पैसा कमाने के गलत तरीके कौन से हैं?

पैसे कमाने के गलत तरीके बहुत से है लेकिन क्या आपको इसके बारे में जानकारी है? यदि हां, तो क्या आप सचमुच गलत तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं?

ऐसे बहुत सवाल गूगल पर लोग करते रहते हैं और पैसे कमाने के गलत तरीके के बारे में सोचते रहते हैं. मालूम नहीं लोग भारत में पैसे कमाने के गलत तरीके क्यों अपना ना चाहते हैं?

जबकि भारत में पैसे कमाने के अनेकों सही तरीके उपलब्ध हैं बस आपकों थोड़ी मार्केट रिसर्च करनी पड़ सकती है. भारत एक ऐसा देश है जहां अनेकों अवसर आपकी इन्तेजार कर रही हैं.

यह देश बिजनेस या रोजगार करने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है और सबसे तेजी से Business बढ़ती भी हैं बस आपकी बिजनेस आइडिया और प्रॉडक्ट में दम होनी चाहिए.

यदि आप नए और यूनिक Business Ideas पर काम करते हैं तो definitely आप जल्दी से जल्दी पैसे कमाने लगेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि यूनिक प्रॉडक्ट और उसकी डिमांड ज़्यादा होने पर लोग उसे इस्तेमाल और एक बार टेस्ट करना चाहते हैं.

अगर आपकी सर्विस या प्रॉडक्ट कस्टमर्स की सभी जरूरतों को पूरा कर देता है तो समझ लीजिए मार्केट में सक्सेस होना पका है. तब आपकों किसी भी प्रकार की paid advertising करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि लोग खुद पर खुद पॉप्युलर कर देते हैं.

आज की आधुनिक युग में पैसे किसे नहीं चाहिए लेकिन उसके लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करना बिलकुल भी सही नहीं है. आपकों पैसे कमाने के लिए हमेशा genuine तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए और किसी भी प्रकार की फ़ेक और गलत तरीके से दूर रहना चाहिए.

भारत में लोग धीरे धीरे नए टेक्नोलॉजी से रूबरू हो रहे हैं और पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से लोग उनके साथ छल कपट कर जाते हैं और ख़ुद पैसे कमा कर निकल जाते हैं.

हमारी आप से अनुरोध है कि आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पैसे कमाने की लालच में न आए. लोग आपकों पहले घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके बतलाते हैं लेकिन उसके बाद पता चलता है वो सभी तरीके elligal या fake है.

इसलिए आपकों किसी भी चीज को करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल करें और साथ ही उसके बारे में लोगों का रिव्यू पढ़े ताकि उस तरीके से पैसे कमाने में क्या गलत है और क्या सही उसके बारे में जानकारी हो सकें.

ऐसी बहुत सी और भी बातें है जो आपकों गलत तरीके से पैसे कमाने से पहले जानकारी हासिल करना चाहिए ताकि फ्युचर में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना न पड़े.

तो चलिए अब जानते हैं लोग पैसे कमाने के कौन कौन से गलत तरीके का उपयोग करते हैं और आपकों उनसे क्यों बचना चाहिए?

उससे पहले यदि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को पूरा पढ़ सकते हैं.

पैसे कमाने के गलत तरीके | Paise Kamane Ke Galat Tarike

पैसे कमाने के गलत तरीके

हमारे देश में जैसे जैसे इंटरनेट के यूजर्स बढ़े हैं वैसे ही ऑनलाइन बहुत से छल कपट और fake काम लोगों करने शुरू कर दिए हैं. इनमें से बहुत से काम elligal मानी जाती है लेकिन नए यूजर्स को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने के बहुत दिक्कत का सामना पड़ता है.

आप जो काम कर रहे हैं वो कितना सही और गलत है उसके बारे में आपकों अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए तभी आप जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं.

हमारे देश के आम लोग जिन्हें ऑनलाइन छल कपट के बारे में मालूम नहीं होता वो जाने या अनजाने इन सभी तरीकों में फस जाते हैं और अपना कीमती समय और पैसा बर्बाद करते रहते हैं.

यदि आप achhi kamai के रीडर्स है तो आपकों हम सहलाह देंगे कि कृपया आप किसी भी प्रकार की लालच में न आए क्योंकि जो लोग यह काम करते हैं वो आपको बहुत बड़ी बड़ी लालच देने और बोलेंगे इसे करना भी बहुत आसान है.

आपकों ध्यान रहे यदि कोई काम बहुत असानी से हो रही हैं और लोग उससे पैसे कमा रहे हैं तो उसमें कोई न कोई दिक्कत जरूर है. मेरा ऐसा मानना है पैसा कमाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है और जो लोग आपकों ऐसा बोल रहे हैं उनसे आप दूर ही रहे.

सही तरके से पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत और समय लगता है. आप रातों रात अमीर नहीं बन सकते हैं और कोई ऐसा तरीका है तो उसमें कोई न कोई झोल जरूर होगा.

अभी तक मैंने आपकों गलत तरीके से पैसे कमाने के लिए जो लोग जाने या अनजाने मार्केट में कर रहे हैं उसके बारे में जानकारी दी है. चलिए अब इसके बारे में और अधिक जानते हैं और लोग कौन कौन से गलत तरीके से पैसे कमाने के काम करते हैं के बारे जानते हैं.

12 ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके जो आपकों नहीं करना चाहिए

यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिससे आपको दूर रहना चाहिए और ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीके ही इस्तेमाल करना चाहिए.

1. एप्लिकेशन डाउनलोड कर पैसे कमाना

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन (Apps) है जो दूसरे Apps को मोबाइल में डाउनलोड करने के कुछ पैसे देती हैं. सही रूप से एप्लीकेशन डाउनलोड कर इंस्टाल करने के बाद वे आपकों 2-3 रुपए वॉलेट में देते हैं.

उसके बाद बोलते हैं इसे 10-15 दिन अपने मोबाइल फ़ोन में रखे और रोज कुछ समय एप्लीकेशन खोल कर स्क्रॉल करते रहें तभी आपकों 1-2 रुपए रोज मिलेंगे.

मुझे लगता है कोई समझदार इन्सान इनके जाल में नहीं फंसना चाहिए नहीं तो उसका समय और मोबाइल दोनों बर्बाद हो सकते हैं.

ज़्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड कर मोबाइल में रखने से आपकी फ़ोन हैंग हो जाती है और धीरे काम करनी लगती हैं इसलिए जितना कम Apps फ़ोन में रहेगा उतना ही फास्ट काम करेगा.

इस प्रकार से ऑनलाइन पैसे कमाना बिलकुल गलत है क्योंकि इससे आप दिन के 20 रुपये भी सही से कमाई नहीं कर सकते हैं.

तो मेरे दोस्त, ऐसा काम करने का क्या फायदा जिसमें दूसरों की कमाई होती है और आप गधों की तरह फिजूल की मेहनत करते रहते हैं.

थोड़ी सी पैसे कमाने के लिए आप अपना पूरा दिन बर्बाद कर देते हैं और हाथ में एक रूपया भी सही से नहीं मिलता है. कई बार तो जो पैसे आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर कमाए है उसे आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर हो नहीं कर सकते हैं.

वे लोग बोलते हैं इससे आप केवल अपने फोन की रीचार्ज कर सकते हैं और कुछ नहीं. इस प्रकार की ऑनलाइन छल कपट से आप जितना दूर रहेंगे इतना ही सही रहेगा.

2. ऑनलाइन Captcha सॉल्व करना

Captcha हल करने का काम कभी न कभी आपने किसी वेबसाइट को sign up या login करते वक्त जरूर किया होगा. यह एक प्रकार से online test होता है जिसमें बहुत आसान काम करना होता है.

आपको एक शब्द डिस्प्ले होगा और उससे संबंधित कुछ इमेज दिखाए जाएंगे और उसमें आपको सही इमेज को चुनना होता है. सही मैच हो जाने पर आप टेस्ट में पास हो जाते हैं और सर्विस आगे बढ़ जाती है.

इस टेस्ट का मकसद यह प्रूव करना है कि आप एक रोबोट नहीं है. जिसमें कुछ कोडिंग कर दिया जाए तो वो ऑटोमैटिक काम करने लगता है.

लेकिन एक इंसान ऑटोमैटिक काम नहीं कर सकता है उसे चीजों को सही करने के लिए दिमाग और सोचना पड़ता है. Captcha में आप पहाड़, गाड़ी, बाइसाइकल, इत्यादि चीजों के इमेज दिखाए जाते हैं जिसे आपकों सही से चुनना होता है.

गूगल भी इसका बहुत उपयोग कर रहा है और इंटरनेट पर अनेकों वेबसाइट है जो इस प्रकार की captcha solve करवाती है लेकिन इस प्रकार की काम कर पैसे कमाई करना सही नहीं है.

इसमें बहुत समय खर्च हो जाते हैं और ठीक से 10 रूपया भी नहीं मिलता है. 3-4 घंटे समय बर्बाद करने के बाद 5-6 रूपए मिल जाए तो आप बहुत भाग्यशाली है, कृपया इससे दूर रहें.

3. ऑनलाइन फ़ेक रिव्यू करना

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो fake reviews करने के पैसे देती हैं और जिनमें बहुत से कंपनी भी शामिल हैं. फ़ेक रिव्यू से हमारा मतलब क्या है?

हम आपकों बता दे ये सभी कंपनीया और वेबसाइट लोगों को थोड़े पैसे देकर अच्छा अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस पर अच्छा रिव्यू करवा लेती है और उसके बाद उसे बेचती हैं.

जैसे कि आप जानते हैं कि लोग किसी भी समान को खरीदने से पहले आजकल ऑनलाइन रिव्यू देखते हैं और रिव्यू अच्छा होने के बाद ही डिसाइड करते हैं कि उन्हें यह प्रॉडक्ट लेना है कि नहीं.

ऐसे में यदि आप थोड़े से पैसे के लिए फ़ेक रिव्यू करते हैं तो आप लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा कर रहे हैं. आपकों ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि एक बार रिव्यू दें देने के बाद वह ऑनलाइन हमेशा के लिए हो जाता है.

और जब भी कोई इंसान उस प्रॉडक्ट को ऑनलाइन खरीदेगा तो उस फ़ेक रिव्यू का शिकार हो कर अपने पैसे बर्बाद कर देगा इसलिए आपकों इन सभी कामों से हमेशा दूर रहना चाहिए. कंपनी थोड़ी सी पैसे देकर अपना बड़ा गेम खेलती हैं और लोगों को बेकार प्रॉडक्ट देकर पैसे कमाती हैं.

यह काम elligal तो नहीं है लेकिन आपके द्वारा दिए गए फ़ेक रिव्यू के कारण आपके जैसा ही कोई मासूम इंसान इनके जाल में फंस जाता है और गलत सामान खरीद बैठता है.

4. Pirated चीजें बेचना

बहुत से लोग ऑनलाइन किसी सॉफ्टवेयर, ebook, CDs, और movie download करने के संबंधित में बिना किसी ओनर के पर्मिशन के चीजें बेचते और करते हैं.

इस प्रकार की काम elligal है और आपकों परेशानी में डाल सकती है इसलिए pirated चीजों से जितना दूर रहे उतना अच्छा है.

आपने देखा होगा लोग बड़ी-बड़ी सॉफ्टवेयर, ebook, CDs या Movie को फ्री या बहुत कम प्राइस में ऑनलाइन बेचना शुरू कर देते हैं और उससे थोड़ी पैसे कमाई कर लेते हैं.

लेकिन इस प्रकार की काम भारत में elligal मानी जाती है और ऐसा करने से उसके असली मालिक के मेहनत और पैसे दोनों बर्बाद हो जाते हैं. यदि आप भी इस प्रकार की कम प्राइस में original चीजों को खरीदे है तो आपकों ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

5. ऑनलाइन गांबलिंग करना

ऑनलाइन जुआ खेल कर आप कम समय में अमीर बन सकते हैं और लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. क्या आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत रास्ते पर है. किसी भी प्रकार की जुआ आपकों अमीर नहीं बना सकती हैं और यदि आप ऐसा सोचते और करते हैं तो आप अपना टाइम और money दोनों बर्बाद करने जा रहे हैं.

आपने सुना होगा कि कई ऐसे इंसान है जिसने पैसे की लालच में जुआ में अपना पैसा लगाया और एक भी पैसा वापस नहीं आया इसलिए आपकों जब भी ऐसा काम करने को मौका मिले जितना जल्दी वहा से निकल जाएंगे उतना ही आपके और आपके परिवार के लिए अच्छा होगा.

वे लोग आपकों किसी एक गरीब को बहुत पैसों के साथ अडवेर्टीसेमेंट करवाते हैं और बोलते हैं आपकों भी ऐसा करना चाहिए ताव आप रातों रात गरीब से अमीर बन सकते हैं. लेकिन कोई भी ऐसा काम नहीं है जो आपको रातों रात गरीब से अमीर बना सकता है.

अमीर बनने के लिए बहुत यूनिक और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और इसके साथ अपना टाइम भी उस काम में अच्छी तरह से देना होता है तब भी आप अमीर बनेंगे या नहीं कोई नहीं बता सकता है.

जैसे कि मान लीजिए आप एक छोटा सा Business शुरू करते हैं और उसमें थोड़ी बहुत इनवेस्टमेंट करते हैं तो एक सक्सेसफुल business होने के लिए आपका आइडिया यूनिक, मार्केट में उसकी डिमांड ज़्यादा और सप्लाई कम होनी चाहिए, अच्छा जगह पर होना चाहिए, इत्यादि चीजों के बारे में ध्यान रखना होता है.

उसके बाद लोगों को वह प्रॉडक्ट पसंद आएगा या नहीं कोई नहीं भी बता नहीं सकता है और साथ ही यदि कोई आपके जैसा कि काम करना शुरू कर दे तो और एक टेंशन अपने प्रॉडक्ट को बेचने में.

इसलिए सही तरीके से पैसे कमाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं और वही गलत तरीका आपकों केवल सपने देखा सकता है लेकिन पैसे नहीं दे सकता है.

6. लॉटरी से पैसे कमाना

आजकल यह बहुत कॉमन हो गया है scammer आम लोगों के मोबाइल नंबर और ईमेल को किसी न किसी रूप निकाल लेते हैं और फिर उन्हें एक फ़ेक कंपनी के रूप में फ़ोन करते हैं कि हम इस कंपनी से बोल रहे हैं और आपके नंबर पर आज लॉटरी मिला है और उसे पाने के लिए कृपया आप अपने बैंक डिटेल्स या transaction करें.

और जब भी आप ऐसा करते हैं तो बाद में पता चलता है कि आपके बैंक के सभी पैसे किसी ने निकाल लिए और उस इंसान से अब कांटेक्ट ही नहीं हो पा रही हैं.

वे लोग आपकों बड़ी लालच देकर पैसे बैंक के निकाल लेते हैं और आपके साथ scam हो जाने के बाद आपको उसके बारे में जानकारी होती है इसलिए आपकों जब भी ऐसा फ़ोन या ईमेल आता है उससे हमेशा दूर रहें.

जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं वह अभी – अभी इंटरनेट से जुड़े तभी वे लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और अपना पूरा मेहनत की कमाई एक पल में गवा देते हैं.

आपकों बता दें कि कोई भी बैंक या सही कंपनी आपके अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं लेती हैं और ना ही कभी फ़ोन या ईमेल करती हैं. इसलिए आपकों जब भी इस प्रकार के फ़ोन या ईमेल आपकों आते हैं तो कभी भी अपने अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या किसी भी प्रकार के पर्सनल या बैंक डिटेल्स कभी न दे और साथ ही किसी भी प्रकार की पैसे न ले और ना ही online transaction करें.

7. अडवेर्टीसेमेंट देख कर पैसे कमाना

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो अडवेर्टीसेमेंट देखने के लिए पैसे देती है. इस प्रकार के काम कुछ पॉप्युलर कंट्री में चल जाता है क्योंकि वहां अडवेर्टीसेमेंट देखने के अच्छा पैसा मिल जाता है लेकिन भारत जैसे देश में ऐसा नहीं है.

यहां आप दिनभर मेहनत और टाईम खर्च करने के बाद भी 5 डॉलर शुद्ध से नहीं होता है इसलिए इस प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन से हमेशा दूर रहें.

इससे आप कभी भी लॉन्ग टर्म में पैसे कमा नहीं सकते हैं और ऐसा करने में केवल आपकी बर्बादी है पैसे नहीं हैं. इस प्रकार के शॉर्ट टर्म पैसे कमाने के तरीके से जितना दूर रहें उतना ही आपके लिए अच्छा होगा.

आपकों कई प्रकार के विडियो और इमेज Ads दिखाए जाते हैं और समय बर्बाद करते हैं इस उम्मीद में कि आपकों पैसे मिलेंगे लेकिन यह काम इतना धीरे होता है कि दिन का 100 रुपए भी मिल नहीं सकता है.

8. लोगों की फ़ेक प्रोफ़ाइल बनाना

लोग सोशल मीडिया जैसे कि facebook, instagram, इत्यादि जैसे प्लैटफॉर्म पर कुछ famous और popular लोगों के fake profile बना कर like और follower बना लेते हैं और उसपर अधिक Follower हो जाने पर अपना हक जमाते हैं.

उसके बाद affiliate link और paid promotion से पैसे कमाते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. दूसरे का नाम और इमेज इस्तेमाल से पैसे कमाना सही नहीं है इससे बहुत से लोग अपने original वेक्ति को फॉलो नहीं कर पाते हैं और fake profile के चलते उनके द्वारा प्रमोशन के जाल में फंस कर अपना पैसा बर्बाद कर लेते हैं.

कोई भी स्टार्ट आपकों Scam तरीके से पैसे कमाने या चीजों को खरीदने के लिए नहीं बोलता है क्योंकि ऐसा करने से उसका इमेज खराब होता है लेकिन उसके नाम से बहुत से fan club वाले ओनर पैसे कमाते हैं.

उनको कोई हक नहीं बनता की वे दूसरे का नाम और प्रोफ़ाइल बिना किसी पर्मिशन के इस्तेमाल कर पैसे कमाए और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकों जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए.

9. इनवेस्टमेंट scam

बहुत सी कंपनी थोड़े पैसे Invest कर आपकों अधिक पैसे कमाने के लिए वादा करती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.

इस प्रकार की कंपनी आपके साथ बहुत स्मार्ट तरीके से पैसे कमाती हैं और उसके बदले में कुछ 1-2 लोगो को थोड़े पैसे देकर उनके द्वारा बहुत से लोगों को मेम्बर बना लेती है.

लोगों को लगता है कि वह घर बैठे ऑनलाइन थोड़ी बहुत पैसे इनवेस्ट कर पैसा कमा रहा है. इसलिए उनके दोस्त, परिवार के लोग और रिश्तेदार भी उनके जाल में फंस जाते हैं.

बाद में 1-2 महीने बाद जब कंपनी के पास बहुत पैसे जमा हो जाती है तब पता चलता है कि वह कंपनी सबकुछ बंद कर निकल गई इसलिए इस प्रकार के इनवेस्टमेंट के Scam के बहकावे में न आए.

यदि आप पैसे इनवेस्ट कर घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपकों mutual fund में ही पैसे इनवेस्ट करना चाहिए. म्यूचुअल फंड में पैसा इनवेस्ट करना सही है इससे आप genuine तरीके से पैसे कमाई कर सकते हैं.

10. ऑनलाइन सर्वे फ़िल करना

ऐसी बहुत सी कंपनी और वेबसाइट है जो ऑनलाइन सर्वे फ़िल करने के पैसे देती हैं लेकिन इस प्रकार के काम टियर 1 कंट्री के लिए होती है.

भारत जैसी देश में ऐसे काम से पैसे कमाने के तरीके सही नहीं है क्योंकि इसमें आप अधिक पैसे कमा नहीं सकते हैं. पूरा दिन बार्बर होने के बाद 1-2 डॉलर सही से नहीं मिलता है.

कंपनी आसान सवाल पूछ कर पैसे कमाने के लालच देती है और आप उनके झसा में आ जाते हैं. वे लोग केवल आपके टाईम और पैसे खर्च करवाने चाहते हैं लेकिन सही ढंग से पैसे नहीं दे सकते हैं.

अगर आप ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, बेल्जियम, इत्यादि जैसे देश में रहते हैं तो survey फ़िल करने के बहुत अच्छे पैसे दिए जाते हैं क्योंकि यह सभी कंट्री टियर 1 में आती है.

11. मैसेज सेंड कर पैसे कमाना

मार्केट में बहुत सी कंपनी है जो आपसे वादा करती हैं कि यदि आप 500-1000 मैसेज भेजते हैं तो आपकों बहुत अच्छी रकम देगी और उसके लिए थोड़ा फ़ीस देना पड़ेगा.

जब आप पैसे देकर रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तब आपके द्वारा वह अपनी प्रॉडक्ट और सर्विस की प्रोमोशन करवाती हैं और उससे पैसे कमाती है लेकिन आपकों उसके बदले में कुछ भी नहीं मिलता है.

वह कुछ ऐसे टार्गेट देगी और बोलेगी समय पर पूरा करने पर आपकों इनाम दिए जाएंगे जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप, इत्यादि लेकिन जब आप टार्गेट के बहुत करीब होते हैं तब errors शो होने लगता है और आपका पूरा मेहनत बेकार हो जाता है.

इसलिए इस प्रकार के बेकार काम में आपकों अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करनी चाहिए. पैसे कमाने के लिए हमेशा genuine तरीके का ही इस्तेमाल करें और उसमें कड़ी से कड़ी मेहनत करें.

12. Froud नेटवर्क मार्केटिंग

आजकल आसानी से पैसे कमाने के तरीकों में नेटवर्क मार्केटिंग को बताया जाता है और जिसमें जॉइन करने के 10 हजार से 1 लाख तक का इनवेस्टमेंट करना होता है.

पैसे लेने के लिए यह लोग इसे Business बोलते और पैसे इनवेस्ट का नाम देते हैं और यदि आप इसके बारे में पूछो तो बोलते हैं हमारे सीनियर आयेंगे वो आपको इसके बारे में जानकारी देंगे.

उन्होंने इस Business से लाखों रुपये कमाए और आप भी कर सकते हैं. उनके पास पहले एक भी गाड़ी नहीं थी लेकिन आज सबसे महंगी गाड़ी पर घूमते हैं.

जो इंसान आपकों जॉइन करने को बोल रहा है वह ख़ुद एक भी पैसा कमाया नहीं है लेकिन आपकों Millionaire बनाने के सपना दिखाता है.

इस business आप जितना ज़्यादा लोगो के साथ झूठ बोल सकते हैं उतना बोलिए कोई नहीं रोकेगा क्योंकि इसका पूरा Business Model ही झूठ की बुनियाद पर खड़ा है.

ना इनके किसी प्रॉडक्ट में दम होता है और ना ही इसके बातों में इसलिए लोग नेटवर्क मार्केटिंग के नाम सुनकर इनको बाहर खेद देते हैं.

यह बोलते हैं हमारे Business में हम अपने प्रॉडक्ट की अडवेर्टीसेमेंट नहीं करते हैं क्योंकि जो पैसा उसमें लगता है हम उसे अपने मेम्बर के बीच share कर देते हैं.

बल्कि सचाई यह है कि इनके सभी प्रॉडक्ट बहुत बेकार के होते हैं और कुछ fake sample दिखा कर आपकों अपने जाल में फंसा लेते हैं इसलिए यदि कोई नेटवर्क मार्केटिंग के जॉइन के लिए आपसे पैसे मांगता है तो उससे दूर रहें.

वह आपसे बोलेगा इस पैसे के बदले में आपकों कंपनी से डेली इस्तेमाल के लिए प्रॉडक्ट दिए जाएंगे और आप फ्री में मेम्बर बन जायेगे लेकिन कभी भी इनके झासे में नहीं आना.

मै इसलिए बोल रहा हु क्योंकि मैंने सबकुछ कर के देखा है लेकिन खाते में एक भी पैसा नहीं आया और ऊपर से मेरी दोस्ती में इसके चलते दरार पड़ने लगी.

अगर आप अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहते हैं और genuine तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस प्रकार की Business से दूर रहें.

इस लेख में,

पैसे कमाने के गलत तरीके बहुत से मार्केट में है लेकिन किसी भी चीज को करने से पहले आपकों उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी कर लेनी चाहिए.

जहां भी आपको किसी काम को करने में थोड़ी सी भी गलत संकेत लग रहे हैं उसे उसी समय छोड़ देना चाहिए और हमेशा ऑनलाइन या किसी भी प्रकार से पैसे कमाने के सही रास्ते ही अपनाना चाहिए.

लोग आपकों बड़ी लालच दे कर अपने जाल में फंसाते हैं और उसके बाद आपके सभी मेहनत के पैसे लुट कर गायब हो जाते हैं इसलिए किसी भी प्रकार के छल कपट से जितना दूर रह सके उतना रहे.

हमने यहां ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके के बारे में जानकारी दिया है जो आपको मार्केट में चल रहे Scam से बचने के लिए जागरूक करता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट गलत तरीके से पैसे कमाने के बारे में डिटेल्स जानकारी देने में सक्षम रही होगी. यदि आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों को शेयर कर उन्हें Scam से बचा सकते हैं.