YouTube से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए? यदि आप पहले से जानते हैं कि YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं तो बहुत अच्छी बात है. लेकिन अगर नहीं जानते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Youtube के बारे में डिटेल्स जानकारी प्राप्त होने वाले हैं.

आप जान सकते हैं यूट्यूब क्या हैं, इसका अर्थ क्या है, यूट्यूब का मालिक कौन है, इससे लोग पैसे कैसे कमाते हैं, आप यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब का सबसे बड़ा चैलेंज कौन सा है, इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल कैसे करें, इत्यादि के बारे में.

जैसे कि हम जानते हैं कि लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं? के बारे में google पर दिन रात सर्च करते हैं ताकि वे घर बैठे Internet से पैसे कमाई कर सके.

हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ते जा रही हैं और लोगों के पास degree होने के बावजूद भी उन्हें कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल रही हैं वैसे में वे ऑफलाइन के साथ – साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं.

हम आपको बता दें कि हमारे देश बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन्ही समस्या से जूझ रहे हैं. कुछ लोग दिन रात नौकरी करने के बाद भी वे अपने काम से खुश नहीं रहते हैं.

इसके पीछे बहुत से कारण हो सकता है जैसे कि उनका काम मन पसंद का नहीं है, कम पैसे मिल रहे हैं, नौकरो की तरह दिन रात काम करना पड़ रहा है, इत्यादि.

हर इंसान चाहता है कि वे अच्छी कमाई करने के साथ – साथ समाज में कुछ नाम करें लेकिन बहुत लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं और अपने आप को कोसते रहते हैं. उनका मानना है वे अच्छी कमाई इसलिए नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि उनमें ही कुछ खामी है.

लेकिन मैं आपकों बता दूं कि दुनिया में कुछ ऐसे लोग हैं जो पढ़े लिखे न होने के बावजूद भी बहुत अमीर हैं. यह इसलिए क्योंकि उन्होंने अपने काम से प्यार किया और कभी हार नहीं मानी .

उसी प्रकार आपकों Youtube से पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ – साथ अपने काम से प्यार करना होगा और लोगो को अच्छे Contents उपलब्ध करवाने होंगे.

तभी आप अपने channel को बड़ा बना सकते हैं और आने वाले समय में बहुत अच्छी Income भी generate कर सकते हैं.

आप Offline काम करे या Online, कोई भी ऐसा काम नहीं है जो बिना मेहनत के आपकों रातों रात अमीर बना दे और अगर आप ऐसा देखते या सुनते हैं तो उनसे दूर ही रहना अच्छा हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए Youtube से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो एक genuine तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने के, ताकि आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अच्छी कमाई के साथ – साथ अपनी एक पहचान बना सकें.

हम आशा करते हैं कि इस article को पढ़ने के बाद आपके मन में, youtube से पैसे कैसे कमाते हैं? से संबंधित जो भी सवाल हैं उसका समाधान मिल गई होगी.

यूट्यूब क्या हैं – What is YouTube in Hindi? 

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देखे जाने वाला वेबसाइट है, जो लोगों को video को देखने, अपलोड करने, डाउनलोड आदि करने का अनुमति देता है.

YouTube पर हर रोज अरबों लोग Video’s देखते हैं और लाखों की संख्या में विडियो Uploads होते हैं. यहाँ आपकों कॉमेडी, फ़िल्म, टेक्नोलॉजी, समाचार, म्यूजिक, एडुकेशन, हेल्थ, रिव्यू इत्यादि के विडियो देखनो को मिल सकते हैं.

यह आज एक बहुत बड़ी community बन गया है जहां आप भी जुड़ कर अपने ज्ञान या टैलेंट को दिखाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

लोग youtube का इस्तेमाल ज़्यादातर entertainment के लिए करते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से लोग एजुकेशनअल , मोटिवेशनअल , टेक्नोलॉजी , हेल्थ, ट्रेवल, कूकिंग इत्यादि के Video’s भी अच्छी खासी देख रहे हैं.

YouTube का मतलब क्या होता है?

वैसे अगर आप youtube का मतलब खोजने चलेंगे तो आपकों इसका अनेकों मतलब मिलेगा. यूट्यूब की यह मतलब अलग – अलग language के हिसाब से दिया गया है. यहां “YouTube” का मतलब ” Your TV” होता हैं जिसका अर्थ है ” आपका टीवी”. यानी एक ऐसा platform जहां आप अपने खुद के बनाए Video को प्रदर्शित कर सकते हैं.

YouTube की हिंदी क्या हैं?

हम आपकों बता दें कि Youtube केवल एक नाम है इसलिए इसका नाम हर भाषा में same ही होगी. यानी यानीYoutube ” को हिंदी में ” यूट्यूब” ही कहा जाता है. 

YOUTUBE = यूट्यूब 

यूट्यूब कब लांच हुआ था और इसका मालिक कौन हैं ?

Youtube को वर्ष 2005 में लांच किया गया था जो आज के समय में सबसे बड़ी Video’s देखने और Uploads होने वाली वेबसाइट बन गई हैं  .

स्थापना : फ़रवरी 14, 2005

संस्थापक : स्टीव चैन, चाड हर्ले, जावेद करीम

मुख्यालय : कैलीफोर्निया, अमरीका

क्षेत्र : पृथ्वी विश्वव्यापी

प्रमुख व्यक्ति : Susan Wojcicki (CEO), चाड हर्ले (Adviser)

मातृ कंपनी : गूगल (2006–आज तक)

वेबसाइट : www.YouTube.com

यूट्यूब का संस्थापक स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम ने किया था जिसे नवम्बर 2006 में Google ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? हिंदी में जानकारी 

YouTube से पैसे कैसे कमाए
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

वैसे यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए लोग बहुत से अलग – अलग उपाय करते रहते हैं और कई लोग इससे अच्छा पैसे बना भी लेते हैं लेकिन आपकों बता दें कि यह जितना देखने में आसान लग रहा है वैसा बिल्कुल भी नहीं है.

यूट्यूब पर आज बहुत कॉम्पिटिशन बढ़ गई हैं और वैसे में यदि आप youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां मैंने उन्ही तरीके के बारे में जानकारी दी है जिससे लोग इस्तेमाल कर youtube से अच्छे पैसे कमाते हैं और जिसे उपयोग कर आप भी अच्छी इंकम कर सकते हैं.

1. गूगल ऐडसेंस ( Google Adsense)

यदि आप यूट्यूब के माध्यम से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो कमाई करने के तरीकों में सबसे पहले Google Adsense का नाम आता है. यह एकमात्र ऐसा उपाए हैं जो सभी Youtuber इस्तेमाल कर पैसे कमाते हैं और इसे आप भी कर सकते हैं.

यूट्यूब की नई पॉलिसी के मुताबिक अगर आपके channel पर 12 महीने में 4000 घंटे watchtime और 1000 subscribers हो जाते हैं तो आप अपने channel को Adsense की मदद से Monetize कर सकते हैं. चैनल Monetize हो जाने पर Adsense आपके बनाए हुए Videos पर Contextual प्रदर्शित करेगा.

आपके Videos पर Ads shows होने लगेंगे और जब भी कोई Viewers विडियो के Ads पर क्लिक करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं. यह एकमात्र ऐसा तरीका है जो बिल्कुल 100% Genuine है और पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका भी है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing)

हम जानते हैं कि Affiliate Marketing का मतलब होता है किसी Products को Affiliate Link के द्वारा promote करना और उसके खरीदी के बाद आपकों कुछ commission के तौर पर पैसे देना.

इस तरीके का इस्तेमाल कर आप अपने YouTube channel के मदद से अच्छा पैसे कमा सकते हैं. आपकों कोई अच्छा प्रोडक्ट खोजना है और उसका review विडियो बनाकर Affiliate link विडियो के Description में देना है.

आपके लिंक के माध्यम से कोई viewer उस प्रोडक्ट की खरीदी करता है तो आपकों कुछ पर्सेंटेज कमिशन के तौर पर पैसे मिलते हैं.

आपकों कितना पैसा मिलेगा यह आपके प्रोडक्ट के चुनाव पर निर्भर करता है क्योंकि हर प्रोडक्ट के category का कमिशन रेट अलग होता है जो आप किसी Affiliate Website से जुड़ने से पहले उनके साइट पर देख सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग बहुत लंबे समय से चला आ रहा है और बड़े – बड़े Youtuber इसके इस्तेमाल से बहुत जल्दी से पैसे कमाई करते हैं.

यदि आपके विडियो पर अच्छा view’s आ रहा है तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करें और ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाए यही हमारी कामना है.

3. स्पॉन्सरएड विडियो ( Sponsored Video) 

इस तरीके का इस्तेमाल कर आप विडियो से अच्छी कमाई तो करते ही हैं लेकिन सबसे पहले आपकों अपने यूट्यूब चैनल को बड़ा करना होगा और जब यह सभी के नजरों में आने लगे तब आप इसके माध्यम से अच्छा खासा पैसे की कमाई कर सकते हैं.

जब आपकी channel पर अच्छे Subscribers और View’s आने लगते हैं तब Company आपकों contact कर अपनी प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को Sponsors करवाती हैं.

ऐसा करने से आपकों तो फायदा होता ही है और साथ – साथ उस कंपनी का भी कम पैसों में अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है. यही कारण है कि कंपनी अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए Youtuber को contact करती हैं.

उनके स्पॉन्सर विडियो को आप अपने Video के शुरू या अंत में इस्तेमाल कर उन्हें promote कर सकते हैं और youtube के सहारे बहुत अच्छा इंकम बना सकते हैं.

चेतावनी : दोस्तो, आजकल बहुत लोगो का youtube channel hack हो रही हैं और उनके पूरे मेहनत पर एकदम से पानी फिर जा रहा है और इसका कारण है कि हैकर youtuber को एक product को sponsored करने के लिए कहते हैं और अच्छा पैसे ऑफ़र करते हैं.ईमेल में वे एक file या app को डाउनलोड कर review करने को बोलेंगे और जैसे ही आप उसे अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर डाउनलोड करते हैं आपके password को वे hack कर लेते हैं. इसलिए आपकों अपने channel को secure करें और कोई भी ऐसी लिंक या एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने से पहले उसकी जाँच पड़ताल जरूर करें.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए YouTube अच्छा है या Blogging? 

Youtube क्यों अच्छा है :

1. Domain और Hosting पर कोई Investment नहीं 

यूट्यूब पर आपकों domain और hosting के लिए कोई पैसे खर्च करने नहीं पड़ते हैं. वही ब्लॉगिंग में आपकों ये दोनों चीज बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

यूट्यूब पर आपका data भी बहुत secure है और आप अपने channel के माध्यम से ही सबकुछ operate करते हैं. आपकों केवल ध्यान रखनी होती हैं कि जो आप Video अपलोड कर रहे हैं वो Youtube और Adsense के पॉलिसी को violate नहीं करनी चाहिए.

2. आसानी से Adsense Approval पा सकते हैं 

ब्लॉगिंग के तुलना में youtube में adsense approval पाना बहुत आसान है. किसी भी ब्लॉग पर approval लेने के लिए आपकों लगभग 4 से 5 महीने का समय लग जाता है.

वही बात करें youtube की बात तो रेसेंट पॉलिसी के मुताबिक आपकों 1000 subscribers और 4000 घंटे watchtime ऐडसेंस approval के लिए अनिवार्य है.

3. अच्छा Views और Platform मिलता है 

यूट्यूब एक ऐसा platform है जहां आपकों बहुत समय में लाखों की संख्या में अपने विडियो पर views पा सकते हैं. और आजकल लोग video ज़्यादा देखना पसंद कर रहे हैं इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा मौका है.

अपने विडियो पर लाखों की संख्या में जल्द views पाने के लिए सबसे पहले आपकों ज़्यादा से ज़्यादा subscriptions और trust gain करना होगा.

वहीं अगर ब्लॉगिंग में देखा जाए तो आपका post गूगल में index होने में बहुत समय लगता है और उसके बाद उस keywords traffic के अनुसार लोग आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं.

साथ ही अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आप बहुत जल्द ही लोगो के बीच celebrity बन सकते हैं और अपने परिवार और समाज के साथ – साथ देश का नाम भी रौशन कर सकते हैं.

Blogging क्यों अच्छा हैं :

1. लिखने वालों के लिए अच्छा है 

यदि आपको video पर आने में Problems होतीं हैं तो ब्लॉगिंग चुन सकते हैं. ब्लॉगिंग में आपकों केवल Contents लिखना होता है इसलिए यह लिखने वालों के लिए अच्छा है.

2. Audio, Video और Text 

आप अपने ब्लॉग पर text में contents तो लिखते हैं और वहीं इसके साथ आप चाहते तो Audio यानी Podcast और Video भी add कर सकते हैं.

Youtube में आपकों केवल विडियो का ही option देखनो को मिलता है. यहां आपकों audio या text add करना चाहते हैं तो आपकों उसे video के format में ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. पैसे कमाने के लिए ज़्यादा विकल्प 

आपकों blog पर youtube के मुकाबले ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ज़्यादा options मिलते हैं.

आपकों अपने ब्लॉग पर Ads लगाने के लिए अनेकों Ads Network जैसे कि Adsense, Media.net, Infolinks इत्यादि मिलते हैं. वही  youtube पर केवल आप Adsense को ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप अपने site को जैसे भी Design या customise करना चाहते हैं वो कर सकते हैं क्योंकि यहां आप अपने खुद का मालिक हैं. यूट्यूब पर आप अपने हिसाब से कोई customize नहीं कर सकते हैं, आपकों उनके default design को ही इस्तेमाल करना होगा.

CPM, RPM और eCPM क्या हैं? 

यदि आपने मन बना लिया है कि आप Youtube ही करना चाहते हैं तो आपकों एक अच्छे Youtuber की तरह CPM, RPM और eCPM के बारे में जानकारी होना बहुत अवश्यक है.

वैसे तो आपकों अपने channel को grow और secure करने के लिए बहुत से चीजों को सीखना चाहिए लेकिन आज हम इस acronym के बारे में बात करेंगे जिसे हमने आसान भाषा में explains किया हैं.

CPM के बारे में : 

  • CPM का मतलब होता है ” Cost per thousand ads impression”. हमने ऊपर आपकों बताया कि आप अपने video पर ads लगा कर पैसे कमा सकते हैं और इसलिए जब आपके video पर ads आते हैं तो प्रति thousand impression के मुताबिक ही advertiser’s आपकों पैसे देते हैं.
  • आपकी CPM  .50 सेंट्स से 10 डॉलर तक प्रति thousand impression के अनुसार vary करता है.
  • CPM में टाईम, गेंडेर, content और factors बहुत अच्छा रोल प्ले करते हैं इसे तय होने के लिए इसलिए आपकों इसपर खास ध्यान देना चाहिए.
  • CPM आपकों English बोलने वाले country में अच्छा मिलता है. और साथ ही यह seasonal होता है.

RPM और eCPM के बारे में :

  • RPM का मतलब होता है ” Revenue per thousand views”.
  • आपके channel से हुए इंकम के ad revenue में से youtube खुद 45% रख लेता है. इन सभी को अच्छी तरह से समझने के लिए आप youtube की analytics को समझें.
  • eCPM और RPM दोनों एक जैसे ही हैं. eCPM को calculate करने के लिए आप Earnings ÷ Monetized Playback × 1000 कर सकते हैं.

यूट्यूब से कितनी कमाई होती हैं? 

यूट्यूब की मदद से लोग आज अच्छे पैसे बना रहे हैं और आप भी अपनी channel बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाई कर सकते हैं.

Youtube आपकों कितने पैसे देगा वो बहुत सी चीजों पर निर्भर करता हैं जैसे कि आपकी Video की length कितनी है, कौन सी category है, कितने minute देखा गया, country कौन सी है, इत्यादि.

आप Adsense से पैसे तो कमाते हैं साथ ही Sponsored और Affiliate से भी अच्छी खासी इंकम कर सकते हैं. दोस्तो, अच्छी कमाई तभी होगी जब आप कड़ी मेहनत और लगन से अच्छे Contents लोगो को देंगे.

यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले आपकों कुछ research जैसे कि किस topics पर विडियो बनाना है, language क्या होगी, आदि चीजें करनी चाहिए जिससे आपको जल्द से जल्द success मिले और आप अच्छी कमाई करें.

दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

वैसे बहुत से youtube channel है जो बहुत अच्छे काम कर रहे हैं.  उनमें से बहुतों के millions में subscribers है और कुछ के billions में है.

यदि इंडिया की बात किया जाए तो T-Series सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल हैं जिसके 132 Millions + Subscribers है और इससे के साथ ही यह World का भी सबसे बड़ा चैनल है.

दूसरी youtube channel की बात किया जाए तो नाम आता है PewDiePie का जिसके 103 Millions + Subscribers है.

इसके साथ बहुत से और भी अच्छे channel है जिनके Millions में subscribers है और वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. अगर इंकम की बात करी जाए तो लाखों रुपये हर महीने कुछ लोग youtube से कमाई कर लेते हैं.

YouTube ऐप कैसे डाउनलोड करें?

यूट्यूब को आप Android, iOS, Desktop आदि पर आसानी से चला सकते हैं. इसके Mobile Application भी और Website भी है. आपकों जो अच्छा लगे उसे इस्तेमाल कर youtube पर video देख भी सकते हैं और upload कर पैसे  भी कमा सकते हैं.

  • इसे android के लिए download करें
  • इसे iOS के लिए download करें
  • यूट्यूब Website पर जाएं

निष्कर्ष, 

दोस्तो, आज आपने सीखा यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ( Youtube se paise kaise kamaye) के बारे में. जहां हमने आपकों youtube के साथ – साथ इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में डिटेल्स जानकारी दी है.

हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट Youtube से पैसे कैसे कमाए आपकों पसंद आई होगी. यदि यह आर्टिकल आपकों अच्छी लगीं है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social networks जैसे WhatsApp, Facebook, Twitter आदि पर जरूर share करें.

इस पोस्ट के संबंधित यदि आपके मन में कोई सुझाव और सवाल हैं तो आप हमसे नीचे comment कर पूछ सकते हैं, हमारी कोशिश रहती हैं आपके सवाल को जल्द से जल्द reply देने की.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें