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपकों लगभग 10 – 12 साल तक का इंतज़ार करना पड़ेगा क्योंकि चंदन के tree को बड़ा होने में लगभग इतना टाइम लगता है.

इस Business को करने के लिए आपकों बहुत धैर्य रखना पड़ेगा तभी आप मोटी कमाई कर सकते हैं. इसलिए खेती को सही यानि organic तरीके से करते हैं तभी आपका Business इतने समय के अंतराल में Successful हो पाएगा.

इस खेती को करने के पहले इसके बारे में online अच्छी तरह से research करे और हो सके तो आप farming experts से भी राय ले सकते हैं और उसके बाद ही सोच समझ कर इस Business में अपना हाथ डाले क्योंकि आपकी कमाई बहुत साल बाद होने वाली है.

इसे भी पढ़े :

1. घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए? | Make Money Online in Hindi

2. लिस्ट ऑफ ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया | Online Business Ideas

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें