WhatsApp Business App क्या है और Account कैसे बनाए?

दोस्तो क्या आप कोई Business करते और WhatsApp Business App क्या है और Account कैसे बनाए? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

आप पहले से WhatsApp App के बारे में जानते हैं ही होने और इसे इस्तेमाल भी कर रहे होने लेकिन क्या आपको पता WhatsApp की तरफ से Business करने वाले लोगों के लिए भी App बनाई गई हैं.

इस App मे आपकों नॉर्मल WhatsApp की तुलना में ज्यादा features और function देखने को मिलती हैं. यहाँ आप अपने Customer को बहुत आसानी से updates या chat कर सकते हैं.

लोगों अपने Business को चलाने के लिए Chat और Phone system चाहिए होता है ताकि वे अपने customers को अच्छा value प्रदान कर सके.

इसी समस्या के समाधान के लिए आज मै आपकों WhatsApp Business Account क्या है और इसपर अकाउंट कैसे बनाए आदि चीजों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ ताकि आपका बिजनेस बहुत तेजी से बढ़े.

बिज़नेस को बड़ा करने के लिए आपकों अपने सर्विस और कस्टमर्स को अच्छी तरह से manage करना होता है. आप अपने कस्टमर्स को अलग – अगर तरीके से वैल्यू प्रदान कर सकते हैं जिनमें से एक WhatsApp Business App हो सकता है.

WhatsApp Business App क्या है? – WhatsApp Business in Hindi

WhatsApp Business
WhatsApp Business

WhatsApp Business Aap को ख़ास तौर पर Businessowner के लिए बनाया गया है जिसमें आप अपने कस्टमर्स को कई तरीकों से वैल्यू प्रदान कर सकते हैं.

इस App मे आप बहुत सिम्पल तरीके से अपने प्रॉडक्ट, अपडेट, चैट, विडियो कॉल, ब्रॉडकास्टइंग, स्टेटस, इत्यादि चीजें कर सकते हैं.

इसे अपने Business के लिए इस्तेमाल करना आपके और आपके कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें फ़िलहाल  chat और update करने के लिए कोई चार्ज नहीं है.

आप जानते हैं कि WhatsApp का marketplace कितना बड़ा है और इसे कितने लोग इस्तेमाल करते है इसलिए Whatsapp Business को अपने Enterprises ( बिजनेस) के लिए उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह एप्लीकेशन ख़ास तौर पर उन लोगों के लिए है जो अपने Business के शुरूआती दौर में ज़्यादा पैसे इनवेस्ट नहीं करना चाहते लेकिन अपने कस्टमर्स को बेस्ट वैल्यू देना चाहते हैं.

इस App को आप अपने एक ही फ़ोन में WhatsApp और WhatsApp Business App दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपकों दो अलग – अलग मोबाइल नंबर उपयोग करना होगा नहीं तो ऑटोमैटिक आपका नंबर एक whatsapp से करेंट एप्लीकेशन पर उपयोग होने लगेगा.

WhatsApp Business App पर Account कैसे बनाए? 

इस एप्लीकेशन पर बिजनेस अकाउंट ही बनता है जिसे आप बहुत आसानी से बना सकते हैं. जैसे आप नॉर्मल वाले whatsapp पर अकाउंट बनाते हैं उसी प्रकार इस app पर अकाउंट बनाया जाता है.

यहां पर आप अपने नॉर्मल वाले whatsapp का नंबर या कोई अन्य नया नंबर का इस्तेमाल कर अकाउंट बना सकते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप पहले वाले whatsapp नंबर का use करते हैं तो उसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

क्योंकि आपका नॉर्मल whatsapp का नंबर अब Whatsapp Business पर उपयोग हो सकता है. एक ही फ़ोन में उसे इस्तेमाल करने के कोई अन्य नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो चलिए अब जानते हैं कि Whatsapp Business App पर Account कैसे बनाए? 

Step 1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक से, अपने मोबाइल में play store से whatsapp business app को डाउनलोड और इंस्टाल करें.

WhatsApp Business App

Step 2. अब इसे ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डाले.

Step 3. अपने मोबाइल को OTP ( One Time Password) के मदद से verify करें.

Step 4. अब आप अपने Business Name और Logo को लगा कर Next क्लिक करें.

Step 5. बधाई हो, आपका Whatsapp Business अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है.

वाट्सऐप बिजनेस एप कैसे इस्तेमाल करें – WhatsApp Business App Kaise Use Kare

बिज़नेस अकाउंट बनाने के बाद आपकों अपने enterprises और companies के अनुसार अकाउंट को setup करना होता है. कहने का मतलब है कि Whatsapp कंपनी की तरफ़ से दिए गए सभी features को सही optimise और use करना.

WhatsApp Business Key Features :

1. Business Profile

यह सबसे महत्वपूर्ण features है जिसे आपकों हर हाल में सही रूप से भरना चाहिए. इसे देखने के लिए आपको सबसे पहले 3 डॉट पर क्लिक करना है, उसके बाद आपकों Business tools नजर आएगा.

Business tools को क्लिक करने के बाद आपकों सबसे ऊपर Business profile का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करें. जैसे कि क्लिक करते हैं, तो आपके Business profile में logo, about, location, email, website और status देखनो को मिलेगा, इसे अच्छी तरह से भरे.

WhatsApp Business

जैसे कि मैंने photo में दिखाया है उसी प्रकार आपकों भी अपने enterprise और business की details को भरना है.

2. Catalogue

Catalogue दूसरा सबसे अच्छा और बेहतरीन feature आपकों देखने को मिलती है. यदि आप अलग – अलग products या services को customers को दिखना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं.

यहा आप अपने प्रॉडक्ट / सर्विस को इमेज के साथ – साथ उसका नाम और प्राइस भी डाल सकते हैं. वही आप यदि more fields पर क्लिक करते हैं तो आपकों Description, Link और Item code भी देखने को मिलेगा.

3. Away Message

यदि आप कुछ समय के लिए सर्विस प्रोवाइड देने में सक्षम नहीं हैं तो आप Away Message ऑप्शन का इस्तेमाल कर अपने कस्टमर्स को सूचित कर सकते हैं.

यानी आप एक कोई message save कर देंगे और यदि कोई कस्टमर्स आपकों contact करेगा को तो वह message automatic उसे send हो जाएगा.

4. Greeting Message

यदि कोई कस्टमर्स पहली बार मैसेज कर रहा है, या 14 दिन बाद, तो आप उसे एक greeting message भेज सकते हैं जिससे उसे अच्छा लाएगा कि आप उसे सही ढंग से अभिवादन कर रहे हैं.

यहां पर आप जो भी message सबसे पहले कस्टमर्स को दिखना चाहते हैं उसे आप edit कर सकते हैं. आप जो message पहले से save किए होंगे वह मैसेज ऑटोमैटिक सेंड हो जाएगा उसके बाद आप अपनी बातचीत शुरू कर सकते हैं.

5. Quick replies

यदि आप अपने कस्टमर्स को quick replies देना चाहते हैं तो आप ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने से यदि कोई यूजर्स आपकों message करेगा तो उसे save हुआ मैसेज जल्द ही send हो जाएगा.

6. Short link

यदि आप अपने whatsapp business account को किसी कस्टमर्स या यूजर्स को भेजना चाहते हैं ताकि वह आप से whatsapp पर जुड़ सकते हैं इस option का इस्तेमाल कर आसानी से short link भेज सकते हैं.

7. New group 

यदि आप अपने प्रॉडक्ट या सर्विस के लिए कोई group बनाना चाहते हैं तो आप New group ऑप्शन से आसानी से बना सकते हैं.

ऐसा करने से आप एक साथ बहुत लोगो से public तौर पर चीजें शेयर और chat कर सकते हैं जिससे सभी को सूचित होते रहेगा.

8. New broadcast 

जनरल whatsapp की तरह ही business whatsapp में भी आप एक साथ कई लोगों को कोई update या message दे सकते हैं.

ऐसा करने के लिए आपकों New broadcast ऑप्शन को इस्तेमाल करना पड़ेगा. यह एक बेहतरीन feature है जो आपके business के दौरान कई बार जरूर पड़ सकती है.

9. Labels

इस ऑप्शन के माध्यम से आप बहुत सारे lebels तैयार कर सकते हैं जैसे कि :

  • New customer
  • New order
  • Pending payment
  • Paid
  • Order complete

इस feature के माध्यम से आप अपने कस्टमर्स को एक label दे सकते हैं जैसे कि यदि कोई नया कस्टमर्स जुड़ा है तो उसे New customer, कोई नई ऑर्डर हुआ है तो New order, इत्यादि.

ऐसा करने से आपको चीजों याद और सही ढंग से काम करने में काफ़ी मदद मिलती हैं. आप सभी प्रकार के कस्टमर्स को अच्छी तरह से वैल्यू दे पाते हैं जिससे आपका business ग्रो करने लगता है.

WhatsApp Business के फायदे 

  • इससे आपकों अपने enterprise और business को चलाने में मदद मिलती हैं और बिज़नेस को फैलाने में आसानी होगी है.
  • किसी को अपना पर्सनल नंबर देने की जरूरत नहीं होती हैं, आप business account वाला नंबर से काम कर सकते हैं.
  • एक ही फ़ोन से WhatsApp और WhatsApp Business दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आप चाहे तो अपने WhatsApp Business को landline से भी जोड़ सकते हैं.
  • अपने Business से संबंधित चीजें जैसे कि Website, Email, Phone, Address, Products, Services, इत्यादि चीजें जोड़ सकते हैं.
  • अपने प्रॉडक्ट और सर्विस को मार्केट करने में आसानी होती हैं.
  • कस्टमर्स रिलेशनशिप अच्छा होता है क्योंकि उनको आपका support बहुत अच्छा ढंग से मिलता है.

इसे भी पढ़े : 

WhatsApp Business किस देश का है?

वाट्स एप मैसेंजर और वाट्स एप बिजनेस ( WhatsApp Business) कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स की एप्लीकेशन है जिसे तुरंत संदेश भेजने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका मालिक Facebook है और इस एप्लीकेशन पर आप मैसेज, कॉल , बीडियो काल, फोटो, एनीमेशन, डाकुमेंट, प्रयोगकर्ता के लोकेशन या फोन कांटेक्ट, आदि चीजों का उपयोग कर सकते हैं.

निष्कर्ष, 

इस आर्टिकल में आपने सीखा WhatsApp Business App क्या है और Account कैसे बनाए? साथ ही इसके फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करें, आदि चीजों के बारे में भी जानकारी दी.

यह एप्लीकेशन छोटे कारोबारियों free में उपयोग कर अपने कस्टमर्स को एक बेहतरीन सर्विस प्रदान कर सकते हैं. क्या आपने इसे इस्तेमाल किया है, हमें नीचे कमेंट कर सूचित जरूर करें.

हमारी यह पोस्ट WhatsApp Business पर आधारित आपको कैसी लगी? हमें बताए और साथ ही इसे दोस्तो,रिश्तेदारों, परिवारजनों, और बिजनेस में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के साथ share जरूर करें.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें