सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान

आज की इस post में आप जानने वाले हैं सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान के बारे में. यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं और भविष्य में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपकों इसके फायदे और नुकसान के बारे जानना चाहिए.

हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं और इतने competition में भी बहुत से लोग केवल सरकारी नौकरी ही करना चाहते हैं.

हमारे देश में नौकरी करने के बहुत से फील्ड है जिसमें सरकारी, प्राइवेट, ऑनलाइन जॉब आदि शामिल हैं. यदि आप एक स्टूडेंट है और किसी सरकारी जॉब्स की तैयारी कर रहे हैं तो आपकों यह जानने की आवश्यक है कि उस जॉब्स से आपकों क्या फायदे और नुकसान होने वाले हैं.

गवर्नमेंट जॉब्स में बहुत से फायदे हैं और उसी के साथ कुछ नुकसान भी है जो आपको यह सोचने में मजबूर कर देगी कि मै यह नौकरी क्यों कर या कर रही हूं.

आपकों सरकारी नौकरी में ज़्यादातर मिडिल क्लास और लोअर मिडिल क्लास के उम्मीदवार देखनो को मिलेंगे. यदि आप एक संपन्न वर्ग या उच्च मध्यम वर्ग से आते हैं, तो आप सरकारी नौकरियों के बारे में ध्यान देंगे.

गवर्नमेंट जॉब्स में मिडिल क्लास के उम्मीदवार का सबसे ज्यादा होना के पीछे कोई खास वजह नहीं है. वे सभी लोग प्राइवेट नौकरी के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं फिर भी ज़्यादातर लोग सरकारी नौकरी के पीछे दौड़ते हैं.

हम जानते हैं कि सरकारी नौकरी या गवर्नमेंट जॉब्स के एक अलग ही फायदे हैं जो हमें प्राइवेट जॉब्स में नहीं मिल सकती हैं. यहाँ मैंने आपकों सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान के कुछ पॉइंट के बारे में जानकारी दी है, उम्मीद है आपकों पसंद आएगी.

विषय-सूची

सरकारी नौकरी क्या हैं? – What is Government Job in Hindi

Sarkari Naukri ke fayde aur nuksan
सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी का मतलब है गवर्नमेंट के किसी विबाग में काम करना होता है. यह विभाग कोई भी हो सकता है जैसे कि फोर्स, बैंक, पोस्ट ऑफिस, पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर, आदि.

सरकारी जॉब्स की चाहत किसे न होती हैं लेकिन आपकों पता होगा ही की आजकल गवर्नमेंट जॉब्स लेना कितना मुश्किल हो गया है और यह इसलिए क्योंकि दिन प्रति दिन उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती जा रही हैं.

सरकारी नौकरी के फायदे क्या हैं – Advantage of Government Job in Hindi

इतने कॉम्पिटिशन में यदि आपने सरकारी एक्जाम को निकाला हैं तो बहुत ही तारीफ़ की बात है. हमारे समाज में सरकारी नौकरी यानी गवर्नमेंट जॉब्स की बहुत ही मान्य हैं. यहाँ मैंने आपकों सरकारी नौकरी के फायदे के बारे में जानकारी दी है.

1. हर महीने समय पर वेतन 

देश में सरकार बदले या इकनॉमिक गिरे, आपके महीने का वेतन तो टाईम पर ही मिलेगा. और वहीं प्राइवेट जॉब में आपकों समय पर सैलेरी तभी मिलेगी जब कंपनी प्रॉफ़िट में हो या अच्छा परफॉर्मेंस कर रही होगी.

यदि कंपनी लॉस में चली गई हैं तो आपका मेहनत और पैसे दोनों पानी में चली जाएगी इसलिए लोग सरकारी नौकरी करना पसंद करते हैं क्योंकि उनका वेतन निश्चित हैं कि हर महीने समय पर मिलने वाले हैं.

2. जीवन काल तक पेंशन की सुविधा 

गवर्नमेंट जॉब्स की दूसरी सबसे अच्छी बात यह है कि आपकों जीवन काल तक पेंशन की सुविधा भारत सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है.

वहीं आपकों प्राइवेट जॉब्स में कोई पेंशन की सुविधा प्रदान नहीं किया जाता है. अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपके पास कुछ पैसे मिले तो आपकों अपने जॉब्स कार्यकाल के दौरान पैसे save करनी पड़ेगी .

एक गवर्नमेंट एंप्लॉयी को अपने भविष्य के बारे में कोई चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें पेंशन की बेहतरीन सुविधा सरकार के तरफ से मिलने वाले हैं. और यहीं कारण है कि लोग बिना झिझक के सरकारी नौकरी करना चाहते हैं.

3. बहुत सारा खाली समय 

सरकारी जॉब्स में बहुत सारा खाली समय आपकों मिलेगा और workload बिलकुल न के बराबर होता है जिसमें आप कोई न काम कर सकते हैं.

सबसे अच्छी बात है कि अगर आप अपने जॉब्स के साथ कोई अन्य एक्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं. आपकों उतना समय मिल जाएगा जहां आप अपने अच्छी भविष्य के लिए और तैयारी कर सकते हैं.

कम वर्कलोड का मतलब है कम टेंशन जो एक बहुत अच्छी बात है और वहीं अगर आप प्राइवेट या अन्य कोई नॉन गवर्नमेंट जॉब्स में है तो आपकों 8-12 घंटे काम करना पड़ सकता है.

आपकों अपने कंपनी हर पल कोई न कोई टेंशन आता रहेगा और अगर आप अपने जॉब्स के दौरान कोई अन्य काम करना चाहते हैं तो बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

आपकों हो सकता सरकारी नौकरी से ज़्यादा पैसे मिले लेकिन आपकों उतना ही कड़ी मेहनत करनी होगी और अपने competitors के कदम से कदम मिलाकर चलना होगा. यही कारण है कि वर्कलोड और फ्री टाईम के मामले में गवर्नमेंट जॉब्स अच्छी हैं.

4. निःशुल्क स्वास्थ्य की देखभाल

हम जानते हैं कि दिन प्रति दिन लोगो की स्वास्थ्य की समस्या बढ़ती जा रही हैं चाहे वो मिडिल क्लास का हो या अप्पर क्लास हो. बीमारी किसी को पूछ कर नहीं होती हैं और जब कोई बड़ी बीमारी किसी को हो जाती हैं तो चाहे वो कितना भी अमीर क्यों न हो उसे इसे अफफोर्ड करने में बहुत मुश्किल होते हैं.

लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपकों निःशुल्क स्वास्थ्य की देखभाल सरकार की तरफ से प्रदान किया जाता है और केवल आपकों ही नहीं बल्कि आपकों यह सुविधा आपके पूरे परिवार को प्रदान किया जाता है.

यहां तक कि बड़े से बड़े बीमारियों के इलाज भी सरकार के तरफ़ से होती हैं जिसका चार्ज क्यों न लाखों में हो लेकिन आपकों और आपके परिवार के सभी सदस्यों को फ्री में इलाह किया जाता है.

आपके पूरे इलाज का खर्च सरकार उठाती हैं और वही प्राइवेट जॉब्स में आपकों खुद के कमाए पैसों को अपने इलाज में लगाने होंगे. इसलिए लोग सरकारी नौकरी करना अच्छा मानते हैं.

5. बहुत सारे वेकेशन मिलना 

जैसे कि मैंने पहले बताया कि आपकों गवर्नमेंट जॉब्स में बहुत खाली समय और कम वर्कलोड होने के साथ – साथ साल में बहुत सारा हॉलिडे भी मिलता है.

वहीं आपकों किसी भी प्राइवेट जॉब्स में बहुत ही मुस्किल से कोई हॉलिडे मिलता है जो आपको अपने लिए अन्य काम करने में रुकावट होती हैं. अगर देखे तो प्राइवेट जॉब्स में मुताबिक गवर्नमेंट जॉब्स में बहुत हॉलिडे मिलता है जो एक और कारण है सरकारी नौकरी के पीछे लोगो का पागल की तरह भागना.

6. सभी प्रकार के एक्सट्रा सुविधा 

सरकारी के नौकरी में आपकों बहुत से प्रकार के एक्सट्रा सुविधा मिलती हैं जैसे कि ट्रैवललिंग ( यात्रा), किराने का सामान आदि पर रियायतें सरकार के तरफ से दिया जाता है.

आपकों देश – दुनिया में घूमने के लिए सरकार के तरफ़ से आपके यात्रा पर रियायतें प्रदान किया जाता है और वहीं यह सुविधा आपकों प्राइवेट जॉब्स में देखने को नहीं मिलता है.

7. बिना कोई स्किल के काम करने की फायदे 

किसी भी सरकारी की नौकरी में आपकों सामान्य सैलेरी मिलती हैं चाहे आप 1 घंटे काम करे या 8 घंटे. आप चाहें तो रिलैक्स भी कर सकते हैं या मन लगाकर काम कर सकते हैं, यह आपके हाथ में है.

यहां पर काम करने के लिए आपकों कोई स्पेशल स्किल्स की अवश्कता नहीं है. कम स्किल होने के बावजूद भी आपकों कोई कहने वाला नहीं है और न ही आपकी सैलरी पर कोई फर्क पड़ने वाला है.

और वहीं प्राइवेट जॉब में आपके पास जितना ज्यादा स्किल्स होगा उतना ही आपका जॉब्स save रहेगा. अगर अन्हे पता चल गया कि आप अच्छे से काम नहीं कर रहे हैं तो आपकों बॉस की डाट सुनने को मिलेगा और कंपनी से निकाला भी ज़ा सकता है.

सरकारी नौकरी के नुकसान क्या हैं – Disadvantage of Government Job in Hindi

जैसे कि हमने ऊपर देखा कि सरकारी नौकरी के क्या फायदे हैं इसलिए अब चाहिए जानते हैं सरकारी नौकरी के नुकसान क्या हैं? 

1. प्रत्येक दिन बोरिंग लगता है

अगर सरकारी नौकरी की नुकसान के बारे में बात किया जाए तो बता दें कि ज़्यादातर गवर्नमेंट जॉब्स बहुत बोरिंग होती हैं और जिसे करना अच्छा नहीं लगता है.

आप अपने काम को अच्छे से enjoy नहीं करते हैं जैसे प्राइवेट जॉब्स करने वाले लोग करते हैं. गवर्नमेंट जॉब्स में आप ऑफिस या काम पर जाते तो है लेकिन कोई नोटिस नहीं करता है और वहीं प्राइवेट जॉब्स में soft skills सिखया जाता है जो आपको लोगो के साथ कैसे रहना है सिखाया जाता है.

2. वर्क एनवायरनमेंट ( Work Environment) बहुत बेकार होना 

गवर्नमेंट जॉब्स में आपकों लोगो को एक दूसरे के टाँग खीचते देखनो को मिलेगा. काम करने के लिए बहुत ही बेकार वर्क एनवायरनमेंट होता है और इसलिए आपकों अपने काम में मज़ा नहीं आता और आप टाईम देखते रहते हैं घर जाने की.

यदि आप अपने जीवन में adventures चाहते हैं तो सरकारी नौकरी में आपकों बहुत कमी होगी. और वहीं प्राइवेट जॉब्स आपको वर्क एनवायरनमेंट कुछ हद तक अच्छा देखनो को मिलता है.

3. सैलेरी कम होना

एक प्राइवेट नौकरी के मुताबिक गवर्नमेंट जॉब्स में सैलेरी बहुत कम होती हैं. प्राइवेट नौकरी करने वाले लोग बहुत अच्छी कमाई करते हैं और वहीं सरकारी नौकरी में कुछ विभाग को छोड़ कर ज़्यादातर विभागों में बहुत कम पैसे दिए जाते हैं.

कम सैलेरी का कारण होता है लोगो को अच्छी तरह से काम न करना और कड़ी मेहनत करने से बचना और वहीं एक प्राइवेट एंप्लॉयी बहुत मेहनती और अच्छी तरह से अपना काम पूरा करते हैं.

4. लाइफस्टाइल अच्छा न होना 

कम सैलेरी होने का मतलब है आप पैसे खर्च करने से पहले दस बार सोचेंगे और यहाँ तक कि आप अपने बच्चों के जरूरत को भी पूरा नहीं कर सकते हैं.

अच्छी इंकम न होने पर आपका lifestyle में भी फर्क पड़ता है और वही प्राइवेट जॉब्स में देखा जाए तो उनलोगों का lifestyle बहुत अच्छी होती हैं.

सरकारी नौकरी में कुछ ही ऐसे पद है जिनकी lifestyle अच्छी मानी जाती है लेकिन वे जॉब्स पाने के लिए आपकों बहुत competion को सामना करना पड़ सकता है.

5. पोस्टिंग अच्छी जगह नहीं होना 

गवर्नमेंट सैक्टर में अगली सबसे बड़ी समस्या है कि आपकी जॉब्स की पोस्टिंग अच्छी नहीं होती हैं. यदि आप फोर्स में भर्ती है तो आपकी पोस्ट कभी ऐसे जगह पर कर दिया जाता है जहां जान का खतरा होता है.

यदि आप mentally तैयार हो जाते हैं कि सरकार जहां आपको भेजना चाहती हैं वहां अगर आप जा सकते हैं तो आप सरकारी नौकरी करने का सोच सकते हैं.

6. कैरियर ग्रोथ का कोई स्कोप नहीं

सबसे बड़ी समस्या सरकारी नौकरी करने की कैरियर ग्रोथ का कोई स्कोप नहीं होता है. और वही प्राइवेट जॉब्स यदि आप टैलेंटेड है तो आपकी कैरियर की ग्रोथ आसमान चूमेगी.

गवर्नमेंट जॉब्स में आपकी प्रमोशन की सीमा पहले से निर्धारित हैं जो कुछ साल के अन्तराल पर होता है और वहीं प्राइवेट जॉब्स में कोई सीमा नहीं है. यहां तक कि 30 वर्ष वेक्ति / महिला भी किसी कंपनी का मैनेजर या CEO बन सकते हैं.

7. कभी संतुष्ट नहीं होना 

संतुष्टी ( Satisfaction) किसी के भी जिंदगी में सबसे जरूरी चीज होती हैं. वो जो भी करता हो खुशी पैसों से ज़्यादा जरूरी चीज हैं.

वहीं जो गवर्नमेंट जॉब्स में काम करते हैं वे कभी भी संतुष्ट ( Satisfied) नहीं होते हैं. आपको न ही अच्छा पैसे मिलते हैं और न ही संतुष्टी तो सरकारी नौकरी करने क्या मतलब है?

इसे भी पढ़े :

> इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें 

> RPF रेल्वे पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें

निष्कर्ष,

आज की इस post में आपने जाना सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान के बारे में ( Sarkari Naukri Advantage & Disadvantage) और इससे संबंधित बातों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की.

सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी करना केवल आपके ऊपर depends करता हैं क्योंकि दोनों का कोई न कोई फायदा और नुकसान है.

यदि इस आर्टिकल सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान  के संबंधित आपके मन कोई सवाल हैं तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं, हमारी कोशिश रहती हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द reply देने की.

यदि यह पोस्ट आपकों पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social networks जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter आदि पर share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here